अमित शाह ने 2002 की याद दिलाई, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पीएम मोदी को कहा रावण, नूपुर शर्मा ने पैगंबर पर की टिप्पणी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
अमित शाह ने 2002 की याद दिलाई, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पीएम मोदी को कहा रावण, नूपुर शर्मा ने पैगंबर पर की टिप्पणी

BHOPAL. साल 2022 विदा होने जा रहा है। 2022 में कई घटनाक्रम हुए, साथ ही कई जनप्रतिनिधि और साधू-संतों के द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में या मंचों से दिए बयान भी बहुत चर्चित रहे हैं। इनमें हाल ही हुए गुजरात चुनाव के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का '2002 में असामाजिक तत्वों को सबक सिखाने' वाला बयान हो या कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 100 सिर वाला रावण' कहने वाला बयान दोनों ही चर्चा में रहे। 'द कश्मीर फाइल्स' मूवी के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री का भोपालियों को समलैंगिक कहने का मामला वहीं बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा का मुस्लिम पैगंबर के बारे में टिप्पणी भी खूब चर्चा में रही। 2022 में ही झारखंड कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जलेश्वर महतो ने जहां दुनिया का सबसे बड़ा गौवंश का तस्कर हिंदुस्तान को बता दिया वहीं ब्राह्मणों को कसाईखानों का मालिक। प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि सनातन धर्म और स्वयं की रक्षा के लिए हिंदुओं को अपने घरों में धारदार हथियार रखना चाहिए, पता नहीं कब इसकी जरूरत पड़ जाए। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने संघ पर विवादित बयान देते हुए बोला कि 'संघ परिवार' के लोग ही धर्म, भाषा और जाति के आधार पर देश के 'टुकड़े-टुकड़े' कर रहे हैं। कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि सनातन धर्म की रक्षा के लिए हर घर से एक बेटा आरएसएस और बजरंग दल में जाना चाहिए। वहीं मंत्री जितेंद्र सिंह के राज्यसभा में दिए जवाब पर बागेश्वर धाम धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा- 'जो राम का नहीं, वो अपने बाप का नहीं'। इन सभी बयानों के साथ अभी साध्वी उमा भारती बीजेपी को लेकर अपने बयान में बोल गईं कि 'मैं नहीं कहती बीजेपी को वोट दो, वो मेरा फोटो दिखाकर लोधियों से वोट मांगते हैं'।



1. खड़गे ने मोदी को रावण बताया...



publive-image



'हम आपको हर चुनाव में देखते हैं क्या आपके पास रावण जैसे 100 सिर हैं', खड़गे ने PM मोदी पर कसा तंज



गुजरात चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच खूब बयानबाजी चली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे विधानसभा के चुनाव में लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते रहे। अहमदाबाद के बेहरामपुरा में एक जनसभा में खड़गे ने हर चुनाव के लिए मोदी पर बहुत अधिक भरोसा करने के लिए भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा “हम आपका (मोदी का) चेहरा निगम, एमएलए या सांसद चुनाव, हर जगह देखते हैं… क्या आपके पास रावण की तरह 100 सिर हैं? खड़गे ने कहा, “मैं देख रहा हूं कि पीएम मोदी के नाम पर हर जगह वोट मांगा जाता है, क्या मोदी नगर पालिका में आकर काम करेंगे? क्या वह आपकी जरूरत के समय आपकी मदद करने वाले हैं?



2. गुजरात विधानसभा चुनाव में 2002 याद दिलाया...



publive-image



गृह मंत्री अमित शाह का '2002 में असामाजिक तत्वों को सबक सिखा दिया' बयान चुनाव आयोग पहुंचा



गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान शुक्रवार को 2002 का साल याद दिलाया। शाह ने खेड़ा की एक रैली में कहा- 1995 से पहले जब राज्य में कांग्रेस की सरकार थी, तब असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद थे। 2002 में हमने उन्हें ऐसा सबक सिखाया कि वे हिंसा करना भूल गए। इसके बाद भाजपा ने पूरे गुजरात में स्थायी शांति ला दी। शाह ने कहा- गुजरात में सांप्रदायिक दंगों को भड़काने का काम कांग्रेस ने किया। मैं आज भरूच जिला में हूं। मैंने यहां बहुत दंगे देखे हैं। 2002 में इन्होंने हिंसा करने की हिम्मत की थी, इनको ऐसा पाठ पढ़ाया, चुन-चुन कर सीधा किया। जेल में डाला तो उसके बाद से 22 साल हो गए, कहीं कर्फ्यू नहीं लगाना पड़ा।



