बीजेपी प्रभारी के बस्तर दौरे पर बड़ा बयान; मोहन मरकाम बोले- आदिवासियों से माफी मांगे ओम माथुर

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
बीजेपी प्रभारी के बस्तर दौरे पर बड़ा बयान; मोहन मरकाम बोले- आदिवासियों से माफी मांगे ओम माथुर

RAIPUR. बीजेपी प्रभारी ओम माथुर के बस्तर दौरे के बीच सियासत भी तेज हो गई है। पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने निशाना साधते हुए कहा है कि रमन सरकार के द्वारा किए गए अत्याचार और शोषण के लिए ओम माथुर बस्तर के लोगों से माफी मांगें। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा कल भी आदिवासी विरोधी थी, आज भी आदिवासी विरोधी है। 15 साल के भाजपा के शासन काल में बस्तर के आदिवासियों के संवैधानिक अधिकार को भाजपा ने बंधक बनाकर रखा था। 15 सालों तक बस्तर के आदिवासी सुरक्षा बलों और नक्सलवाद के दो पाटों में पिस रहे थे। छोटी-छोटी धाराओं में मासूम आदिवासियों को वर्षो तक जेल की सलाखों में बंद रखा गया था। उनकी जमीनों को कोडियों के दाम लूटने का षडयंत्र रचा गया। जल, जंगल, जमीन, पर आदिवासियों के नैसर्गिक अधिकारों का हनन किया गया था।





बीजेपी हमेशा से आदिवासियों की शोषक रही हैः मरकाम





प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि बीजेपी हमेशा से आदिवासियों की शोषक रही है। लोहंडीगुड़ा में आदिवासियों की अधिग्रहित जमीनों को रमन सरकार ने लैड बनाकर जब्त किया था, कांग्रेस सरकार ने उसे वापस किया। 15 सालों तक साढ़े पांच लाख से अधिक वन अधिकार पट्टों को लंबित रखा था? बस्तर में हजारों आदिवासियों को नक्सली बताकर बीजेपी की सरकार ने वर्षों से जेलों में बंद रखा था, कांग्रेस की सरकार ने उनकी रिहाई शुरू करवाया। बस्तर में 300 से अधिक स्कूल भाजपा सरकार ने बंद कर दिया था। बस्तर में लोग डायरिया, मलेरिया से मरते रहे, भाजपा कभी आदिवासियों के स्वास्थ्य का ख्याल नहीं आया। आदिवासियों के संबंध में उनके अधिकारों के संबंध में कुछ भी बोलने के पहले समूची भाजपा को छत्तीसगढ़ के 32 प्रतिशत आदिवासी समाज से माफी मांगनी चाहिये। भाजपा के 15 सालों में छत्तीसगढ़ के आदिवासी ठगे गये, उनकी प्रगति को रोकने का षड़यंत्र रचा गया था।





पूर्व की रमन सरकार में आदिवासी वर्ग पर अत्याचार हुआ





प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि छल कपट कर 15 साल तक रमन सरकार निर्दोष आदिवासियों को जेल में बंद किया जाता रहा। रमन सिंह सरकार में पांचवी अनुसूची क्षेत्रो को मिले कानूनी अधिकारों को दरकिनार कर ग्राम सभा के अनुमोदन के बिना हजारों आदिवासी से जमीन छीनी गई। रमन सरकार पर आरोप लगाते हुए मरकाम ने कहा कि रमन सिंह सरकार में नक्सली बताकर आदिवासियों के मासूम बच्चों को मुठभेड़ में मारा गया, झलियामारी बालिका गृह में हुई बलात्कार की घटना, मीना खलखो, पेद्दागेल्लूर, सारकेगुड़ा की घटना, बस्तर क्षेत्र के युवाओं को सरकारी नौकरी से वंचित रखा गया आउटसोर्सिंग से भर्ती कर उनके हक अधिकार को बेचा गया, रमन सरकार के दौरान तेंदूपत्ता संग्राहकों की लाभांश में हेराफेरी की गई, चरणपादुका खरीदने में भ्रष्टाचार किया गया, 5 लाख वनाधिकार पट्टा निरस्त किया गया था, पूर्व की रमन सरकार के दौरान निरन्तर आदिवासी वर्ग पर अत्याचार हुआ उनके अधिकारों का हनन किया गया। आदिवासी कल्याण के नाम से सरकारी योजना बनाकर बंदरबाट किया गया। इन सब के लिये भी ओम माथुर बस्तर की जनता से माफी मांगे।





यह खबर भी पढ़ें





बस्तर में 2 जून को कांग्रेस करेगी संभागीय सम्मेलन, दंतेवाड़ा में ओम माथुर बोले- कमल का फूल लेकर चुनाव लड़ेंगे, यानी CM फेस तय नहीं





870 मामलों में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई हुई





प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने आदिवासी वर्ग के चहुंमुखी विकास के लिए रोजगार मूलक योजनाएं बनाई। बस्तर क्षेत्र में आदिवासी के वर्ग शिक्षा के लिए 300 से अधिक बंद स्कूलों को शुरू किया गया। नक्सलवाद को खत्म करने के लिए विश्वास, विकास और सुरक्षा के नीतियों के तहत काम किया गया। रमन सरकार के दौरान लोहंडीगुडा दस गांवों के 1707 आदिवासी परिवार से छीनी गई 4200 एकड़ जमीन को लौटाई गई। जेलों में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए जस्टिस पटनायक की अध्यक्षता में कमेटी बनाया गया, उनकी अनुशंसा पर जेल में बंद निर्दोष आदिवासियों को जेल से मुक्त कराया गया। 870 मामलों में बंद निर्दोषों की रिहाई हुई। तेंदूपत्ता का मानक दर 2500 रुपए से बढ़ाकर 4000 रुपए प्रति बोरा किया गया। 65 वनोपज की समर्थन मूल्य में खरीदी की गई, चरणपादुका खरीदने नगद राशि दी गई। बस्तर में मक्का प्रोसेसिंग प्लांट लगाया गया।





आरक्षण को राजभवन में रोकने पर जवाब दे बीजेपी





प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा प्रभारी ओम माथुर आदिवासियों सहित सर्वसमाज के आरक्षण को राजभवन में रोकने से भाजपा के षडयंत्र का भी प्रदेश की जनता को जवाब दे। भाजपा के षडयंत्र के कारण आदिवासियों को 32 प्रतिशत तथा ईडब्लूएस का 4 प्रतिशत आरक्षण राजभवन में चार महिनों से रूका हुआ है। माथुर इसके लिये भी माफी मांगें।



CG News सीजी न्यूज Political turmoil in Chhattisgarh BJP in-charge's big statement on Bastar tour Mohan Markam said Om Mathur should apologize to tribals छत्तीसगढ़ में सियासी घमासान बीजेपी प्रभारी के बस्तर दौरे पर बड़ा बयान मोहन मरकाम बोले आदिवासियों से माफी मांगे ओम माथुर