Advertisment

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बदलेगा मौसम, दिल्ली समेत मप्र में होगी बारिश, 50kmph की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बदलेगा मौसम, दिल्ली समेत मप्र में होगी बारिश, 50kmph की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

BHOPAL. मध्यप्रदेश में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोप) की वजह से बुधवार को भोपाल, ग्वालियर-नर्मदापुरम समेत 22 जिलों में मौसम बदला रहेगा। राजधानी में तेज बारिश होने के आसार है, जबकि बाकी जगहों पर हल्की बारिश के साथ 50 से 60Km प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। बारिश-हवा की वजह से दिन के तापमान में 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट भी हो सकती है। वहीं, गुरुवार से नौतपा शुरू होने वाला हैं। इसके कारण भोपाल समेत प्रदेश के 75 फीसदी हिस्से में मौसम के तेवर तीखे हो गए हैं। प्रदेश के 22 जिलों में पारा 41 से 46 डिग्री के आसपास रहा।





ऐसा रहेगा देश का हाल





भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत से टकरा रहा है। इसका प्रभाव जम्मू-कश्मीर में दिखना शुरू हो गया है। यूपी में भी कुछ स्थानों पर बारिश हुई है। 24-25 मई को इसका असर उत्तर पश्चिम भारत, दिल्ली-एनसीआर में दिखेगा। इस कारण मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ में 3 दिन बारिश और पंजाब-हरियाणा में तेज हवाएं चलने का अनुमान है। वेस्ट मध्यप्रदेश में 24-25 मई के दौरान ओले गिर सकते हैं। उत्तराखंड में 24 और 25 मई को ओले और बिजली गिरने का अनुमान है। 24 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज हवाओं के चलने का अलर्ट है। 24 मई को हरियाणा और 24-25 मई को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओले गिर सकते हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 24 मई के दौरान ओले गिर सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में तेज बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान है। वहीं, उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 24 और 25 मई के बीच बारिश हो सकती है।





ये भी पढ़ें...

Advertisment





MP की पॉलिटिक्स में मिस्टर बंटाढार रिटर्न्स, चुनाव में दिग्विजय का नाम लेकर लोगों को डराएगी BJP; 2003 में दिग्गी को मिला था ये नाम





आज भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम





राजधानी भोपाल में बुधवार को तेज बारिश होने का अनुमान है। पुराने शहर में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, अन्य इलाकों में भी मौसम बदला सा रहेगा। तेज हवा भी चलेगी। 25 मई को तेज बारिश होने के आसार है। इस दौरान 50Km प्रतिघंटा या इससे ज्यादा रफ्तार से हवा चल सकती है। 26 मई को भी तेज बारिश होने का अनुमान है। 27 मई को कहीं बादल छाएंगे तो कहीं बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बुधवार से स्ट्रांग वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर शुरू हो सकता है। इस कारण प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाने, तेज हवा चलने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना भी है। ऐसा मौसम अगले 5 दिन तक बना रह सकता है।

Advertisment





अरब सागर में बना चक्रवात





मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में बने चक्रवात से प्रदेश में नमी आ रही है। इस कारण बादल बरस रहे हैं। 23 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव हो गया है। इस सिस्टम के मई के आखिरी दिनों तक बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सतना, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। दोपहर बाद ही मौसम बदलने का अनुमान है।





कई शहरों का गिरा तापमान

Advertisment





मार्च से मई तक प्री-मानसून एक्टिविटी रहता है। मार्च और अप्रैल के बाद मई में भी बारिश, ओले और तेज हवा का दौर चल रहा है। मौजूदा सिस्टम को देखते हुए पूरे मई माह में मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। आमतौर पर मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डाले तो ग्वालियर में 47 और भोपाल में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इंदौर, जबलपुर-उज्जैन समेत बाकी शहर भी गर्म रहते हैं, लेकिन इस बार पारा 40-42 डिग्री के आसपास ही है।





यहां रहा 40 से नीचे तापमान





मप्र के कई शहरों में पारा 40 डिग्री के नीचे पहुंच गया है, लेकिन खजुराहो-टीकमगढ़ सबसे गर्म है। यहां पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा तक पहुंच गया है। मंगलवार को पचमढ़ी में सबसे कम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, नर्मदापुरम में 39.5, इंदौर में 38.6 और सिवनी में 35.6 डिग्री रहा था।

Advertisment





40 से अधिक तापमान





ग्वालियर में 44.8, शिवपुरी में 44.2, नौगांव में 44.1, उमरिया में 43.4, सीधी में 43.4, दमोह में 43.2, सतना में 43.1, नरसिंहपुर में 43, गुना में 43, रतलाम में 42.2, खरगोन, भोपाल और जबलपुर में 42, मंडला में 41.6, खंडवा में 41.5, रीवा में 41.4, सागर में 41.2, छिंदवाड़ा में 41.1, रायसेन और धार में 41, मलांजखंड में 40.8, बैतूल और उज्जैन में 40 डिग्री तापमान रहा।



 



MP weather मौसम न्यूज एमपी का मौसम weather news भारतीय मौसम विभाग Indian Meteorological Department Western Disturbance वेस्टर्न डिस्टर्बेंस Pre Monsoon News प्री मानसून न्यूज
Advertisment