ग्वालियर-चंबल के कई इलाकों में बारिश, गुना- रतलाम में ओले गिरे, दो दिन बाद गिर सकता है पारा

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
ग्वालियर-चंबल के कई इलाकों में बारिश, गुना- रतलाम में ओले गिरे, दो दिन बाद गिर सकता है पारा

BHOPAL. मौसम में लगातार बदलाव के चलते रविवार की रात मंदसौर और रतलाम के साथ आस-पास के क्षेत्रों में मावठे की हल्की बारिश हो गई। मंदसौर में बारिश के साथ ओले गिरे तो रतलाम में हल्की बारिश होने से मौसम में फिर से ठंडक घुल गई। रात के बाद सुबह होते ही आसमान में घना कोहरा छाया नजर आया और कड़ाके की सर्दी भी पड़ी। मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने से फसलों को नुकसान भी हुआ है।





रतलाम के कई इलाकों में ओले गिरे





सोमवार 30 जनवरी की शाम ग्वालियर, दतिया, मुरैना और श्योपुर जिले के कई इलाकों में बारिश हुई है। वहीं गुना और रतलाम के कई इलाकों में ओले गिरे। जबकि भोपाल, खंडवा, नर्मदापुरम और सागर में बादल छाए रहे। यहां शीतलहर चलने से लोग ठिठुरते नजर आए। इससे पहले ग्वालियर में रविवार को भी बारिश हुई। इंदौर में भी रविवार देर रात कहीं-कहीं पानी गिरा। गुना के मधुसूदनगढ़ इलाके की गादेर पंचायत में ओले गिरे। रतलाम में जावरा के झालवा गांव में भी ओले गिरे। मौसम विभाग के मुताबिक 31 जनवरी तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। 1 फरवरी से न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी।





दो दिन बाद पारे में गिरावट आ सकती है





मध्यप्रदेश में फिलहाल कड़ाके की ठंड नहीं पड़ रही है। खंडवा-मंडला में दिन का पारा 32 डिग्री के पार पहुंच चुका है। नर्मदापुरम, खरगोन, दमोह, उमरिया में तापमान 30 डिग्री से ज्यादा है। कई शहरों में रात का पारा 14 डिग्री से ज्यादा है। लेकिन, दो दिन बाद पारे में गिरावट आ सकती है। इससे ठंड बढ़ जाएगी।





यह खबर भी पढ़ें











मौसम विभाग ने जताया था बारिश का अनुमान





publive-image





मौसम विभाग ने सोमवार को ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, मुरैना और भिंड में कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार जताए थे। इनके अलावा अलीराजपुर, झाबुआ, मंदसौर, नीमच, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भी बारिश की संभावना जताई हैं। नीमच और मंदसौर जिले के कई इलाकों में रविवार रात को जमकर बारिश हुई। कई इलाकों में ओले भी गिरे।





सबसे कम तापमान रीवा, सबसे ज्यादा नर्मदापुरम में





मध्यप्रदेश में रविवार रात सबसे कम तापमान रीवा में रहा। यहां पारा 9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। प्रदेश के बाकी जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ज्यादा है। प्रदेश में रविवार रात को सबसे ज्यादा पारा नर्मदापुरम में 18 डिग्री रहा।





2 फरवरी से बनेगा नया सिस्टम





मौसम विभाग के अनुसार, 2 फरवरी से नया सिस्टम बन रहा है। इससे अगले वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभावी होने की सम्भावना बनी हुई है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस मध्य क्षोभमंडल की पछुवा हवाओं के बीच ट्रफ के रूप में सक्रिय है।





अभी तापमान में बढ़ोतरी, दो दिन बाद गिरेगा पारा





बीते दो दिन से दिन-रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रविवार में दिन के तापमान की बात करें, तो खंडवा और मंडला में तापमान 32 डिग्री के पार पहुंच गया है। नर्मदापुरम, खरगोन, दमोह और उमरिया में भी दिन में गर्माहट रही। वहीं, रात में नर्मदापुरम का तापमान 16.6 डिग्री पर पहुंच गया है। इंदौर में 15.6, बैतूल में 14.8, धार में 13.9, उज्जैन में 14.6, मंडला में 13, सागर में 13.4, सिवनी में 14.8 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार 30 और 31 जनवरी को तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। इससे ठंड का असर बढ़ जाएगा। 18 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं भी चलेंगी।





भोपाल में 2018 के बाद इस जनवरी का आखिरी हफ्ता सबसे गर्म





वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने भोपाल में जनवरी की ठंड का ट्रेंड डिस्टर्ब कर दिया है। यही कारण है कि 2018 के बाद दूसरी बार भोपाल में जनवरी का अंतिम सप्ताह सबसे गर्म रहा। बीते 6 दिन से न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के ज्यादा स्ट्रॉन्ग सिस्टम नहीं बनाने के कारण मौसम में यह बदलाव हुआ है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि बारिश के लिए जैसे बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की खाड़ी में बनने वाले साइक्लोन जरूरी होते हैं, वैसे ठंड के लिए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का स्ट्रॉन्ग होना जरूरी है। दिसंबर और जनवरी में 12 वेस्टर्न डिस्टरबेंस आते हैं। इनमें से 4 स्ट्रॉन्ग होते हैं।





ग्वालियर में रात का पारा चढ़ा





ग्वालियर में रविवार सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद मौसम बदल गया। पहले बूंदाबांदी हुई, फिर 5 मिनट तक हल्की बारिश हुई। बादल छाने से रविवार को रात का पारा 3.3 डिग्री बढ़ गया। रविवार रात का पारा 12 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। सोमवार को फिर बारिश हुई। हालांकि इस दौरान रात का पारा 10 डिग्री के आसपास रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अब कड़ाके की ठंड का दौर आना मुश्किल है, क्योंकि लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, इससे बादल छाए रहेंगे।



MP News एमपी न्यूज Rain hail fell in many areas of Madhya Pradesh mercury will fall after two days mercury in Khandwa-Mandla 32 degree मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश ओले गिरे दो दिन बाद गिरेगा पारा खंडवा-मंडला में पारा 32 डिग्री