मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर केजरीवाल बोले- अफसर भी ये नहीं करना चाहते थे पर करना पड़ा, दिल्ली के डिप्टी CM की आज कोर्ट में पेशी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर केजरीवाल बोले- अफसर भी ये नहीं करना चाहते थे पर करना पड़ा, दिल्ली के डिप्टी CM की आज कोर्ट में पेशी

NEW DELHI. आम आदमी पार्टी ने सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय पर भी आज दोपहर पार्टी नेता और कार्यकर्ता सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। 26 फरवरी को गिरफ्तार किए गए सिसोदिया को 27 फरवरी को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। वहीं, दिल्ली पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त ने सुरक्षा व्यवस्था 26 फरवरी रात को कमान संभाल ली। सभी थानाध्यक्षों समेत पुलिस को अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं।





सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था। 9 घंटे की पूछताछ के बाद जांच एजेंसी ने उनको गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई का आरोप है कि मनीष सिसोदिया ने शराब घोटाले में आपराधिक साजिश रची और उन्होंने सबूतों को मिटाने की कोशिश की। सिसोदिया ने रात सीबीआई हेडक्वार्टर में गुजारी। 





केजरीवाल बोले- सीबीआई अफसर ही सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ





दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा दावा किया है। केजरीवाल ने कहा कि मुझे बताया गया है कि सीबीआई के ज्यादातर अफसर सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ थे, क्योंकि उनके खिलाफ सबूत नहीं हैं और ये अफसर उनकी इज्जत करते हैं। लेकिन राजनीतिक दबाव इतना ज्यादा था कि उन्हें अपने राजनीतिक बॉस की बात माननी पड़ी। इस बीच संजय सिंह समेत 36 आप नेताओं को दिल्ली पुलिस ने 27 फरवरी को रिहा कर दिया। इन नेताओं को 26 फरवरी को हिरासत में लिया गया था। ये नेता मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी का विरोध करते वक्त हिरासत में लिए गए थे।  







— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) February 27, 2023





केजरीवाल ने साधा केंद्र सरकार पर निशाना







— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) February 26, 2023





आप का प्रदर्शन





मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी को लेकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन किया। वहीं दिल्ली में आप के ऑफिस में पुलिस पहुंची और कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया।







— AAP (@AamAadmiParty) February 27, 2023







— AAP (@AamAadmiParty) February 27, 2023





ये है दिल्ली का शराब नीति मामला




मामला दिल्ली सरकार की नई शराब नीति 2021-22 से जुड़ा हुआ है। दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर 2021 से दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी लागू की थी। नई शराब नीति के तहत शराब का कारोबार पूरी तरह से निजी हाथों में सौंप दिया गया और दिल्ली सरकार इससे पूरी तरह बाहर आ गई थी। दिल्ली सरकार ने नई एक्साइज पॉलिसी लाने को लेकर माफिया राज खत्म करने का तर्क दिया था। ये भी दावा किया गया था कि इससे सरकार के राजस्व में भी इजाफा होगा. दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी लागू हुई तो नतीजे सरकार के दावों के ठीक उलट आए। 31 जुलाई 2022 को कैबिनेट नोट में सरकार ने माना कि भारी बिक्री के बावजूद रेवेन्यू का भारी नुकसान हुआ। विपक्ष यह सवाल उठा रहा था कि जब आबकारी नीति में भ्रष्टाचार नहीं हुआ था तो पूरी योजना क्यों वापस लेने पर सरकार मजबूर हुई।






आबकारी की नई नीति के तहत दिल्ली को 32 जोन में बांटा गया था। 16 विक्रेताओं को पूरी दिल्ली में डिस्ट्रीब्यूशन का जिम्मा दिया गया था। विपक्ष का आरोप था कि इसमें भ्रष्टाचार हो रहा है। नई नीति को कोर्ट में भी चुनौती दी गई। विपक्ष का कहना था कि टेंडर की शर्तों के हिसाब से कॉर्टल यानी दो-तीन कंपनियों को एक करने की मंजूरी नहीं थी। टेंडर के हिसाब से ब्लैक लिस्टेड कंपनी को अनुमति नहीं थी, लेकिन दिल्ली में एक कंपनी को दो जोन में डिस्ट्रीब्यूशन दिया गया। वहीं, दिल्ली सरकार ने कहा कि नई आबकारी नीति का मकसद भ्रष्टाचार नहीं था। लोगों को उचित प्रतिस्पर्धा के तहत शराब लोगों को मुहैया करानी थी।





