नौतपा में एक्टिव हुआ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, दिल्ली समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश, 50kmph से चल सकती है हवाएं, तापमान गिरेगा

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
नौतपा में एक्टिव हुआ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, दिल्ली समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश, 50kmph से चल सकती है हवाएं, तापमान गिरेगा

BHOPAL. लगातार बदल रहे मौसम के बीच इस बार नौतपा में बारिश होगी। सबसे गर्म माने जाने वाले इन 9 दिनों में भी गर्मी तो होगी, मगर चुभन अपेक्षाकृत कम रहेगी। वहीं, लू की संभावना न के बराबर है, तापमान अपेक्षाकृत कई डिग्री कम रहेगा।  इस बार नौतपा में बा‎‎रिश होने के आसार बन रहे हैं। ‎मौसम विभाग की मानें तो लगातार बदल रहे मौसम के बीच इस बार नौतपा में बारिश होगी।





वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हुआ एक्टिव





भारतीय मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के एक्टिव होने से जून के पहले सप्ताह तक मौसम बदला रहेगा। ऐसे में 5 से 6 दिन बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पहले दिन भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, 50 से 60Km प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना भी जताई है।





गुरुवार को इन जिलों में बारिश की संभावना





भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, कटनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में बारिश होने की संभावना है।





ऐसा होगा देश का हाल





मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। स्काईमेटवेदर की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, पूर्व और पश्चिम राजस्थान, उत्तरी मप्र, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा और धूल भरी आंधी चल सकती है। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।





खजुराहो-टीकमगढ़ रहा सबसे गर्म





बुधवार को ग्वालियर और सिवनी में बारिश हुई। वहीं, दूसरी ओर, प्रदेश के खजुराहो-नरसिंहपुर लगातार चौथे दिन सबसे गर्म रहे। यहां तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शिवपुरी में 44, नरसिंहपुर में 43.6, रीवा-सीधी में 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी प्रकार दमोह में 42.6, नौगांव में 42.5, गुना में 42.2, उमरिया-खंडवा में 42.1, मलांजखंड में 42, सतना-भोपाल में 41.7, खरगोन में 41.6, सागर में 41.3, रतलाम-मंडला में 41.2, रायसेन-छिंदवाड़ा में 40.8, ग्वालियर में 40.5, धार में 40.2 डिग्री रहा। पचमढ़ी में सबसे कम 34.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में पारा 38.6 डिग्री रहा। बैतूल, सिवनी, नर्मदापुरम, उज्जैन में बुधवार को मौसम बदला रहा। इस कारण यहां तापमान 40 डिग्री के नीचे रहा।





बारिश ने बदला गर्मी का ट्रेंड





मौसम विभाग के अनुसार इस बार बारिश ने गर्मी का ट्रेंड बदल लिया है। मार्च और अप्रैल के बाद मई में भी बारिश, ओले और तेज हवा का दौर चल रहा है। मौजूदा सिस्टम को देखते हुए पूरे मई माह में मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। आमतौर पर मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो ग्वालियर में 47 और भोपाल में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इंदौर, जबलपुर-उज्जैन समेत बाकी शहर भी गर्म रहते हैं, लेकिन अबकी बार पारा 40-42 डिग्री के आसपास ही है। वहीं, तेज हवा और बारिश हो रही है।



भारतीय मौसम विभाग Indian Meteorological Department weather of MP मप्र का मौसम नौतपा 2023 Nautapa 2023 it will rain in Nautapa new system of rain active नौतपा में होगी बारिश बारिश का नया सिस्टम एक्टिव