भारत-श्रीलंका टी-20 निर्णायक मुकाबला... टीम इंडिया ने टॉस जीता, पहले बैटिंग का फैसला

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
भारत-श्रीलंका टी-20 निर्णायक मुकाबला... टीम इंडिया ने टॉस जीता, पहले बैटिंग का फैसला

DELHI. राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में भारत-श्रीलंका टी-20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला होने वाला है। टीम इंडिया ने टॉस जीता है और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया है। कप्तान हार्दिक पंड्या ने पिछले मैच की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि, दसुन शनाका ने अविष्का फर्नांडो को प्लेइंग में मौका दिया है।भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमें तीसरे और निर्णायक टी-20 इंटरनेशनल मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। दोनों टीमें एक एक मैच जीतकर सीरीज में फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं। राजकोट में जीतने वाली टीम सीरीज अपने नाम कर लेगी। मौजूदा एशियाई चैंपियन श्रीलंका ने दूसरा टी20 जीतकर भारत के लिए खतरे की घंटी बजाई है। ऐसे में हार्दिक पंड्या एंड कंपनी के लिए सीरीज बचाना मुश्किल चुनौती है। हालांकि, पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम अभी तक कोई सीरीज नहीं गंवाई है।



दोनों टीमों की ये है प्लेइंग-11




  • भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, राहुल त्रिपाठी, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, शिवम मावी, युजवेंद्र चहल और उमरान मलिक।


  • श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसंका, चरिथ असलंका, अविष्का फर्नांडो, धनंजय डी सिल्वा, वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।



  • भारत जीतता है तो श्रीलंका से लगातार 5वीं टी-20 सीरीज जीतेगा



    टीम इंडिया पर श्रीलंका से पहली बार अपने घर में सीरीज हारने का खतरा मंडरा रहा है। भारत ने 4 साल पहले 2019 में अपने घर में द्विपक्षीय सीरीज गंवाई थी। तब उसे ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से हराया था। उसके बाद से भारत ने अपने घर में लगातार 11 सीरीज जीती हैं। यदि भारतीय टीम यह मुकाबला जीत लेती है, तो वह श्रीलंका से लगातार 5वीं टी-20 सीरीज जीत जाएगी। यदि हार्दिक की कप्तानी वाली भारतीय टीम हारती है, तो वह पहली बार सीरीज गंवा देगी। दोनों टीमों ने भारत में अब तक 5 द्विपक्षीय सीरीज खेली हैं। 4 भारत ने जीती हैं, एक बराबर रही है।



    हो सकता है हाई स्कोरिंग मैच



    भारतीय टीम के लिहाज से इस मैदान पर मेजबान टीम का रिकॉर्ड शानदार है। भारत ने राजकोट में 4 में से 3 टी20 मैच जीते हैं। भारत को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में हार मिली है। राजकोट की सपाट पिच पर एक और हाई स्कोरिंग मैच की उम्मीद की जा रही है। 



    3 विकेट चहल बन सकते हैं टी-20 के टॉप विकेट टेकर



    3 विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल (88 विकेट) भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल के टॉप विकेट टेकर बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड भुवनेश्वर कुमार (90 विकेट) के नाम है।


    India-Sri Lanka T20 match Team India won the toss will bat first भारत-श्रीलंका टी-20 मैच टीम इंडिया ने टॉस जीता पहले बैटिंग करेगी