ग्वालियर की बदहाल सड़कें देख ऊर्जा मंत्री ने अफसरों से पूछा- मेरी गलती क्या है, कलेक्टर बोले- 10 दिन में नहीं बनी तो FIR

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
ग्वालियर  की बदहाल सड़कें देख ऊर्जा मंत्री ने अफसरों से पूछा- मेरी गलती क्या है, कलेक्टर बोले- 10 दिन में नहीं बनी तो FIR

GWALIOR. ग्वालियर स्मार्ट सिटी बनाई जा रही है और यहाँ एलिवेटेड रोड के सपने भी दिखाए जा रहे है लेकिन यहाँ की सभी मुख्य सड़कों के बड़े - बड़े गद्दे और खुदी पड़ीं सड़कें सरकार के शहर को स्मार्ट बनाने के दावों को चिढ़ा रहीं है। पहले तो सड़क पर चलने वाले लोग ही इससे खीझते थे लेकिन अब तो सरकार के मंत्री भी खीझने लगे। वे जब खुद अपने विधानसभा क्षेत्र की सड़क पर पेड निकले तो उन्हें पता चला कि उन पर सड़क तो है ही नहीं बस गड्डे ही गड्डे हैं। जिन सड़कों को बनाने के नाम पर खोदकर डाला गया था, वे वैसे ही खुदी पड़ीं हैं। सड़क पर ही जनता ने उन्हें खरी - खरी सुनाई तो लाचार से दिखे।  वे साथ चल रहे कलेक्टर और नगर निगम अफसरों से सिर्फ इतना बोल सके - बताएं, इसमें मेरी क्या गलती है ?





अफसरों को साथ लेकर सड़क पर घूमे मंत्री 





मेयर पद पर हुई करारी हार के बाद अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए विधायक भी चिंतित होने लगे है इसीलिए प्रदेश के ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर अपने विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर की सड़कों प अफसरों के साथ कदमताल करने  निकले। वहां जाकर पता चला कि वहां सड़कें तो हैं ही नहीं उनमे सिर्फ गद्दे हैं और जिन सड़कों को दो साल पहले बनाने के लिए खोदा गया था वे अब भी खुदी हुई पड़ीं हैं। सड़कों के गड्डे  और उनमें भरे कीचड को देखकर वे लाचार से दिखे और नाराज भी। 





पहले गड्डों  में चलाया, फिर पूछा - मेरी गलती क्या है 





फूलबाग से सेवानगर जाने वाली ग्वालियर शहर की मुख्य सड़क वर्षो से बनने की प्रत्याशा  में खुदी पडी है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर गड्ढे और खुदी पड़ी सड़क देखने पहुंचे तो साथ में चल रहे नगर निगम के अधिकारी और कलेक्टर को दिखाते हुए पहले तो लाचारी प्रकट की बाद में  तोमर ने  एक अधिकारी को अपने साथ गड्ढे और पानी में चलाया और फिर पूछा कि -आखिर मेरी गलती क्या है? खुले पड़े चेम्बर देख वे भड़क गए और बोले जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करिये।गौरतलब है कि फूलबाग से किला गेट जाने वाली मुख्य सड़क कई वर्षों से खुदी पड़ी है जबकि इसके लिए पैसे स्मार्ट सिटी ने नगर निगम को पहले ही दे दिए है। इस जानलेबा सड़क को लेकर पिछले दिनों द सूत्र ने एक बड़ी खबर भी दिखाई थी।