3. नूपुर शर्मा का विवादित बयान...



publive-image



बीजेपी की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता ने एक टीवी डिबेट के दौरान की थी पैगंबर पर टिप्पणी



बीजेपी की पूर्व राष्ट्रीय प्रवत्ता रहीं नुपूर शर्मा भी इस साल अपने एक विवादित बयान को लेकर खबरों की दुनिया में छाने वाली महिलाओं की सूची में दर्ज हो गईं। एक टीवी डिबेट के दौरान नूपुर शर्मा ने कहा था कि मुस्लिम हिंदुओं की आस्था का शिवलिंग का मजाक उड़ा रहे हैं। इसके बाद पैगंबर मोहम्मद पर उन्होंने विवादित टिप्पणी की थी। इससे वह काफी सुर्खियों में आ गई थीं, वहीं अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भड़क गए थे। विवाद बढ़ने के बाद भाजपा ने नुपुर को पार्टी से सस्पेंड कर दिया। विवादित बयान के बाद देश भर में हिंसा देखने को मिली थी। नूपुर शर्मा की टिप्पणी पर भारतीय मुसलमानों समेत 15 देशों ने आपत्ति जताई थी।



4. प्रज्ञा सिंह ठाकुर का चाकू रखने वाला बयान...



publive-image



हिंदुओं को अपने घरों में धारदार हथियार रखना चाहिए, पता नहीं कब इसकी जरूरत पड़ जाए



प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा था कि हिंदुओं को उन पर और उनकी गरिमा पर हमला करने वालों को जवाब देने का अधिकार है। हिंदुओं को अपने घरों में धारदार हथियार रखना चाहिए, क्योंकि सभी को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। पता नहीं कब इसकी आवश्यकता पड़ जाए। लव जिहाद पर बोलते हुए उन्होंने कहा था कि यह उनकी (मुस्लिमों) की परंपरा है। उन्हें जब कुछ नहीं मिलता तो वे लव जिहाद करते हैं। उनके प्यार में भी जिहाद होता है। हम (हिंदू) भी प्रेम करते हैं, हम भगवान से प्रेम करते हैं। एक सन्यासी अपने भगवान से प्रेम करता है। वह हिंदू जागरण वेदिका के दक्षिण क्षेत्र के वार्षिक समारोह को संबोधित कर रही थीं।



5. कांग्रेस नेता जलेश्वर महतो ने ब्राह्मणों पर कहा...



publive-image



झारखंड कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा- दुनिया का सबसे बड़ा गौवंश का तस्कर हिंदुस्तान है



सह प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा- दुनिया का सबसे बड़ा गौवंश का तस्कर हिंदुस्तान है और जितनी भी बड़ी-बड़ी ऑटोमेटिक कसाई खाने हैं वे ब्राह्मणों के हैं। पूर्व मंत्री सह प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जलेश्वर महतो के बयान का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें जलेश्वर महतो ब्राह्मणों को कसाई खाना का संचालक बता रहे हैं। वायरल वीडियो में धनबाद के बाघमारा के माटीगढा में आयोजित एक कार्यक्रम में इतना बोलने के बाद जलेश्वर महतो ने मंच पर बैठे अपने एक ब्राह्मण जाति के समर्थक की ओर इशारा करते हुए कहा कि बाबा क्षमा करेंगे, आप उसमें नहीं हैं बहुत उच्च कोटि के लोग इसमें शामिल हैं।



6. मणिशंकर अय्यर ने संघ पर विवादित बयान...



publive-image



धर्म, भाषा और जाति के आधार पर देश को 'टुकड़े-टुकड़े' कर रहे 'संघ परिवार' के लोग



कांग्रेस की ओर से भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है। इस यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर से संघ परिवार को लेकर विवादित बयान दे दिया है। मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि संघ परिवार देश को टुकड़े-टुकड़े कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह 'संघ परिवार' के लोग हैं जो भारत को धर्म, भाषा और जाति के आधार पर 'टुकड़े-टुकड़े' में विभाजित कर रहे हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि हमें देश को तोड़ने की कोशिशों के खिलाफ लड़ना होगा।



7. विवेक अग्निहोत्री के 'भोपाली' वाले बयान पर विवाद...



publive-image



द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक के ‘भोपाली’ का अर्थ ‘समलैंगिक’ होने वाले बयान पर विवाद गहराया



फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री एक नए विवाद में घिर गए। यह विवाद  ‘‘स्थानीय भाषा में ‘भोपाली’ का अर्थ ‘समलैंगिक’ होने' वाले बयान को लेकर खड़ा हुआ है। भोपाल पहुंचने से पहले एक ऑनलाइन चैनल को दिए अग्निहोत्री के साक्षात्कार का यह वीडियो वायरल हो गया। इस वीडियो में अग्निहोत्री हिंदी में यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि, किसी को बोलें... ये भोपाली है, इसका मतलब जनरली यह होता है कि वह समलैंगिक है। हां, नवाबी शौक वाला व्यक्ति’’। अग्निहोत्री पर पलटवार करते हुए दिग्विजय ने ट्वीट किया, ‘‘विवेक अग्निहोत्री जी यह आपका निजी अनुभव हो सकता है, आम भोपाली का नहीं। मैं भी 1977 से भोपाल और भोपाल वासियों के संपर्क में हूं, लेकिन मेरा तो यह अनुभव कभी नहीं रहा।



8. कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा का बयान...



publive-image



सनातन धर्म की रक्षा के लिए हर घर से एक बेटा आरएसएस और बजरंग दल में जाना चाहिए



कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा अपने बयान के चलते सुर्खियों में रहते आए हैं। उन्होंने अपनी कथा के दौरान यह कहा कि हर घर से एक बेटा संघ और बजरंग दल में जाना चाहिए क्योंकि यह सनातन धर्म और राष्ट्र की रक्षा के लिए बहुत जरूरी है। इस दौरान उन्होंने स्कूली शिक्षा पर भी सवाल उठाए हैं। बैतूल में मां ताप्ती शिव महापुराण कथा में व्यासपीठ से प्रदीप मिश्रा ने कहा कि हर घर से एक पुत्र को धर्म और राष्ट्र की रक्षा के लिए समर्पित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि चारों तरफ सनातन धर्म को तोड़ने की कोशिश करने वाले लोग मौजूद हैं, लेकिन मेरी माताओं ने धर्म और राष्ट्र को संभाल कर रखा है। वह पूजन पाठ व्रत करती है जिससे सनातन धर्म संभला हुआ है।



9. बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर के बयान...



publive-image



मंत्री जितेंद्र सिंह के राज्यसभा में दिए जवाब पर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा- 'जो राम का नहीं, वो अपने बाप का नहीं'



दमोह में प्रसिद्ध बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर कथाकार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने मंत्री जितेंद्र सिंह के बयान पर कहा है कि जो राम का नहीं है, वो अपने बाप का नहीं है। उन्होंने कहा कि रामसेतु को पढ़िए उसका संधि विच्छेद राम सेतू है। राज्यसभा में हरियाणा से निर्दलीय सांसद कार्तिकेय शर्मा ने रामसेतु को लेकर पूछा था। जिसका जवाब देते हुए मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था, "भारतीय सैटेलाइटों ने भारत और श्रीलंका को जोड़ने वाले रामसेतु वाले इलाके की हाई रिजोल्यूशन तस्वीरें ली हैं। हालांकि, इन सैटेलाइट तस्वीरों से अब तक सीधे तौर पर रामसेतु की उत्पत्ति और वो कितना पुराना है इससे संबंधित कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं।"



10. उमा भारती ने बीजेपी को लेकर दिया बयान...



publive-image



मैं नहीं कहती बीजेपी को वोट दो, वो मेरा फोटो दिखाकर लोधियों से वोट मांगते हैं



उमा भारती लोधी समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन में शामिल हुईं। इस कार्यक्रम का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें वो कह रही हैं कि मेरे कहने पर बीजेपी को वोट देने की जरूरत नहीं है। मैं कभी नहीं कहती हूं कि लोधी हो तो तुम बीजेपी को ही वोट दो। हम प्यार के बंधन में बंधे हैं, लेकिन राजनीति के बंधन से आप (लोधी समाज) मेरी तरफ से स्वतंत्र हैं। अपना वोट खुद का मान-सम्मान और हित देखकर देना. उमा भारती का यह बयान बीजेपी के लिए आगामी चुनाव में सियासी चिंता बढ़ा सकता है, क्योंकि पार्टी का यह परंपरागत वोटर माना जाता है। कार्यक्रम के दौरान भाजपा से निकाले जाने का दर्द फिर छलक उठा। 


year ender 2022 Famous statements of 2022 Amit Shah remembers 2002 Congress President Kharge Modi comments Ravana Nupur Prophet मणिशंकर अय्यर संघ विवेक अग्निहोत्री भोपाली प्रदीप मिश्रा बजरंग दल धीरेंद्र शास्त्री राम का नहीं उमा भारती बीजेपी वोट