फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में आज भिड़ेंगे अर्जेंटीना और फ्रांस, रात 8.30 बजे से होगा मुकाबला; गोल्डन बूट के लिए मेसी-एमबाप्पे में जंग

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में आज भिड़ेंगे अर्जेंटीना और फ्रांस, रात 8.30 बजे से होगा मुकाबला; गोल्डन बूट के लिए मेसी-एमबाप्पे में जंग

स्पोर्ट्स डेस्क. फीफा वर्ल्ड कप फाइनल (fifa world cup final) में आज अर्जेंटीना और फ्रांस आमने-सामने होंगे। फाइनल मैच भारतीय समय के अनुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा। डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस के सामने 2 बार की वर्ल्ड कप विनर अर्जेंटीना होगी। अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। वहीं फ्रांस को लगातार दूसरी बार चैंपियन बनाने की जिम्मदारी कीलियन एमबाप्पे और ओलिवर जिरूड के कंधों पर होगी।





अर्जेंटीना और फ्रांस 2-2 बार जीत चुकी हैं वर्ल्ड कप





अर्जेंटीना और फ्रांस 2-2 बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी हैं। फ्रांस लगातार दूसरा वर्ल्ड कप अपने नाम करना चाहेगा। वहीं अर्जेंटीना ट्रॉफी जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 में वर्ल्ड कप जीता था। वहीं फ्रांस 1998 और 2018 में फीफा चैंपियन बना था।





गोल्डन बूट के लिए मेसी और एमबाप्पे के बीच मुकाबला





अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी फीफा वर्ल्ड कप 2022 में अब तक 5 गोल दाग चुके हैं। फ्रांस के स्ट्राइकर कलियन एमबाप्पे के भी इस टूर्नामेंट में 5 गोल हैं। गोल्डन बूट के लिए मेसी और एमबाप्पे के बीच सीधा मुकाबला होगा। गोल करते हुए 35 साल के मेसी की फुर्ती देखने लायक होती है। वहीं 23 साल के एमबाप्पे भी अपनी तेजी और गोल करने की महारत के लिए जाने जाते हैं।





अर्जेंटीना की ताकत





लियोनल मेसी





अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी फीफा वर्ल्ड कप में अब तक 5 गोल कर चुके हैं। अगर वे ट्रॉफी जीतते हैं तो उनकी तुलना माराडोना से की जाएगी।





एमिलियानो मार्टिनेज





अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज 6 फीट 4 इंच लंबे हैं। अगर फाइनल मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट तक पहुंचा तो मार्टिनेज की भूमिका अहम होगी।





नहुएल मोलिना





मोलिना अर्जेंटीना के मजबूत डिफेंडर हैं। 24 साल के इस खिलाड़ी को अग्रेसिव गेम के लिए जाना जाता है।





एंजो फर्नांडीज





एंजो फर्नांडीज ने अर्जेंटीना के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत सब्सटिट्यूट खिलाड़ी के रूप में की थी लेकिन मेक्सिको के खिलाफ गोल करने के बाद वे टीम के मुख्य खिलाड़ी बन गए। एंजो शानदार मिडफील्डर हैं।





फ्रांस की ताकत





कीलियन एमबाप्पे





फ्रांस के स्ट्राइकर कीलियन एमबाप्पे गोल्डन बूट की रेस में मेसी से मुकाबला करेंगे। एमबाप्पे अपनी तेजी के लिए जाने जाते हैं। टूर्नामेंट में वे 5 गोल दाल चुके हैं।





एंटोनी ग्रीजमैन





31 साल के ग्रीजमैन इस वर्ल्ड कप में फ्रांस के लिए अहम खिलाड़ी साबित हुए हैं। कई मौकों पर टीम के खिलाड़ियों के लिए गोल करने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई है।





ह्यूगो लोरिस





फ्रांस के कप्तान 35 साल के ह्यूगो लोरिस ने अच्छी कप्तानी के दम पर फ्रांस को फाइनल तक पहुंचाया। वे अपने काम को बखूबी अंजाम देते हैं। फ्रांस की ओर से सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड लोरिस के नाम है।





राफेल वरान





29 साल के राफेल वरान फ्रांस की टीम के मजबूत डिफेंडर हैं। स्पेनिश टीम रियल मैड्रिड को 4 बार चैंपियंस लीग का खिताब दिलाने में वरान ने अहम भूमिका निभाई थी।





ऑरेलियन टुचोमनी





टुचोमनी पिछले 4 साल से पाल पोग्बा की जगह मिडफील्डर की भूमिका में हैं। अर्जेंटीना को टुचोमनी से पार पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती है।



lionel messi FIFA World CUP 2022 fifa world cup final fifa world cup final today FIFA final between Argentina and France Kylian Mbappe फीफा वर्ल्ड कप फाइनल अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच फीफा फाइनल लियोनेल मेसी किलियन एमबाप्पे