मध्यप्रदेश में तीखे तेवर दिखा रही गर्मी, 22 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा; 15 मई से कई इलाकों में चलेंगी गर्म हवाएं

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में तीखे तेवर दिखा रही गर्मी, 22 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा; 15 मई से कई इलाकों में चलेंगी गर्म हवाएं

BHOPAL. मध्यप्रदेश में अब मई तीखे तेवर दिखाने लगी है। 22 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। 15 मई से कई इलाकों में गर्म हवाएं चलेंगी। पिछले 3 दिनों से गर्मी बढ़ती जा रही है। गुरुवार को रतलाम और धार पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म रहे। इस सीजन में पहली बार भोपाल और इंदौर का तापमान 41 डिग्री के पार पहुंचा।





आने वाले दिनों में और सताएगी गर्मी





भोपाल में तापमान 41.4 डिग्री, इंदौर में 41.4 और ग्वालियर में 40.3 डिग्री रहा। वहीं जबलपुर का तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में गर्मी और भी ज्यादा तीखे तेवर दिखाएगी। 15 मई से पहले सभी शहरों का तापमान बढ़ने की संभावना है।





ज्यादातर इलाकों में चलेंगी गर्म हवाएं





मौसम विभाग के मुताबिक 15 मई से पहले सभी शहरों के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी। ग्वालियर, खजुराहो, सागर और खंडवा सबसे ज्यादा गर्म रहेंगे। इन शहरों का तापमान 45 डिग्री के भी पार पहुंच सकता है। ज्यादातर इलाकों में गर्म हवाएं चलेंगी। मध्यप्रदेश में मोचा तूफान और पश्चिमी विक्षोभ का भी ज्यादा असर नहीं होगा।





'अभी कोई सिस्टम एक्टिव नहीं'





मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश में अभी कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है। इसलिए मौसम काफी शुष्क है। आने वाले कुछ दिनों में भी यही हाल रहने वाला है। धीरे-धीरे तापमान बढ़ता चला जाएगा। 12 मई से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, लेकिन इसका असर मध्यप्रदेश में नहीं होगा। मध्यप्रदेश में गर्मी तेज ही रहने वाली है।





ज्यादा तप रहे हैं ये शहर





मध्यप्रदेश के रतलाम, धार और खजुराहो में गर्मी का असर सबसे ज्यादा है। दमोह, गुना, नौगांव, नर्मदापुरम और टीकमगढ़ में भी गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। वहीं भोपाल, इंदौर, रीवा, सीधी, सागर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, सतना, शिवपुरी, उज्जैन, नरसिंहपुर और बैतूल में भी गर्मी का असर काफी है।





मध्यप्रदेश के कई शहरों में रातें भी गर्म





मध्यप्रदेश के कई शहरों की रातें भी गर्म हैं। नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रतलाम, दमोह, नरसिंहपुर, नौगांव, सागर, सिवनी, सीधी और टीकमगढ़ में रात का पारा 23 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। आने वाले दिनों में पारा 25 डिग्री तक पहुंच सकता है।



मध्यप्रदेश का मौसम Weather of Madhya Pradesh भोपाल का तापमान temperature of Bhopal temperature of Indore इंदौर का तापमान heat in Madhya Pradesh heat wave in many districts मध्यप्रदेश में गर्मी कई जिलों में लू