Advertisment

जसप्रीत बुमराह बने टेस्ट में टॉप बॉलर, अश्विन तीसरे स्थान पर फिसले

जसप्रीत बुमराह ICC की टेस्ट बॉलर्स रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। इसके साथ ही वे टेस्ट में नंबर-1 रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी का फायदा मिला है।

author-image
BP shrivastava
New Update
Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah.

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. जसप्रीत बुमराह ICC की टेस्ट बॉलर्स रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। इसके साथ ही वे टेस्ट में नंबर-1 रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी का फायदा मिला। इसी के साथ ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 2 स्थान का नुकसान हुआ और वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा हैं।

Advertisment

टॉप-5 टेस्ट ऑलराउंडर्स में अब 3 भारतीय हो गए। वहीं विराट कोहली 2 टेस्ट नहीं खेलने के बावजूद टॉप-10 बैटर्स में शामिल इकलौते भारतीय हैं।

कपिल देव टेस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचे थे

भारत के किसी तेज गेंदबाज द्वारा हासिल की गई पिछली टॉप टेस्ट रैंकिंग दिसंबर 1979 से फरवरी 1980 तक कपिल देव की थी। वहीं, जहीर खान भी अक्टूबर- नवंबर 2010 में नंबर 3 पर थे। बुमराह टॉप पर आने वाले पहले तेज गेंदबाज बने है।

Advertisment

कपिल देव टेस्ट में दूसरे नंबर पर रह चुके

भारत के किसी तेज गेंदबाज द्वारा हासिल की गई पिछली टॉप टेस्ट रैंकिंग दिसंबर 1979 से फरवरी 1980 तक कपिल देव की थी। वहीं, जहीर खान भी अक्टूबर- नवंबर 2010 में नंबर 3 पर थे। बुमराह टॉप पर आने वाले पहले तेज गेंदबाज बने है।

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों में लिए 15 विकेट

Advertisment

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के घरेलू टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मुकाबलों में ही 15 विकेट झटक लिए। उन्होंने पहले टेस्ट में 6 और दूसरे में 9 विकेट लिए। दूसरे मुकाबले में वह प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे थे। अब बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की लेटेस्ट रैंकिंग में वह टॉप पर पहुंच गए।

बुमराह को 3 स्थान का फायदा हुआ। वह ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, अश्विन और रबाडा को पीछे छोड़कर टॉप पर पहुंचे हैं। बुमराह के फिलहाल 881 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जो उनके करियर में बेस्ट है।

तीनों फॉर्मेट में टॉप पर पहुंचने वाले पहले भारतीय

Advertisment

बुमराह फिलहाल वनडे बॉलर्स में छठे और टी-20 बॉलर्स रैंकिंग में 100वें नंबर पर हैं। लेकिन वह बाकी 2 फॉर्मेट में भी पहले नंबर पर रह चुके हैं। बुमराह पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचे हैं। इसी के साथ वह तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 पोजिशन हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए।

बुमराह का रिकॉर्ड

30 साल के बुमराह ने 34 टेस्ट में 155 विकेट लिए हैं। उनके नाम 10 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 89 वनडे में 149 विकेट लिए हैं। वहीं टी-20 के 62 मैचों में उनके नाम 74 विकेट हैं।

अश्विन को 12 पॉइंट्स का नुकसान

बुमराह से पहले भारत के ही ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नंबर-1 टेस्ट बॉलर थे। वह इस पोजिशन पर पिछले साल मार्च से बने हुए थे, वह 11 महीने बाद टॉप पोजिशन से हटे। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 3 ही विकेट ले सके, इसलिए उन्हें 12 पॉइंट्स का नुकसान हुआ। वह 841 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर 3 पर हैं। टेस्ट बॉलर्स रैंकिंग में अश्विन और बुमराह के अलावा भारत से रवींद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी ही पहले नंबर पर पहुंच सके हैं।

Advertisment

बैटर्स रैंकिंग में यशस्वी को मिला फायदा

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में डबल सेंचुरी बनाने यशस्वी जायसवाल को 37 स्थान का फायदा हुआ। वह 29वें नंबर पर पहुंच गए हैं। निजी कारणों से शुरुआती 2 टेस्ट नहीं खेल सके विराट कोहली छठे से सातवें नंबर पर पहुंच गए। वह टॉप-10 बैटर्स में शामिल एकमात्र भारतीय हैं।

 बैटर्स में केन विलयमसन नंबर-1 पर

Advertisment

बैटर्स में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पहले, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे और इंग्लैंड के जो रूट तीसरे नंबर पर हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी एक स्थान की गिरावट के साथ 13वें नंबर पर पहुंच गए। शुभमन गिल 14 स्थान के फायदे के साथ 38वें नंबर पर पहुंच गए।

टॉप-5 ऑलराउंडर्स में 3 भारतीय

भारत के अक्षर पटेल को दूसरे टेस्ट में अच्छी बैटिंग के कारण ऑलराउंडर्स रैंकिंग में फायदा हुआ। वह छठे से पांचवें नंबर पर पहुंच गए। उनके साथ भारत के ही रवींद्र जडेजा पहले और अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। इस तरह टॉप-5 टेस्ट ऑलराउंडर्स रैंकिंग में 3 भारतीय शामिल हुए हैं।

Advertisment

ऑलराउंडर्स में तीसरे नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और चौथे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स हैं। जो रूट 2 स्थान के नुकसान के साथ छठे नंबर पर पहुंच गए।

टीम इंडिया टेस्ट में दूसरे नंबर पर

टीम इंडिया टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। WTC चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अब भी टॉप पर हैं। टीम इंडिया वनडे और टी-20 में पहले नंबर की टीम है। वनडे में ऑस्ट्रेलिया और टी-20 में न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है।

Bumrah
Advertisment
Advertisment