 तोमर ने अपने क्षेत्र की बदहाल सड़कें देखीं 





ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर के फूलबाग से सेवानगर, लक्ष्मण तलैया एवं विनय नगर में सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण कर मौके पर उपस्थित जिला प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि सड़क एवं सीवर सहित अन्य विकास कार्य तय समय सीमा में सम्पन्न कराए जायें। विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत नहीं की जाएगी। साथ ही निर्देशित किया विकास कार्यों में कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम अपर आयुक्त अतेंद्र सिंह गुर्जर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  प्रदीप तोमर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। ऊर्जा मंत्री  तोमर ने जीडीए भवन के सामने सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया कि सड़क पर पानी भरा होने से आमजन को निकलने में काफी परेशानी हो रही थी, जिस पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ काफी नाराजगी व्यक्त की तथा स्पष्ट निर्देश दिये कि इस रोड का कार्य 10 दिन में पूर्ण कर लिया जाए। इसके साथ ही सड़क निर्माण में बाधा बन रहे पोलों को शिफ्ट न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी कार्य तय समय सीमा में करने के लिए निर्देशित किया।निरीक्षण के दौरान पाया कि डिवाइडरों के बीच में कचरा भरा हुआ है जिसको लेकर संबंधित ठेकेदार पर नाराजगी व्यक्त की तथा शराब की दुकान के बगल में पुलिया से  सड़क की साइड में बनाये जा रहे नाले को सीधा बनाने के लिये संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। इसके साथ ही निर्देशित किया कि सडक बनाने से पहले सभी सीवर चैम्बर को उठाकर बनाएं जिससे बाद में सड़क को खोदना न पडे। 





कलेक्टर ठेकेदार से बोले - समय पर काम करो नहीं तो एफआईआर करा दूंगा





मंत्री की नाराजी देखकर कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने निरीक्षण के दौरान संबंधित ठेकेदार को स्पष्ट निर्देश दिए कि आगामी 10 दिनों में उक्त सड़क का कार्य पूर्ण करें। दस दिवस के पश्चात भी कार्य पूर्ण न पाया गया तो संबंधित ठेकेदार के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।उन्होंने एफआईआर कराने की भी बात कही। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रदीप तोमर एवं अपर आयुक्त नगर निगम अतेन्द्र सिंह गुर्जर को भी कहा कि वे व्यक्तिगत रूप से सड़क निर्माण कार्य की मॉनीटरिंग करें और जो भी आवश्यक कार्य हैं उसे पूरा कराएँ। नगर निगम के विद्युत अधिकारियों को भी कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए कि यथाशीघ्र सड़क के निर्माण में बाधक विद्युत पोलों को शिफ्ट करने का कार्य किया जाए। अन्यथा शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने की कार्रवाई की जायेगी। 





मंत्री बोले - पार्क बदहाल ,कोई रखरखाव नहीं 





 ऊर्जा मंत्री  ने इसके पश्चात लक्ष्मण तलैया रोड का निरीक्षण कर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस रोड पर सीवर लाइन डाले हुए काफी समय हो गया है परंतु आज तक इसके संधारण का कार्य नहीं किया गया। जिसको लेकर संबंधित अधिकारियों एवं ठेकेदार को निर्देशित किया कि कल मंगलवार से रोड़ के निर्माण कार्य चालू हो जाए। इसके साथ ही विनय नगर सेक्टर-2 तिकोनिया पार्क को देखकर पार्क अधीक्षक  मुकेश बंसल पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि काफी पैसा खर्च कर पार्कों को सुधारा जा रहा है , परन्तु आपके द्वारा उन पार्कों का सही रखरखाव न होने के कारण जीर्णशीर्ण स्थिति में आ गई हैं। उन्होंने तिकोनिया पार्क से निकले नाले का पटाव करके उसमें स्ट्रीट लाइट, चेयर आदि लगाने के लिए संबंधित को निर्देशित किया। साथ ही विनय नगर में बनाई जाने वाली रोडों का कार्य शीघ्र चालू करने के लिये संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित न होने पर नगर निगम आयुक्त  किशोर कन्याल से नाराजगी व्यक्त की।



खुदी सड़क देख भड़के ऊर्जा मंत्री ग्वालियर की खुदी सड़कें स्मार्ट सिटी ग्वालियर की गड्डों वाली सड़कें the bad roads of Gwalior the Energy Minister furious after seeing the carved road the carved roads of Gwalior The potholed roads of Smart City Gwalior ग्वालियर की बदहाल सड़कें