दिवाली से पहले मध्यप्रदेश का मौसम बदला, गुलाबी ठंड की हुई शुरूआत; कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
दिवाली से पहले मध्यप्रदेश का मौसम बदला, गुलाबी ठंड की हुई शुरूआत; कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

BHOPAL. पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई का काउंट डाउन शुरू हो गया है। हालांकि, मौसम विभाग ने दिवाली से पहले कहीं-कहीं बारिश के असार जताए हैं। एमपी में तो गुलाबी ठंड की शुरुआत हो गई है। वहीं छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में भी पारा गिरने लगा है। यानी दिवाली से पहले ठीक-ठाक ठंड का असर दिखने लगेगा। मौसम विज्ञानिक एके शुक्ला की मानें तो एमपी के कुछ इलाकों में रात का पारा सामान्य से 3 डिग्री से ज्यादा नीचे आ चुका है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा है। इसके कारण जबलपुर संभाग में बूंदाबांदी की संभावना है। 





भोपाल का मौसम रहेगा शुष्क 





मौसम विभाग के अनुसार 17 अक्टूबर को भोपाल में मौसम साफ रहेगा। साथ ही शुष्क मौसम रहेगा। अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, 16 अक्टूबर को प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान रायसेन में 13.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि 16 अक्टूबर को सुबह साढ़े आठ बजे तक मध्यप्रदेश का रायसेन सबसे ठंडा रहा है। भारत के मैदानी इलाकों के 10 सबसे ठंडे शहरों में मध्यप्रदेश के 5 शहर हैं। इन जिलों में रायसेन, खण्डवा, भोपाल, बैतूल और राजगढ़ शामिल हैं। एमपी में हवा की औसत गति 14 किमी प्रति घंटा रहने की उम्मीद है।





इन जिलों में गिरा रात का पारा





एमपी के 52 में से 49 जिलों से मानसून की विदाई 14 अक्टूबर को हो गई थी। अगले 24 घंटों में बाकी जिलों से भी उसकी विदाई हो जाएगी। मानसून की लेट विवाई के कारण इंदौर, खरगोन, रतलाम, राजगढ़, भोपाल, बैतूल, गुना, उज्जैन, दमोह, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खंडवा, जबलपुर, नौगांव और रीवा सागर में रातें सर्द रहने लगी हैं।  यह बीते 9 साल में एमपी से सबसे देरी से मानसून की विदाई रही।





ऐसा रहेगा प्रदेश का तापमान





publive-image



एमपी का मौसम weather news weather of MP temperature of Madhya Pradesh मध्यप्रदेश का तापमान मौसम की खबर MP Winter Weather Forecast Pink cold in Bhopal Monsoon of Indore भोपाल में गुलाबी ठंड