MBA चायवाला के खिलाफ शिकायत, फ्रेंचाइजी के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी का आरोप, कंपनी बोली- सब ठीक है

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
MBA चायवाला के खिलाफ शिकायत, फ्रेंचाइजी के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी का आरोप, कंपनी बोली- सब ठीक है

संजय गुप्ता, INDORE. एमबीए चायवाला यानी मिस्टर बिल्लौरे अहमदाबाद, के नाम से विख्यात स्टार्टअप के संचालक प्रफुल्ल बिल्लौरे और उनके भाई विवेक बिल्लौरे पिता सोहनलाल के खिलाफ इंदौर से लेकर प्रयागराज (यूपी) तक में धोखाधड़ी की शिकायतें हो गई है। इंदौर के अलग-अलग थानों में इसकी छह फ्रेंचाइजी लेने वालों ने लाखों की धोखाधड़ी की शिकायतें की है। यह सभी युवा छात्र हैं, जो एमबीए चायवाला के मॉडल से आकर्षित होकर कमाई के लिए फ्रेंचाइजी ले बैठे। वहीं प्रयागराज के धूमनगंज थाने में सिदार्थ केसरवानी नाम के व्यक्ति ने 30 लाख की धोखाधड़ी की शिकायत की। केसरवानी के आरोप है कि बिल्लौरे ने हर दिन 10 हजार से लेकर 25 हजार चाय बिकेगी का वादा कर फ्रेंचाइजी दी थी और 30 लाख रुपए लिए थे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और बाद में कोई मदद नहीं की। पीड़ित केसरवानी ने इंदौर के एड्रेस 1107, स्काई कॉर्पोरेट पार्क, सेक्टर बी, स्लाइस-5 अर्णय नगर विजयनगर इंदौर पर कानूनी नोटिस भी भेजा है। यह नोटिस प्रफुल्ल और विवेक बिल्लौरे के साथ कंपनी के सीईओ को जारी किया गया है। 







publive-image



चाय बिक्री का वो मॉडल जिसके आधार पर मुनाफा होने की कही गई बातें







एमबीए चायवाला का यह है कहना- सब कुछ सही हो रहा है





वहीं इस मामले में जब द सूत्र ने प्रफुल्ल से बात की तो उन्होंने कहा कि मेरे अधिवक्ता इस शिकायत को लेकर बात करेंगे। बाद में उनके अधिवक्ता चंचल गुप्ता ने कहा कि सब कुछ करार के तहत विधिक प्रक्रिया के जरिए किया गया है, एक-दो लोगों को समस्या है, वह बेवजह सभी को एकजुट कर कंपनी के खिलाफ भड़का रहे हैं, हम सभी से मिलकर जो भी उनके इश्यू हैं, उसे सॉल्व कर रहे हैं। बिजनेस कम करने पर लोग बेवजह पूरी राशि आदि की मांग कर रहे हैं जो गलत है, किसी तरह का कंपनी को लेकर विवाद नहीं है, केवल कुछ लोग है जो इसे अलग रूप दे रहे हैं। कंपनी सभी से मिलकर उनकी समस्या दूर करने के लिए तैयार है, वह कंपनी से मिल सकते हैं। अधिवक्ता ने बताया कि 5.90 लाख रुपए जीएसटी सहित फीस लेते हैं, जो यह राशि की बात कह रहे हैं गलत है। एग्रीमेंट में कभी भी कितनी सेल होगी, इसका वायदा नहीं होता है, यह हम कर ही नहीं सकते हैं। जो शिकायतकर्ता है, इसमें से कई लोगों ने तो पूरी फ्रेंचाइजी फीस भी नहीं दी है।







  • ये भी पढ़ें...



