स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को दी 3 गारंटी, जानिए क्या कहकर किया लोकसभा चुनाव 2024 में जीत का दावा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को दी 3 गारंटी, जानिए क्या कहकर किया लोकसभा चुनाव 2024 में जीत का दावा

NEW DELHI. देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया। ये 10वां मौका था जब पीएम मोदी लाल किले पर झंडा फहरा रहे थे। देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा, सरकार के 10 साल के हिसाब और राजनीति से बुराइयों की मुक्ति पर बात की। पीएम मोदी ने देश को 3 गारंटी दी। इसके साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव में जीता का दावा भी कर दिया।







— Narendra Modi (@narendramodi) August 15, 2023





पीएम मोदी बोले- अगले साल मैं फिर आऊंगा





पीएम मोदी ने कहा कि अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं आपको देश की उपलब्धियां, आपके सामर्थ्य, आपके संकल्प उसमें हुई प्रगति, उसकी जो सफलता उसके गौरवगान उससे भी अधिक आत्मविश्वास से आपके सामने मैं प्रस्तुत करूंगा।





'मेरे प्रिय 140 करोड़ परिवारजन'





झंडा फहराने के बाद संबोधन शुरू करते ही पीएम मोदी के पहले शब्द थे 'मेरे प्रिय 140 करोड़ परिवारजन...। इससे पहले वे मेरे प्यारे देशवासियों कहकर अपना भाषण शुरू करते थे। पीएम मोदी ने इस बार परिवारजन शब्द का इस्तेमाल किया। 90 मिनट की स्पीच में पीएम मोदी ने 26 बार परिवारजन शब्द का इस्तेमाल किया।





मणिपुर पर पीएम मोदी ने क्या कहा ?





पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह विशेषकर मणिपुर में जो हिंसा का दौर चला कई लोगों का अपना जीवन खोना पड़ा। मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ, लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं। पीएम ने कहा कि देश मणिपुर के लोगों के साथ है। देश मणिपुर के लोगों को पिछले कुछ दिनों से जो शांति बनाए रखी है, उस शांति के पर्व को आगे बढ़ाएं। शांति से ही इसका रास्ता निकलेगा। राज्य और केंद्र सरकार मिलकर इन समस्याओं के समाधान के लिए भरपूर प्रयास कर रही हैं।





पीएम मोदी ने देश को दी 3 गारंटी





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 3 गारंटी दी। पहली ये कि अगले कुछ सालों में भारत दुनिया का तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा। दूसरी ये कि शहरों में किराए के मकानों में रहने वालों को बैंक लोन में रियायत मिलेगी। तीसरी ये कि देशभर में 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे।





पीएम मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं





पीएम मोदी ने कहा इतना बड़ा देश, 140 करोड़ मेरे भाई-बहन, मेरे परिवारजन आज आजादी का पर्व मना रहे हैं। मैं देश के कोटि-कोटि जनों को, देश और दुनिया में भारत को प्यार करने वाले, भारत का सम्मान करने वाले कोटि-कोटि जनों को इस महान पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं। देश की आजादी की जंग में जिस-जिस ने बलिदान दिया है, त्याग किया है, तपस्या की है, मैं उन्हें आदरपूर्वक नमन, उनका अभिनंदन करता हूं।





स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि





पीएम मोदी ने कहा आज 15 अगस्त महान क्रांतिकारी श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती पूर्ण हो रही है। ये वर्ष स्वामी दयानंद सरस्वती के 150वीं जयंती का वर्ष है। इस बार जब हम 26 जनवरी मनाएंगे वो हमारे गणतंत्र दिवस की 75वीं वर्षगांठ होगी। मैं भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने वाले सभी बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।





पीएम ने प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वालों को किया याद





पीएम मोदी ने कहा कि इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के अनेक हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा किए। जिन परिवारों ने इस संकट को सहन किया है मैं उन सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। राज्य-केंद्र सरकार मिलकर उन सभी संकटों से मुक्त होकर तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ेंगी, ये विश्वास दिलाता हूं।





