महाकाल परिसर में आज से मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे, यहां जमा होंगे आपके फोन और ऐसी रहेंगी व्यवस्था 

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
महाकाल परिसर में आज से मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे, यहां जमा होंगे आपके फोन और ऐसी रहेंगी व्यवस्था 

UJJAIN. महाकाल मंदिर परिसर में 20 दिसंबर यानी मंगलवार से मोबाइल ले जाना बंद कर दिया गया  है। फिल्मी गानों पर वीडियो बनाकर वायरल करने के बाद मंदिर प्रबंधन समिति ने यह फैसला किया है। 15 दिन पहले से परिसर में मोबाइल बैन करने की तैयारियां जारी थी। मंदिर समिति के लिए श्रद्धालुओं के महंगे मोबाइलों की सुरक्षा और इन्हें जमा करने के बाद सही हाथों में पुन: लौटाने की व्यवस्था करना कड़ी चुनौती से कम नहीं था। 





क्या रहेगी नई व्यवस्था





श्रद्धालुओं के मोबाइल सुरक्षित रखने के लिए लॉकर्स बनाए गए हैं। अब से परिसर में मोबाइल का उपयोग करते पाए जाने पर जुर्माने की कार्रवाई होगी। लॉकर्स में मोबाइल रखने के बाद क्यूआर कोड का टोकन दिया जाएगा। एक ही लॉकर में एक समूह में आने वाले या एक ही परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल एक साथ रखे जाएंगे। क्यूआर कोड का टोकन इसलिए दिया जाएगा कि संबंधित श्रद्धालुओं को वही मोबाइल मिले।





ये भी पढ़ें...











31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए ऑफलाइन होगी भस्म आरती बुकिंग 





हर साल की तरह इस बार भी प्रशासन सामान्य दर्शनार्थियों के लिए दो दिन (31 दिसंबर और 1 जनवरी) भस्म आरती की अनुमति ऑफलाइन जारी करेगा। इसका कारण साल के आखिरी और शुरुआती दिनों में महाकाल के दर्शनों के लिए आने वाली बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ है। 



मंदिर समिति ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी की ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग रोक दी है। इसके अलावा 7 से 13 जनवरी तक की ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग भी ब्लॉक की गई है। 





कहां रख सकेंगे मोबाइल 





मानसरोवर गेट: यहां पर त्रिवेणी संग्रहालय की ओर से आने वाले श्रद्धालु अपने मोबाइल रख सकेंगे। यहां पर सबसे ज्यादा 6 हजार लॉकर्स लगाए गए हैं।





प्रशासनिक कार्यालय के सामने: यहां पर आम श्रद्धालु, भस्म आरती के लिए नंदी हॉल की अनुमति वाले श्रद्धालु मोबाइल रख सकेंगे। यहां दो हजार लॉकर्स रहेंगे।





गेट नंबर 4-5 व कोटितीर्थ कुंड द्वार: यहां पर प्रोटोकॉल की अनुमति वाले और वीआईपी अपने मोबाइल रख सकेंगे। यहां दो हजार लॉकर्स रहेंगे।



 





16 दिनों तक गर्भगृह में रहेगा प्रवेश बंद





श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में 24 दिसंबर से 5 जनवरी (16 दिन) तक श्रद्धालुओं का गर्भगृह में प्रवेश बंद किया गया है। इस दौरान केवल मंदिर के पंडे-पुजारी ही गर्भगृह में प्रवेश कर सकेंगे। अन्य दर्शनार्थी बैरिकेड्स के बाहर से दर्शन लाभ ले सकेंगे।



 



MP News उज्जैन महाकाल मंदिर महाकाल मंदिर समिति की बैठक महाकाल मंदिर में मोबाइल बैन Mahakal temple committee decision mobile ban in Mahakal temple Ujjain Mahakal Temple एमपी न्यूज