दिल्ली शराब नीति मामले में अब तक ये हुआ







  • 17 नवंबर 2021 को दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति लागू की थी। दिल्ली में 32 जोन शराब की दुकान खोलने के लिए बनाए गए थे। हर जोन में ज्यादा से ज्यादा 27 दुकानें खोलने की मंजूरी थी। दिल्ली में नीति लागू होने के बाद कुल मिलाकर 849 दुकानें खुलनी थीं। सरकार का तर्क था कि इससे राजस्व में 3,500 करोड़ का फायदा होगा।



  • 17 अगस्त 2022 को सीबीआई ने नई आबकारी नीति (2021-22) में धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी के आरोप में मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आबकारी विभाग के अधिकारियों और कारोबारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसके बाद में ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।


  • 19 अगस्त को सीबीआई ने मनीष सिसोदिया और आप के तीन अन्य सदस्यों के आवास पर छापा मारा। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कई स्थानों पर भी तलाशी ली गई। 22 अगस्त को ईडी ने आबकारी नीति में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया।


  • 30 अगस्त को सीबीआई के पांच अधिकारियों की एक टीम गाजियाबाद के सेक्टर 4 वसुंधरा में पीएनबी की शाखा पहुंची और मनीष सिसोदिया के बैंक लॉकरों की तलाशी ली. 


  • 19 सितंबर को ईडी ने आप विधायक दुर्गेश पाठक को तलब किया था और मामले में उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की गई।


  • 27 सितंबर को सीबीआई ने मामले में पहली बड़ी गिरफ्तारी की थी। आप के संचार प्रभारी विजय नायर को गिरफ्तार कर लिया।


  • 28 सितंबर को ईडी ने कथित दिल्ली शराब घोटाले के आरोपियों में शामिल शराब कारोबारी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया था।


  • 10 अक्टूबर को सीबीआई ने अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया।


  • 17 अक्टूबर को सीबीआई ने मनीष सिसोदिया से दिल्ली आबकारी नीति मामले में नौ घंटे तक पूछताछ की।


  • 25 नवंबर को, सीबीआई ने दिल्ली आबकारी मामले में अपनी पहली चार्जशीट दायर की, जिसमें मनीष सिसोदिया को आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया था। चार्जशीट में विजय नायर और अभिषेक बोइनपल्ली समेत सात को नामजद किया।


  • 30 नवंबर को मनीष सिसोदिया के करीबी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया गया था। अरोड़ा गुड़गांव स्थित बड़ी रिटेल के निदेशक हैं।


  • 30 नवंबर को ईडी ने घोटाले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी एलसी कलवकुंतला कविता को नामजद किया था। ईडी ने अपनी रिमांड रिपोर्ट में दावा किया कि दिल्ली आबकारी नीति घोटाले के मुख्य आरोपी विजय नायर ने कम से कम 100 करोड़ रुपए की रिश्वत ली।


  • 9 फरवरी को Chariot Advertising के राजेश जोशी को ईडी ने गिरफ्तार किया था।


  • 18 फरवरी को सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को फिर से तलब किया। हालांकि, सिसोदिया ने बजट तैयार करने के कारणों का हवाला देते हुए सीबीआई से पूछताछ टालने को कहा। एजेंसी ने एक नया सम्मन जारी किया और उन्हें 26 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया।




  • दिल्ली आप न्यूज आप का बीजेपी पर निशाना अरविंद केजरीवाल मोदी सरकार आरोप आप पूरे देश में प्रदर्शन दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गिरफ्तार Delhi AAP News AAP targets BJP Arvind Kejriwal Allegation Modi Govt AAP Protest all over india Delhi Dy CM Manish Sisodia Arrest