पैरालंपिक 2024 के भारतीय पदकवीरों पर होगी पैसों की बरसात, खेल मंत्री ने किया ऐलान

पेरिस में खेले गए पैरालंपिक खेलों में इस बार भारत ने इतिहास रचकर कुल 29 मेडल अपने नाम किए हैं। अब खेल मंत्री मनसुख मांडविया मेडल जीतने वाले एथलीट्स को बंपर धनराशि देने का ऐलान किया है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
पैरालंपिक के पदकवीरों को मिलेंगे इतने रुपए
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पेरिस में आयोजित पैरालंपिक 2024 ( Paralympics ) में भारत ने इतिहास रचते हुए 7 गोल्ड समेत कुल 29 मेडल अपने नाम किए हैं। अब देश के खेल मंत्री मनसुख मांडविया ( Sports Minister Mansukh Mandaviya ) ने पैरालंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। खेल मंत्री मांडविया ने भारत के पदकवीरों के लिए इनाम के तौर पर बंपर धनराशि देने की घोषणा की है। आपको बता दें कि सभी पदकवीरों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली में एक समारोह आयोजित किया गया था। इस दौरान ही खेल मंत्री ने यह घोषणा की।

किसको मिलेंगे कितने रुपए

खेल मंत्री मनसुख मांडविया ( Mansukh Mandaviya ) ने बताया कि पैरालंपिक 2024 ( Paralympics ) में भारत को गोल्ड दिलाने वाले पैरालंपिक एथलीट को 75 लाख रुपए दिए जाएंगे। इनके अलावा रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख और कांस्य पदक विजेताओं को 30 लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं, पैरालंपिक खेलों के मिक्स्ड टीम इवेंट में जोरदार प्रदर्शन करने वालीं तीरंदाज शीतल देवी की तरह पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 22.5 लाख रुपए अलग से दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...पैरालंपिक 2024 में भारत ने रचा नया कीर्तिमान, जानें पैरालंपिक में भारत का इतिहास

खेल मंत्री ने क्या कहा

इस दौरान खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत पैरालंपिक और पैरा खेलों में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि 2016 के पैरालंपिक खेलों भारत ने 4 पदक जीते थे और 2019 के टोक्यो पैरालंपिक में 19 पदक जीते। उन्होंने कहा कि अब भारत ने पेरिस पैरालंपिक में 29 पदक जीते हैं और 18वें स्थान पर रहा। मांडविया ने 2028 में होने वाले लॉस एंजिल्स पैरालंपिक में खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं प्रदान करने का दावा करते हुए कहा कि, हम अपने सभी पैरा खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे ताकि हम 2028 लॉस एंजिल्स पैरालंपिक में और अधिक पदक और स्वर्ण पदक जीत सकें।

ये भी पढ़ें...मध्य प्रदेश के जूडो खिलाड़ी कपिल परमार ने रचा इतिहास, पेरिस पैरालंपिक में हासिल किया ब्रॉन्ज मेडल

पहली बार रिकॉर्ड महिला खिलाड़ियों ने लिया भाग

मांडविया ने यह भी बताया कि इस बार के पैरालिंपिक खेलों में पहली बार रिकॉर्ड 32 भारतीय महिला खिलाड़ियों ने भाग लिया था। खेल मंत्री ने कहा कि पेरिस पैरालिंपिक में 84 प्रतिभागियों में से 50 को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टीओपीएस) के माध्यम से सहायता प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि अन्य खिलाड़ी खेलो इंडिया कार्यक्रम, राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) या अन्य सरकारी सहायता के लाभार्थी थे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया paralympics 2024 India Paris Paralympics record Paralympics मनसुख मांडविया पेरिस पैरालंपिक 2024