भोपाल में मुख्यमंत्री की घोषणा पूरी नहीं कर पा रहा नगरीय प्रशासन विभाग, मंत्री बोले- नगर निगम की माली हालत ठीक नहीं

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल में मुख्यमंत्री की घोषणा पूरी नहीं कर पा रहा नगरीय प्रशासन विभाग, मंत्री बोले- नगर निगम की माली हालत ठीक नहीं

अरुण तिवारी, BHOPAL. नगरीय निकाय चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तमाम घोषणाएं की थी। राजधानी भोपाल में बीजेपी की महापौर प्रत्याशी मालती राय के समर्थन में प्रचार करते हुए सीएम शिवराज ने निजी कॉलोनी के रहवासियों की लंबित मांग को पूरा करने का वादा किया था। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया था कि कॉलोनियों के रहवासियों को नर्मदा जल का सिंगल कनेक्शन दिया जाएगा, बल्क कनेक्शन की बाध्यता खत्म की जाएगी। 





नगर निगम की वित्तीय हालत खराब हैः भूपेंद्र सिंह





8 महीने में नगरीय प्रशासन विभाग और नगर निगम भोपाल मुख्यमंत्री की घोषणा को पूरा करने के लिए एक कदम भी आगे नहीं बढ़ाया और अब सरकार ने विधानसभा में स्वीकार कर लिया कि घोषणा पूरी करना संभव नहीं है। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि नगर निगम की वित्तीय हालत खराब है, लिहाजा सिंगल कनेक्शन नहीं दिए जा सकते। 





कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने उठाया था मामला





पूर्व मंत्री और भोपाल की दक्षिण पश्चिम सीट से कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने ध्यानाकर्षण में कॉलोनियों को बल्क कनेक्शन देने का मामला उठाया था। विधायक आरिफ मसूद की मांग पर पूरे भोपाल में सिंगल कनेक्शन देने की मांग उठी। जिस पर जवाब देते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि भोपाल में 2000 कॉलोनियां है, इनमें से 750 कॉलोनियों में नगर निगम ने बल्क कनेक्शन दिए हैं। शेष 1250 कॉलोनियों में कॉलोनाईजर ने व्यवस्था की है। हर कॉलोनी में बल्क की जगह सिंगल कनेक्शन देने में 1-1 करोड़ रुपए खर्च आएगा। नगर निगम की वित्तीय हालत ठीक नहीं है। लिहाजा कॉलोनी वासियों को सिंगल कनेक्शन देना फिलहाल संभव नहीं है। मंत्री के जवाब पर विपक्ष ने उन्हें सीएम की घोषणा याद दिलाई।





य़ह खबर भी पढ़ें











द सूत्र ने इस मामले का पहले ही खुलासा कर चुका था 





पीसी शर्मा ने कहा कि ज्यादातर कॉलोनियों में पाइप लाइन बिछी हुई है। जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर है। ऐसे में एक करोड़ रुपए खर्च नहीं होंगे। नर्मदा नदी का पानी पहुंच जाएगा तो कॉलोनी वासियों को मौजूदा नल से ही नर्मदा जल मिलने लगेगा। इस सुझाव पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने निरीक्षण कराने का आश्वासन दिया है। द सूत्र ने इस मामले का पहले ही खुलासा किया था। महापौर मालती राय के 6 महीने का कार्यकाल पूरे होने पर उनसे सवाल पूछे थे। बल्क कनेक्शन की जगह सिंगल कनेक्शन देने के अपने सबसे बड़े वादे पर महापौर भी चुप्पी ही साध गई थीं।



 



MP News एमपी न्यूज Urban Administration Department नगरीय प्रशासन विभाग Chief Minister announcement मुख्यमंत्री की घोषणा Tap connection case in Bhopal Minister said Nani's financial condition is not good भोपाल में नल कनेक्शन का मामला मंत्री बोले ननि की माली हालत ठीक नहीं