गुलामी के बाद संवर रहा देश





पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के पहले कोई भूभाग ऐसा नहीं था...कोई समय ऐसा नहीं था जब वीरों ने देश की आजादी की लौ को जलता न रखा हो। मां भारती बेड़ियों से मुक्त होने के लिए उठ खड़ी हुई थी। जंजीरों को झकझोर रही थी। देश की नारी शक्ति से लेकर कोई हिंदुस्तानी ऐसा नहीं था जो आजादी के सपने को लेकर जीता न हो। त्याग और तपस्या का वो व्यापक रूप एक नए विश्वास जगाने वाला वो पल आखिरकार 1947 में देश में आजाद हुआ। 1 हजार साल की गुलामी में संजोए हुए सपने देश ने संवरते हुए देखा। मैं देख रहा हूं फिर एक बार देश के सामने एक मौका आया है। ये अमृतकाल का पहला वर्ष है, या तो हम जवानी में जी रहे हैं, या हम इस कालखंड में जी रहे हैं। सर्वजन हिताय और सर्वजन सुखाय के लिए काम करेंगे।





'हमारे फैसले 1 हजार साल तक अपनी दिशा निर्धारित करने वाले हैं'





पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्वभर में भारत की चेतना के प्रति, भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया आकर्षण, एक नया विश्वास पैदा हुआ है। ये प्रकाश पुंज भारत से उठा है, जो विश्व अपने लिए ज्योति के रूप में देख रहा है। हम जो भी करेंगे, जो भी कदम उठाएंगे, जो फैसला लेंगे, वो अगले 1 हजार साल तक अपनी दिशा निर्धारित करने वाला है, भारत के भाग्य को लिखने वाला है।'





पीएम बोले- हमारे पास डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डाइवर्सिटी





पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डाइवर्सिटी है। ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं। मैं पिछले 1 हजार वर्षों की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है। अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा।





आपने सरकार फॉर्म की, मोदी में रिफॉर्म की हिम्मत आई





पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में आपने मजबूत सरकार बनाई। 2019 में आपने सरकार फॉर्म की, तो मोदी में रिफॉर्म की हिम्मत आई। जब मोदी ने रिफॉर्म किए, तो ब्योरोक्रेसी ने ट्रांसफॉर्मेशन करने के लिए परफॉर्म करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाई। इससे जनता जनार्दन जुड़ गया। इससे ट्रांसफॉर्म भी नजर आ रहा है। ये भारत को गढ़ रहा है। हमारी सोच उस बदलाव को बढ़ावा देने के लिए है, जो 1 हजार साल तक हमारे भविष्य की रूपरेखा तय करेगी। हमारी युवा शक्ति न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया की जरूरत को पूरा करने में सफल होगी।





17 सितंबर से शुरू होगी विश्वकर्मा योजना





पीएम मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजनों, जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं। पीएम स्वानिधि योजना, आवास योजना से लाभ मिला है। आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंती पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपए से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे।





जारी रहेंगे महंगाई कम करने के प्रयास





पीएम मोदी ने कहा कि जब इनकम टैक्स में छूट बढ़ती है, तो सबसे ज्यादा लाभ सैलरी क्लास को होता है। मेरे परिवारजनों, विश्व कोरोना के बाद उभर नहीं पाया है। युद्ध ने नई मुसीबत पैदा की है। दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। हम भी दुनिया से सामान लाते हैं, हमारा दुर्भाग्य है कि महंगाई इंपोर्ट करनी पड़ती है। भारत ने महंगाई पर नियंत्रित रखने के लिए कई प्रयास किए हैं। हमें सफलता भी मिली है। दुनिया से अच्छी स्थिति हमारे लिए है, यह सोचकर हम बैठ नहीं सकते। हमारा लक्ष्य देश को महंगाई से छुटकारा दिलाना है। इसके लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे।



PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी 2024 Lok Sabha elections 2024 लोकसभा चुनाव Independence Day स्वतंत्रता दिवस PM Modi address the nation PM statement on Manipur violence पीएम मोदी का देश को संबोधन मणिपुर हिंसा पर पीएम का बयान