Advertisment

पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा का चुनावी राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान, बोले- मैं 80 साल का हो गया हूं

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा का चुनावी राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान, बोले- मैं 80 साल का हो गया हूं

KARNATAKA. कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस युदियुरप्पा ने बड़ा ऐलान किया है। येदियुरप्पा ने चुनाव राजनीति से संन्यास लेने की बात कही है। येदियुरप्पा ने यह ऐलान तब किया है जब कर्नाटक विधानसभा चुनाव में महज दो महीने बाकी हैं।





वह राजनीति में बने रहेंगे





कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को चुनावी राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की। येदियुरप्पा बीजेपी की केंद्रीय संसदीय समिति के सदस्य भी हैं। संन्यास का ऐलान करने के बाद उन्होंने साफ किया कि वह राजनीति में बने रहेंगे। येदियुरप्पा ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे और भविष्य में उनकी कोई चुनाव लड़ने की योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं अभी 80 साल का हूं। मैं चुनाव नहीं लड़ सकता।





मैं राजनीति से संन्यास ले रहा हूं, मैं राज्य भर में यात्रा करूंगाः येदीयुरप्पा 

Advertisment





गौरतलब है कि येदियुरप्पा एक शक्तिशाली लिंगायत नेता हैं। येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘मैं अब 80 साल का हो गया हूं, इसलिए मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं राजनीति से संन्यास ले रहा हूं। मैं राज्य भर में यात्रा करूंगा और भाजपा को सत्ता में वापस लाने के लिए भरसक प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत सुनिश्चित करना भी है। पिछले साल 22 जुलाई को येदियुरप्पा नेता ने चुनावी राजनीति से संन्यास लेने का संकेत दिया था, जब उन्होंने कहा था कि वह राज्य में अगले विधानसभा चुनाव में शिकारीपुरा विधानसभा सीट अपने छोटे पुत्र बी वाई विजयेंद्र के लिए छोड़ देंगे।





यह खबर भी पढ़ें





Advertisment







‘मुझे केंद्रीय राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है, पार्टी हित में काम करता रहूंगा





विजयेंद्र को येदियुरप्पा के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है। येदियुरप्पा ने 26 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा के कद्दावर नेता येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘मुझे केंद्रीय राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है। यहां तक कि पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी ने भी मुझे केंद्र में आमंत्रित किया था, लेकिन मैंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था। पार्टी ने मुझे हर संभव सम्मान दिया है और मैं पार्टी हित में काम करने का प्रयास करता रहूंगा।'' पार्टी में कई प्रमुख उम्मीदवारों के कारण टिकट वितरण को लेकर भाजपा की खराब हालत पर येदियुरप्पा ने कहा कि केवल जीतने योग्य उम्मीदवार ही चुनाव में उतारे जाएंगे। उन्होंने कहा कि दो दौर के सर्वेक्षण के बाद टिकट बांटे जाएंगे और आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा 140 सीटें जीतेगी।

Advertisment





मेरा एकमात्र उद्देश्य राज्य में बीजेपी सरकार को सत्ता में वापस लाना है





उन्होंने कहा कि वह सक्रिय राजनीति में बने रहेंगे और अब उनका एकमात्र उद्देश्य राज्य में बीजेपी सरकार को सत्ता में वापस लाना है। उन्होंने कहा कि मेरा लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी सुनिश्चित करना भी है। माना जा रहा है कि येदियुरप्पा पार्टी में अपने बेटे बीवाई विजयेंद्र के लिए बेहतर हालात के लिए बल्लेबाजी कर रहे हैं।





घोषणा से राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई





उन्होंने पहले घोषणा की थी कि विजयेंद्र शिकारीपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं। बाद में उन्होंने कहा कि पार्टी इस पर अंतिम फैसला लेगी। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि येदियुरप्पा को पार्टी के भीतर तिरस्कृत किया जाता है। उनकी इस घोषणा से राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई।



Announcement of former Karnataka CM Yeddyurappa retirement from electoral politics I am 80 years old former Karnataka BJP CM कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा का ऐलान चुनावी राजनीति से संन्यास मैं 80 साल का कर्नाटक बीजेपी के पूर्व CM
Advertisment