अडाणी मुद्दे पर सड़क पर विपक्ष, कांग्रेस समेत अपोजिशन ने संसद से ईडी ऑफिस तक निकाला मार्च, NCP-TMC शामिल नहीं हुईं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अडाणी मुद्दे पर सड़क पर विपक्ष, कांग्रेस समेत अपोजिशन ने संसद से ईडी ऑफिस तक निकाला मार्च, NCP-TMC शामिल नहीं हुईं

NEW DELHI. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है। संसद में अडाणी मुद्दा गरमाया हुआ है। अडाणी मुद्दे पर ज्ञापन सौंपने के लिए 15 मार्च को विपक्षी सांसदों ने संसद से ईडी कार्यालय तक मार्च निकाला। हालांकि एनसीपी और टीएमसी संसद से दिल्ली में ईडी कार्यालय तक विपक्षी सांसदों के विरोध मार्च में भाग नहीं लिया। वहीं दिल्ली पुलिस ने विजय चौक पर मार्च कर रहे विपक्षी सांसदों से कहा कि वे आगे मार्च न करें, क्योंकि धारा-144 लागू है और यहां किसी भी आंदोलन की अनुमति नहीं है।





एलआईसी, एसबीआई और अन्य बैंक बर्बाद हो गए- खड़गे





कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मार्च के दौरान कहा कि हम सभी अडाणी के घोटाले में एक ज्ञापन सौंपने के लिए निदेशक ईडी से मिलने जा रहे थे, लेकिन सरकार ने हमें बीच में ही रोक दिया है। लाखों रुपए का घोटाला हुआ है, एलआईसी, एसबीआई और अन्य बैंक बर्बाद हो गए। सरकारी संपत्ति खरीदने के लिए सरकार एक आदमी को पैसा दे रही है। पीएम ऐसे व्यक्ति को प्रोत्साहित कर रहे हैं, जिसके पास पहले कम संपत्ति थी, लेकिन अब 13 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति हो गई है। यह कैसे हुआ? कौन जिम्मेदार है? पैसा कौन दे रहा है? पूछताछ होनी चाहिए। पीएम मोदी और अडाणी के बीच क्या संबंध है?





खड़गे ने ये भी कहा कि 17-18 राजनीतिक दलों के हम सभी सांसद यहां हैं और हम जानना चाहते हैं कि अडाणी ने ढाई साल के भीतर लाखों-करोड़ों कैसे कमाए। उन्होंने हमें यहां रोका है। हम 200 हैं और यहां 2000 पुलिसकर्मी हैं, इसलिए वे हमारी आवाज दबाना चाहते हैं। इससे पहले नेताओं ने अडाणी मुद्दे पर अपनी संयुक्त रणनीति के तहत संसद भवन परिसर में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के दफ्तर में मुलाकात की। 





संजय राउत बोले- मार्च जरूरी





उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि ये मार्च जरूरी है, ये ईडी कार्यालय की तरफ हमारा प्रतिनिधित्व होगा। जिस तरह से देश में BJP की सरकार अपने राज्य के विरोधियों को टारगेट कर रही हैं जैसे कि सत्ताधारी लोग दूध के धुले हैं। हमारे जैसे लोग जो उनसे सवाल करते हैं उन्हें वो टारगेट करते हैं।





जेपीसी की मांग पर अड़ा विपक्ष





कांग्रेस समेत विपक्षी दल अडाणी मामले की जांच के लिए जेपीसी की मांग कर रहे हैं। वहीं सत्ता पक्ष लंदन में दिए बयान को लेकर राहुल गांधी से माफी की मांग कर रहा है, जिसके चलते संसद नहीं चल पा रही है। कांग्रेस अडाणी मामले पर खासी सक्रिय होकर विरोध कर रही है। इस मुद्दे पर कांग्रेस सरकार को घेरने की कोशिशों में जुटी है और देशभर में प्रदर्शन कर रही है। राज्यों में कांग्रेस कमेटी अडाणी मामले पर विरोध मार्च निकाल रही हैं। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी सदन में लगातार मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। 



कांग्रेस का मोदी सरकार पर आरोप संसद विपक्ष अडाणी मुद्दे पर हंगामा विपक्ष संसद मार्च Congress Allegation to Modi Govt Parliament Opposition Ruckus Over Adani Issue Oppotion Parliament March Parliament Budget Session संसद का बजट सत्र