3 दिन बाद तपेगा MP, 44 डिग्री पार चला जाएगा पारा, जानें वजह

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
3 दिन बाद तपेगा MP, 44 डिग्री पार चला जाएगा पारा, जानें वजह

BHOPAL. 21 से 23 अप्रैल तक 3 दिन की राहत के बाद मध्यप्रदेश में पारा तेजी से बढ़ा है। पचमढ़ी में दिन का तापमान 36 डिग्री के आसपास बना है। ग्वालियर-चंबल बेल्ट, प्रदेश के बुंदेलखंड और सतना-रीवा में 28 अप्रैल तक सबसे ज्यादा गर्मी होगी। 29 अप्रैल से भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत पूरा प्रदेश और भी ज्यादा तपने लगेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 29 अप्रैल से 19 मई तक खूब गर्मी होगी। कुछ शहरों में तापमान 44 डिग्री या इससे ऊपर तक जा सकता है। लगातार कई दिन तक हीट वेव चलने से दिन में लोगों की परेशानी बढ़ेगी।





हीट वेव से बढ़ेगी परेशानी



अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी और पन्ना में कहीं-कहीं 27 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 29 अप्रैल से गर्मी कहर बरपाना शुरू कर देगी। भोपाल और इंदौर में गर्मी तो बढ़ेगी, लेकिन हीट वेव नहीं चलेगी।



पिछले दो दिन में अधिकतम तापमान 4 से 5 डिग्री तक ऊपर चला गया। प्रदेश में अभी पारा 43 डिग्री तक पहुंचा है। 29 मार्च के बाद यह और चढ़ेगा। अभी दिन का पारा कहीं-कहीं 3 से 4 डिग्री ज्यादा चला गया है। आसमान साफ होने के कारण मौसम पूरी तरह शुष्क है। इससे गर्म हवाएं चल रही हैं। 





राजस्थान की तपिश का असर



अप्रैल में प्रदेश में 20, 21 और 22 को राहत भरे दिन और रात रही। इसके अलावा पूरा अप्रैल में तापमान हाई रहा। अब फिर पारा 40 के पार पहुंच गया है। 27 दिन में से 24 दिन अधिकतम तापमान एक-दो जगह को छोड़कर सभी जगह 40 से अधिक रहा। राजस्थान में लगातार तापमान अधिक रह रहा है। ऐसे में वहां तपिश बढ़ने का असर मध्यप्रदेश पर पड़ रहा है।





हिमाचल की बर्फबारी का MP में असर नहीं



हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति सहित कई पहाड़ी इलाकों में सोमवार को भारी हिमपात हुआ। मौसम विभाग ने दो दिन बाद यहां तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में बर्फबारी और तूफान का मध्यप्रदेश पर असर नहीं होगा।


Madhya Pradesh मध्यप्रदेश इंदौर Indore भोपाल Bhopal मौसम Rain बारिश weather meteorologist sunny धूप मौसम वैज्ञानिक