J&K में बने पश्चिमी विक्षोभ और हरियाणा-राजस्थान के चक्रवात से बदला एमपी का मौसम, 19 मई के बाद बढ़ेगा तापमान

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
J&K में बने पश्चिमी विक्षोभ और हरियाणा-राजस्थान के चक्रवात से बदला एमपी का मौसम, 19 मई के बाद बढ़ेगा तापमान

BHOPAL. बीते कुछ दिनों से मध्यप्रदेश का मौसम लगातार करवट ले रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल, सागर और जबलपुर संभाग के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। प्रदेश में आने वाले 4 दिनों तक कई हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं। जबकि कई जिलों का तापमान बढ़ेगा। जम्मू-कश्मीर में बने पश्चिमी विक्षोभ और हरियाणा व राजस्थान के ऊपरी हिस्से में बने चक्रवात का असर मध्यप्रदेश में देखने को मिल रहा है।





19 मई के फिर बाद तपेगा एमपी





प्रदेश में मंगलवार 16 मई से तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। भोपाल में दोपहर बाद काफी देर तक हल्की बारिश हुई। वहीं, कुछ इलाकों में ओले भी गिरे। सागर, रायसेन, नर्मदापुरम और दतिया में भी दोपहर बाद बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 20 मई तक एक्टिव रहेगा। इस कारण हल्की बारिश और आंधी का दौर जारी रहेगा। वहीं, नौतपा की शुरुआत 25 मई से हो रही है। जबकि 23-25 मई के बीच फिर एक सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इस कारण नौतपा के 9 में से कुछ दिन जरूर भीग सकता हैं।





ये भी पढ़ें...





सोनीपत में 9 साल के मासूम की किडनैप, 6 लाख मांगी फिरौती, फंसता देख 15 साल के आरोपी ने कर ही मासूम की हत्या, गिरफ्तार





ऐसा रहा नई दिल्ली का हाल





देश की राजधानी नई दिल्ली का हाल भी मंगलवार को धूल भरी आंधी के साथ गुजरा। बुधवार 17 मई के मौसम की बात करें तो नई दिल्ली में तेज हवाओं के साथ न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। इसके अलावा 18 मई को नई दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।





दोपहर बाद बदलेगा मौसम





मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक बुधवार को भी भोपाल समेत कई शहरों में बारिश होगी। यह दौर आगामी कुछ दिन तक जारी रहेगा। दोपहर तक तेज गर्मी रहेगी। इसके बाद ही मौसम बदलेगा। तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम राजधानी भोपाल में बादल छाए रहेंगे। दोपहर बाद बूंदाबांदी हो सकती है। 18 मई को भी बादलों का डेरा रहेगा। 19 मई के बाद आसमान साफ होने का अनुमान है।





इन राज्यों में बारिश के आसार





मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो बुधवार को पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। वहीं, राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है। इसी के साथ, पूर्वी बिहार, पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है। केरल और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है।



 



एमपी का मौसम Meteorological Department मौसम विभाग देश का मौसम Weather of the country भारतीय मौसम विभाग Indian Meteorological Department weather of MP Cyclone effect in MP एमपी में चक्रवात का असर