रिजल्ट आने के बाद  माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट हुई क्रेश, अब सिर्फ स्कूल ही अपनी Login ID से देख पाएंगे रिजल्ट 

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
रिजल्ट आने के बाद  माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट हुई क्रेश, अब सिर्फ स्कूल ही अपनी Login ID से देख पाएंगे रिजल्ट 

अजय छाबरिया, BHOPAL. सोमवार (15 मार्च) को कक्षा 5वीं का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोपहर 1 बजे जारी कर दिया गया था। रिजल्ट की देखने के लिए छात्र एवं उनके परिजन परेशान होते रहे, लेकिन देर रात तक वेबसाइट का ट्रैफिक कम नहीं हुआ और छात्र अपनी साल भर की मेहनत का परिणाम ही नहीं देख पाए। जिसकी वजह से कुछ बच्चे हताश और निराश हैं।





लॉग इन आई डी से देख पाएंगे रिजल्ट 





अब कक्षा 5वीं का रिजल्ट छात्र ऑनलाइन माध्यम से ना देख कर स्कूल से पता कर पाएंगे। जिसमें स्कूल अपनी लॉग इन आई डी से कक्षा 5 में पड़ने वाले छात्रों का रिजल्ट बता पाएंगे। रिजल्ट राज्य शिक्षा केंद्र के पोर्टल www.rskmp.in पर लॉग इन करके अपने स्कूलों के प्रभारी शिक्षक/प्रधानाचार्य भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे।





ये भी पढ़ें...















इसमें हुआ बदलाव 





माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं का रिजल्ट  MPBSE.IN वेबसाइट पर भी देखा जा सकता था, लेकिन इस बार के रिजल्ट आने के बाद इसमें बदलाव किया गया है। यानी अब छात्र रिजल्ट पब्लिक वेबसाइट से नहीं देख पाएंगे। 





अब इन वेबसाइटों पर नहीं देख पाएंगे सीधे रिजल्ट 







  • mpresults.nic.in



  • rskmp.in


  • Mpbse.nic.in


  • indiaresults.com






  • पब्लिक डोमेन पर जल्द रिजल्ट देख सकेंगे छात्र





    संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस  ने बताया की रिजल्ट आने के  बाद  एक साथ लाखों यूजर ने पब्लिक डोमेन  का उपयोग किया। जिसकी वजह से पब्लिक डोमेन पर लोड बढ़ गया और इसलिए अब छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए स्कूल से संपर्क करें। स्कूल की आईडी से एक साथ कक्षावार रिजल्ट डाउन लोड हो जाएगा। जहां से छात्र अपनी ऑनलाइन मार्कशीट भी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही पब्लिक डोमेन पर छात्र रिजल्ट देख सकें, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।  





    फेल छात्रों की परीक्षा भी पूरक परीक्षाओं के साथ जून में 





    स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि जो विद्यार्थी आज घोषित हुए 5वीं और 8वीं के परिणाम में असफल हुए हैं वे निराश ना हों, उन्हें दूसरा अवसर दिया जाएगा और जून माह में ही उनकी पूरक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।



    मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज MP Board of Secondary Education Result of Board of Secondary Education website crash of Board of Secondary Education माध्यमिक शिक्षा मंडल का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट क्रेश