जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पिछले सीजन में जीत चुके हैं सिल्वर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पिछले सीजन में जीत चुके हैं सिल्वर

स्पोर्ट्स डेस्क. ओलंपिक चैंपियन जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल जीत लिया। पिछले सीजन में नीरज ने इस चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। नीरज का पहला थ्रो फाउल रहा जबकि दूसरे थ्रो में 88.17 मीटर जेवलिन फैंककर टॉप पर रहे। उनका तीसरा थ्रो 86.32 मीटर रहा। चौथे थ्रो में भी नीरज सबसे आगे थे। इसके बाद फाइनल थ्रो में सभी प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया। वहीं  नीरज को कड़ी टक्टर देने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। इसके साथ ही भारत के डीपी मनु और किशारे जेना भी टॉप 6 में रहे हैं।





नीरज चोपड़ा के थ्रो







  • पहला- फाउल



  • दूसरा- 88.17 मीटर


  • तीसरा- 86.32 मीटर


  • चौथा- 84.64 मीटर


  • पांचवां- 87.73 मीटर


  • छठा- 83.98 मीटर






  • देर रात स्पोर्ट्स फैंस की उड़ाई नींद





    वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में नीरज चोपड़ा के प्रदर्शन ने देश के स्पोर्ट्स फैंस की नींद उड़ा दी। फाइनल मुकाबले में भारत के ओलिंपिक चैंपियन जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, डीपी मनु और किशोर जेना हिस्सा ले रहे हैं।





    नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का स्कोर किया है। वे टॉप पर आ गए हैं। चेक रिपब्लिक के जैकब वादलेच 84.18 मीटर के स्कोर के साथ दूसरे और फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर 83.38 मीटर के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।





    नीरज की नजरें मेडल का रंग बदलने पर





    इसके बाद ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा की नजरें अपने मेडल का रंग बदलने पर थीं। पिछले सीजन में नीरज ने इस प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता था। फाइनल मुकाबले में सभी 12 थ्रोअर को एक समान 6-6 प्रयास करने होंगे। इनमें बेस्ट स्कोर को गिना जाएगा।





    पहले प्रयास में नीरज 12वें नंबर पर रहे





    पहले प्रयास के बाद भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा 12वें नंबर पर थे। उनका थ्रो अमान्य करार कर दिया गया था। अन्य भारतीयों में डीपी मनु ने 78.44 मीटर के साथ 8वें और किशोर जेना (75.70 मीटर) 11वें नंबर पर थे। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पहले प्रयास में 74.80 और दूसरे में 82.81 मीटर स्कोर किया।





    नीरज चोपड़ा ने की अभिनव बिंद्रा के रिकॉर्ड की बराबरी 





    पिछली वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2022 अमेरिका में हुई थी, जिसमें नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता था और नीरज ने इस बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप बुडापेस्ट (हंगरी) में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। साथ ही नीरज ने भारतीय शूटर अभिनव बिंद्रा के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी कर भी ली है। अभिनव ने ओलंपिक और वर्ल्ड चैम्पियनशिप दोनों ही टूर्नामेंट के व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था और वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं। बिंद्रा 2008 ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। उन्होंने 2006 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भी गोल्ड जीता था। ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने रविवार की देर रात, 28 अगस्त को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीतकर बिंद्रा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।





    पारुल ने कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट





    3000 मीटर स्टीपलचेज में भारतीय एथलीट पारुल चौधरी ने  9:15:31 का समय निकालकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया और पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।



    एथलेटिक्स समाचार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा नीरज चोपड़ा ने मेडल जीता वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 athletics news javelin thrower Neeraj Chopra Neeraj Chopra won the medal स्पोर्ट्स न्यूज़ World Athletics Championship 2023 Sports News