दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के घर हुई नीतीश कुमार और राहुल गांधी की खास चर्चा, विपक्षी एकजुटता पर बन रही रणनीति

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के घर हुई नीतीश कुमार और राहुल गांधी की खास चर्चा, विपक्षी एकजुटता पर बन रही रणनीति

NEW DELHI. लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी और नरेंद्र मोदी सरकार को कड़ी चुनौती देने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार विपक्षी दलों को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं। इसी सिलसिले में नीतीश कुमार सोमवार (22 मई) को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे। जहां अहम बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह और बिहार सरकार में मंत्री संजय झा भी मौजूद रहे। इससे पहले नीतीश कुमार पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव से भी मुलाकात कर चुके हैं। नीतीश कुमार का यह अभियान लगातार जारी है।





विपक्षी एकता पर विस्तार से बातचीत





जानकारी के मुताबिक बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव खराब तबीयत की वजह से बैठक में नहीं आ पाए। बैठक के बाद केसी वेणुगोपाल और ललन सिंह ने कहा कि आज हमारी बैठक में विपक्षी एकता के बारे में जो सहमति बनी हुई थी, उस पर विस्तार से चर्चा हुई। विपक्षी एकता के लिए सभी दलों की एक बैठक होगी, जिसके लिए जगह, समय और तिथि अगले 2-3 दिन में तय हो जाएगी। ज्यादातर विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया जाएगा। 





कर्नाटक में एक मंच दिखाई दिए थे विपक्ष के 18 दलों के नेता





इससे पहले शनिवार (20 मई) को कर्नाटक में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भी विपक्ष के 18 दलों के नेता एक मंच पर नजर आए थे और विपक्षी एकजुटता का संदेश देने का प्रयास किया गया था। इस समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह, बिहार के उप मुख्यमंत्री एवं राजद नेता तेजस्वी यादव भी पहुंचे थे। 





बिहार में होगी विपक्ष के प्रमुख नेताओं की बैठक





कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से विपक्षी एकजुटता का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रयास के तहत खड़गे कई विपक्षी नेताओं से बात और मुलाकात कर चुके हैं। दूसरी तरफ नीतीश कुमार भी कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर एक मंच पर आने की सलाह दे चुके हैं। आने वाले दिनों में बिहार की राजधानी पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक हो सकती है।  





नीतीश कुमार रविवार को केजरीवाल से मिले थे





नीतीश कुमार ने पिछले महीने भी दिल्ली में मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी। तब तेजस्वी यादव भी उनके साथ मौजूद थे। इसके अलावा बीते रोज यानी रविवार (21 मई) को नीतीश कुमार ने दिल्ली में आप के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर उनसे मुलाकात की थी। नीतीश कुमार ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली में अच्छा काम कर रहे हैं और ये आश्चर्यजनक है कि उनकी सरकार को काम करने से रोका जा रहा है। इसलिए, हम कह रहे हैं कि देश में सभी विपक्षी दलों को एक साथ आना चाहिए।



Opposition unity विपक्षी एकजुटता Meeting at Congress President Mallikarjun Kharge's house Nitish Kumar and Rahul Gandhi meet Nitish Kumar meets Kejriwal कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर बैठक नीतीश कुमार और राहुल गांधी की मुलाकात नीतीश कुमार केजरीवाल से मिले