कैबिनेट विस्तार पर सस्पेंस खत्म, नए मंत्रियों की शपथ आज सुबह 8:45 बजे, शुक्ला-बिसेन कैबिनेट मंत्री; लोधी को राज्य मंत्री का दर्जा

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
कैबिनेट विस्तार पर सस्पेंस खत्म, नए मंत्रियों की शपथ आज सुबह 8:45 बजे, शुक्ला-बिसेन कैबिनेट मंत्री; लोधी को राज्य मंत्री का दर्जा

BHOPAL. मध्यप्रदेश में शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पिछले दो दिनों से चल रही अटकलों पर शुक्रवार, 25 अगस्त को विराम लग गया है। विधानसभा चुनाव से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार राजभवन में आज सुबह 8.45 बजे होगा। सरकार में शपथ लेने वाले नए मंत्रियों में राजेंद्र शुक्ला, गौरीशंकर बिसेन और राहुल लोधी का नाम तय माना जा रहा है जबकि चौथे नाम को लेकर सस्पेंस बरकरार है। सूत्रों के अनुसार शनिवार सुबह होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में राजेंद्र शुक्ला और गौरीशंकर बिसेन को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी जबकि राहुल सिंह लोधी राज्य मंत्री पद की शपथ लेंगे।





शुक्रवार देर रात सीएम शिवराज ने राज्यपाल से मुलाकात की





publive-image





शनिवार सुबह 8:45 बजे राजभवन में शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। राजभवन में 3 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। इन विधायकों में विंध्य से राजेंद्र शुक्ला, महाकौशल से गौरीशंकर बिसेन और बुंदेलखंड से राहुल लोधी शामिल हैं। अभी सीएम शिवराज सिंह को मिलाकर मंत्रिमंडल में कुल 31 सदस्य हैं इसमें 4 पद खाली हैं। शुक्रवार देर रात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजभवन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात की। दोनों के बीच 10 मिनट चर्चा हुई। शुक्रवार शाम को जबलपुर दौरे पर जब सीएम से पूछा गया कि रात 8 बजे मंत्रियों के शपथ ग्रहण की बात चल रही है और कौन-कौन शपथ ले रहे हैं? इस पर सीएम शिवराज ने हंसते हुए जवाब दिया कि मैं भी आप ही से सुन रहा हूं।





राजेंद्र शुक्ला





राजेंद्र शुक्ला रीवा विधानसभा सीट से 4 बार के विधायक हैं। वे मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। राजेंद्र शुक्ला विंध्य में बीजेपी का बड़ा चेहरा हैं। वे 2003 में पहली बार विधायक बने थे। इसके बाद उनकी लगातार जीत हुई। 2018 के चुनाव में बीजेपी को विंध्य में बड़ी कामयाबी मिली थी। बीजेपी ने रीवा जिले की सभी 8 सीटों पर कब्जा जमाया था।





गौरीशंकर बिसेन





गौरीशंकर बिसेन बालाघाट विधानसभा सीट से 7वीं बार के विधायक हैं। वे स्टूडेंट लाइफ में राजनीति में एक्टिव रहे। 1985, 1990, 1993 और 2003 में जीत हासिल करके विधानसभा पहुंचे। 2008 में वे मध्यप्रदेश की 13वीं विधानसभा के सदस्य बने। बिसेन, सरकार में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और सहकारिता मंत्री रह चुके हैं। उन्हें विधानसभा की कई समितियों का सदस्य और सभापति भी चुना जा चुका है। गौरीशंकर बिसेन 1998 और 2004 में लोकसभा का चुनाव भी जीत चुके हैं। 25 दिसंबर 2000 से बिसेन बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हैं। वे अल्पसंख्यक मोर्चा और सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रभारी भी रहे हैं। बिसेन 3 बार मध्यप्रदेश बीजेपी के उपाध्यक्ष रहे।





राहुल सिंह लोधी





राहुल सिंह लोधी टीकमगढ़ की खरगापुर विधानसभा सीट से विधायक हैं। वे पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के भतीजे हैं। राहुल लोधी को मंत्री पद देकर बीजेपी उमा भारती और उनके समर्थकों को साध सकती है। लोधी वोटर्स बीजेपी के पाले में आ सकते हैं।





सीएम और राज्यपाल जवाब दे पाएंगेः तोमर





मंत्रिमंडल विस्तार पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मंत्रिमंडल का विषय दो लोगों तक सीमित होता है। या तो राज्यपाल जी कुछ कह सकते हैं या मुख्यमंत्री जी। यहां दोनों ही नहीं हैं। तोमर भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित नव मतदाता सदस्यता सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे थे।





मंत्रिमंडल में ओबीसी वर्ग के प्रतिनिधि को दी है जगह





मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार जातिगत समीकरण साधना चाहती है। मंत्रिमंडल में ओबीसी वर्ग के प्रतिनिधि को जगह देना है। शनिवार सुबह बैठक में तीन नामों पर तो सहमति बन गई है लेकिन चौथे नाम पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। आज जबलपुर से लौटकर सीएम शिवराज सिंह ने सीधे राज्यपाल से मुलाकात की। कल सुबह 8.45 बजे मंत्रिमंडल विस्तार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा। इसमें गौरीशंकर बिसेन और राजेंद्र शुक्ल कैबिनेट मंत्री की शपथ लेंगे, वहीं राहुल लोधी राज्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 



Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव Cabinet expansion in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार Rajendra Shukla ministers will take oath today at 8.45 am swearing-in ceremony of new ministers आज 8 बजकर 45 मिनट पर शपथ लेंगे मंत्री नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह राजेंद्र शुक्ला