  • राज्य सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू जल्द कराने की तैयारी में पीएससी, 963 उम्मीदवार हुए हैं मेन्स में चयनित






  • इंदौर में यह हुई है लिखित शिकायत





    इंदौर में हुई एक शिकायत में फ्रेंचाइजी लेने वालों ने कहा है कि- एमबीए चायवाला ने फ्रेंचाइजी के बदले 20 लाख रुपए, जीएसटी अलग लिए थे। आश्वासन किया गया था कम से कम दस हजार रुपए की बिक्री होगी, और महीने के 77 हजार रुपए की कमाई होगी, जो दो लाख से ज्यादा तक चली जाएगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। कंपनी ने कोई मदद नहीं की। जब बात करने गए तो उन्होंने हमारे ऊपर ही धमकाने की शिकायत कर दी। कंपनी के डायरेक्टर विवेक कहते हैं कि हमने केवल फ्रेंचाइजी दी है और कारोबार चले या नहीं इसकी जिम्मेदारी हमारी नहीं होती है। 





    इंदौर में इन जगहों पर खुले एमबीए चायवाला





    एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी इंदौर में साल 2022 में मई-जून के दौरान खोले गए। यह विजयनगर मेट्रो टॉवर, 56 दुकान, कालानी नगर एयरपोर्ट रोड, भंवरकुआं, स्कीम 78 आदि जगहों पर खोले गए, जिसमें से कुछ बंद हो गए और बाकी एक अप्रैल को बंद करने जा रहे हैं। यह भी शर्त थी कि सेटअप दुकान का आपको जमाना होगा, कच्चा मटैरियल हमी से लेना होगा और सालाना आय की चार फीसदी रायल्टी के तौर पर भी देना होगा। 





    हर दिन दस हजार चाय बिकेगी, ऐसा था वादा





    शिकायतकर्ताओं ने बताया कि वादा किया गया था ढाई-तीन किमी के दायरे में अन्य किसी को फ्रेंचाइजी नहीं देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और एक ही एरिया में दो-तीन लोगों को फ्रेंचाइजी दी गई। प्लान में बताया गया था कि कम से कम हर दिन दस हजार चाय बिकेगी जो 20 हजार प्रति दिन तक चली जाएगी। दस हजार की बिक्री भी होती है तो हर महीने 77 हजार की कमाई होगी, यानि साल भर में 9.24 लाख रुपए कमाई होगी। वहीं अधिकतम चाय बिक्री होती है तो महीने में 2.69 लाख की कमाई होगी यानि सालाना कमाई 32.28 लाख रुपए होगी। वहीं शिकायतकर्ताओं ने द सूत्र को बताया कि मुश्किल से हर दिन 500 से 600 चाय बिक रही है और सभी घाटे में चल रहे हैं। सभी एक-एक कर फ्रेंचाइजी बंद कर रहे हैं, हमारे कारोबार को संभालने के लिए उनसे बात की लेकिन कोई मदद नहीं मिली। 





    कौन है एमबीए चायवाला





    प्रफुल्ल बिल्लोरे बीकॉम पास और एमबीए ड्रापआउट है और 26 साल के हैं। वह मूल रूप से धार जिले के लबरावदा गांव के हैं। एमबीए करने की चाहत में अहमदाबाद गए थे लेकिन उनका आईआईएम में एडमिशन नहीं हो पाया। शुरूआत में मैक़डानल्ड में नौकरी करने लगे, लेकिन मन नहीं माना तो पिता से दस हजार रुपए लेकर चाय का ठेला लगाया। अच्छी इंग्लिश थी, तो उनके पास धीरे-धीरे जमावट होने लगी, उन्होंने मिस्टर बिल्लौरे अहमदाबाद के नाम से एमबीए चायवाला नाम रख लिया। इसदे बाद स्टार्टअप चल निकाला और आज टर्नओवर तीन से चार करोड़ रुपए प्रति साल का है। कंपनी के देश में 150 करीब फ्रेंचाइजी है, लंदन में भी है, कंपनी और भी देशों में बिजनेस बढ़ाने में जुटी है।



     



    MBA Chaiwala एमबीए चायवाला Prafulla and Vivek Billaure fraud in the name of franchisee allegation of fraud complaint to Indore police प्रफुल्ल और विवेक बिल्लौरे फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगी धोखाधड़ी का आरोप इंदौर पुलिस को शिकायत