अयोध्या में राम भक्तों के साथ साइबर ठगी, जांच में जुटी पुलिस

ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद जब श्रध्दालु होटल और धर्मशाला पहुंचते हैं तब उन्हें पता चलता है कि जिस होटल में उन्होंने बुकिंग की थी उस होटल में ऑनलाइन बुकिंग ही नहीं होती है और किसी दूसरे होटल या धर्मशाला में उनके नाम का कोई कमरा बुक नहीं हुआ है।

author-image
VIKASH TRIVEDI
New Update
jvgffbean

राम भक्तों के साथ साइबर ठगी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. राम मंदिर ( Ram Mandir ) के दर्शनों के लिए  रोजाना लाखों की संख्या में राम भक्त अयोध्या ( Ayodhya ) पहुंच रहे हैं। ऐसे में राम भक्तों को रुकने के लिए होटलों और धर्मशालाओं में ठहरने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे बचने के लिए श्रध्दालुओं ने ऑनलाइन होटलों और धर्मशालाओं की बुकिंग शुरू कर दी है, लेकिन इसी बीच साइबर ठगी भी शुरू हो गई है। ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद जब श्रध्दालु होटल और धर्मशाला पहुंचते हैं तब उन्हें पता चलता है कि जिस होटल में उन्होंने बुकिंग की थी उस होटल में ऑनलाइन बुकिंग ही नहीं होती है । तब उन्हें समझ आता है कि वह साइबर ठगी के शिकार हो गए हैं। 

 जिनका अयोध्या में वजूद ही नहीं, उनकी भी बुकिंग

कुछ ऐसे होटल हैं, जिनका अयोध्या में वजूद ही नहीं है तो वहीं कुछ ऐसे होटल हैं, जो ऑनलाइन बुकिंग ही नहीं करते हैं। उनके नाम से वेबसाइट बनाई जाती है। वेबसाइट में कांटेक्ट नंबर दिया रहता है। जब लोग उस पर फोन करते हैं, तो उन्हें कमरे का रेट ज्यादा बताते हैं। फिर कहा जाता है कि इस समय स्कीम चल रही है अच्छा डिस्काउंट मिलेगा।

यह खबर भी पढ़िए...

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/yashwant-club-membership-issue-complicated-firms-and-society-approved-new-constitution-from-20th-february-3995226

होटल पहुंचने पर फोन ही नहीं उठाते

अयोध्या में बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं, तो होटल और धर्मशाला में कमरे की उपलब्धता कम होती है। ऐसे में बाहर से आने वाले लोग ऑनलाइन कमरा बुक करना उचित समझते हैं। इन्हीं लोगों की ताक में साइबर ठग रहते हैं। जो किसी न किसी तरीके इनको अपना शिकार बनाते हैं। यहां तक की बुकिंग के बाद साइबर ठग जिस होटल या धर्मशाला का नंबर देते हैं, उसको भी डायल करने पर उसी धर्मशाला या होटल का नाम आता है, जिसमें बुकिंग करने के नाम से पैसा वसूला गया होता है। यह नंबर उस समय बंद रहता है, जब इन ठगों के जाल में फंसा व्यक्ति अयोध्या पहुंचता है और रूम न मिलने पर फोन करता है, कभी-कभी अगर फोन उठ भी गया तो वह टाल देते हैं।

यह खबर भी पढ़िए...

https://thesootr.com/desh/modi-inaugurates-sudarshan-bridge-in-gujarat-also-inaugurates-aiims-3994372

आईजी ने मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए

अयोध्या क्षेत्राधिकारी आशुतोष मिश्रा ने बताया कि इस तरह की घटना उनके संज्ञान में है। उन्होंने साइबर सेल लखनऊ को इस बारे में जानकारी भेज दी है, जल्द ही इस पर मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो आईजी प्रवीण कुमार ने अयोध्या पुलिस को तत्काल वारदातों पर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दे दिए हैं।

यह खबर भी पढ़िए...

https://thesootr.com/desh/train-kept-running-for-84-kilometers-without-driver-created-panic-in-railways-3995267

Ayodhya RAM MANDIR राम भक्त