Advertisment

BCCI का पाकिस्तान टीम भेजने से इनकार, भारत के सभी मैच न्यूट्रल वेन्यू पर, जानिए कहां हो सकते हैं ये मुकाबले

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
BCCI का पाकिस्तान टीम भेजने से इनकार, भारत के सभी मैच न्यूट्रल वेन्यू पर, जानिए कहां हो सकते हैं ये मुकाबले

स्पोर्ट्स डेस्क. सितंबर में इसी साल होने वाला एशिया कप पाकिस्तान में ही हो सकता है। ESPN क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, टूर्नामेंट के ज्यादातर मैच पाकिस्तान में होंगे, लेकिन भारतीय टीम के जितने भी मैच होंगे, उन्हें यूएई, ओमान या श्रीलंका में से किसी एक जगह शिफ्ट कराया जा सकता है। इस बार का एशिया कप सितंबर के शुरुआती सप्ताह में होना है। 13 दिनों तक चलने वाले 6 टीमों के इस टूर्नामेंट में फाइनल समेत कुल 13 मैच होंगे। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं। उनके साथ एक टीम क्वालिफाई करके पहुंचेगी। वहीं श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में हैं।





इंडिया फाइनल में पहुंची तो कुल 6 मुकाबले खेलेगी





एशिया कप के शुरुआती स्टेज में भारतीय टीम 2 मैच खेलेगी। एक भी मैच जीतने पर टीम सुपर-4 स्टेज में पहुंचेगी, जहां उसे 3 मैच खेलने होंगे। अगर टीम इंडिया फाइनल में भी पहुंची तो वह टूर्नामेंट में कुल 6 मुकाबले खेलेगी। भारत के फाइनल में पहुंचने की स्थिति में उस मुकाबले को भी न्यूट्रल वेन्यू पर ही शिफ्ट किया जाएगा।





एशिया के ही किसी देश को भारत के मैचों की मेजबानी 

Advertisment





न्यूट्रल वेन्यू में फिलहाल यूएई, ओमान और श्रीलंका के अलावा इंग्लैंड का नाम भी सामने आ रहा है क्योंकि इंग्लैंड में भारत-पाक मैच को देखने के लिए भारी मात्रा में दर्शक पहुंचते हैं। हालांकि इंग्लैंड को मेजबानी मिलने की उम्मीद कम ही है, क्योंकि यूएई और ओमान में इससे पहले एशिया कप और आईपीएल के मैच सितंबर के दौरान आयोजित किए जा चुके हैं। ऐसे में एशिया के ही किसी देश को भारत के मैचों की मेजबानी मिलने की उम्मीद है।





यह खबर भी पढ़ें





Advertisment







पीसीबी और एसीसी सदस्यों में इन्फॉर्मल मीटिंग समाधान निकला





पिछले सप्ताह एशियन क्रिकेट काउंसिल ने पाकिस्तान में एशिया कप कराने को लेकर मीटिंग की थी। इस मीटिंग में फाइनल वेन्यू को लेकर फैसला नहीं हो सका था, लेकिन इस मीटिंग के बाद भी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और एसीसी सदस्यों में इन्फॉर्मल मीटिंग हुई। इस मीटिंग में समस्या का समाधान निकाला गया। रिपोर्ट्स के अनुसार, एशिया कप में भारत को छोड़कर बाकी 5 देशों के मैच पाकिस्तान में ही होंगे, लेकिन टीम इंडिया के मैच न्यूट्रल वेन्यू पर कराए जाएंगे।

Advertisment





टू्र्नामेंट में 3 बार हो सकता है भारत-पाक मुकाबला





टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम के ग्रुप में पाकिस्तान के अलावा एक टीम क्वालिफायर स्टेज से पहुंचेगी। वहीं श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में रहेंगी। दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-4 स्टेज में पहुंचेंगी। भारत और पाकिस्तान के सुपर-4 स्टेज में पहुंचने की स्थिति में दोनों टीमों में एक बार फिर मुकाबला होगा। सुपर-4 स्टेज की टॉप-2 टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। अगर भारत और पाकिस्तान ने ही टॉप-2 स्थान पर फिनिश किया तो दोनों टीमें फाइनल में भी आमने-सामने होंगी। इस तरह टूर्नामेंट में 3 बार दोनों टीमें भिड़ सकती हैं।





श्रीलंका टीम है पिछली बार की चैंपियन





पिछले साल 20 ओवर फॉर्मेट का एशिया कप अगस्त के दौरान यूएई में खेला गया था। इसकी मेजबानी श्रीलंका को सौंपी गई थी, लेकिन श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलों के कारण इसे यूएई शिफ्ट कर दिया गया था। होस्ट टीम श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट जीता था। टीम इंडिया ग्रुप स्टेज के दोनों मैच जीतकर सुपर-4 में पहुंची थी, लेकिन सुपर-4 में पाकिस्तान और श्रीलंका से हारकर फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी।



Asia Cup 2023 एशिया कप 2023 Asia Cup to be held in Pakistan BCCI refuses to send team all matches of India at neutral venue पाकिस्तान में होगा एशिया कप BCCI का टीम भेजने से इनकार भारत के सभी मैच न्यूट्रल वेन्यू पर
Advertisment