SATNA: वोटिंग ट्रेंड बता रहा भाजपा के मुकाबले बसपा ने कांग्रेस को सांसत में डाला..

author-image
Sachin Tripathi
एडिट
New Update
SATNA: वोटिंग ट्रेंड बता रहा भाजपा के मुकाबले बसपा ने कांग्रेस को सांसत में डाला..

SATNA.  जिला में एक नगर पालिक निगम और पांच नगर परिषदों के लिए प्रथम चरण का मतदान जारी है।  सुबह सात बजे से 3 बजे तक आठ घंटे में छह निकायों में 57.9 फीसदी मतदान हुआ। 1 बजे तक  46.8 फीसदी मतदान हो चुका था। जबकि 11 बजे तक 31.3 फीसदी ही था। मतदान का प्रतिशत साफ इशारा कर रहा है कि नगर निगम में मतदान की रफ्तार नगर परिषदों की अपेक्षा सुस्त है। इधर, वोटिंग ट्रेंड को देखकर कह रहे हैं कि नगर निगम सीमा में ज्यादातर एलीट लोग निवास करते हैं इसलिए वोटिंग की रफ्तार कम है जबकि नगर निकायों में अन्य वर्ग के लोग हैं इसलिए वहां ठीक चल रहा है। एक्सपर्ट्स यह भी मान रहे हैं कि वोटिंग ट्रेंड बीजेपी और बीएसपी के बीच की फाइट को दर्शा रहा है। 





जिला निर्वाचन कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार सुबह 7 बजे से  लेकर 3 बजे तक 57.9 फीसदी मतदान हो चुका है। इस दौरान सबसे ज्यादा 70.9 फीसदी मतदान नगर परिषद बिरसिंहपुर में हुआ जबकि सबसे कम 55.5 फीसदी नगर निगम सतना में। इसके अलावा चित्रकूट में 62.0, उचेहरा में 68.1, जैतवारा में 65.7, कोठी में 70.5 फीसदी मतदान हुआ। लगातार 20 वर्षों से चुनाव कवर कर रहे जिले के वरिष्ठ पत्रकार विष्णु कांत त्रिपाठी ने द सूत्र को बताया कि  ''नगर निगम सतना में  मतदान की गति धीमी है इसका मतलब है कि अभी नीचे का तबका वोट करने नहीं आया है। यह एलीट क्लब के लोगों का मतदान प्रतिशत है जो साफ इशारा कर रहा है कि नगर निगम के अंदर बीजेपी और बीएसपी के बीच मुकाबला हो सकता है। हालांकि बीएसपी ने कांग्रेस को सांसत में डाल दिया है। वह यह भी मानते हैं कि विधानसभा या लोकसभा चुनाव जैसे लोकल चुनाव को प्रेडीकेट नहीं कर सकते हैं।"  





दोपहर एक बजे तक 46.8 फीसदी था  





46.8 फीसदी कुल मतदान हुआ। इस दौरान सबसे ज्यादा 60.2 फीसदी मतदान नगर परिषद बिरसिंहपुर में हुआ जबकि सबसे कम 44.3 फीसदी नगर निगम सतना में। इसके अलावा चित्रकूट में 52.5, उचेहरा में 57.6, जैतवारा में 54.6, कोठी में 58.2 फीसदी मतदान हुआ। इस बारे में वरिष्ठ पत्रकार राजेश द्विवेदी ने कहा कि मतदान 70 फीसदी की ऊपर जाएगा। जो बीजेपी के लिए सुखद माना जाता है लेकिन अभी जो वोटिंग ट्रेंड है वह बीएसपी की ओर है। यह बात नगर निगम की है। निकाय स्तर पर तो अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं। 







11 बजे तक 31.3 फीसदी हो चुका था





11 बजे तक सतना नगर निगम और 5 नगर पंचायतों को मिलाकर 31.3 फीसदी मतदान हुआ। जिला निर्वाचन कार्यालय से जारी आंकड़ों के अनुसार सुबह 11 बजे तक सतना नगर निगम, चित्रकूट नगर परिषद, उचेहरा नगर परिषद, जैतवारा नगर परिषद, कोठी नगर परिषद और बिरसिंहपुर नगर परिषद में  पहले चरण का मतदान हुआ। इसमें कुल 31.3 फीसदी मतदान हुआ। नगर निगम सतना में 28.7, चित्रकूट में 38.3, उचेहरा में 40.8, जैतवारा में 38.7, कोठी में 44.3 और बिरसिंहपुर में 44.9 फीसदी मतदान हुआ।



Congress News BJP News Satna News सतना न्यूज़ Mp latest news in hindi Nagar nikay chunav 2022 नगर निकाय चुनाव 2022 Mp Nagar nikay chunav phase one Mp Voting day live एमपी नगर निकाय चुनाव पहला चरण मतदान दिन लाइव BSP news