वेस्टइंडीज के खिलाफ ''प्रयोग'' करना पड़ा भारी, दूसरे वनडे में 6 विकेट से हारी टीम इंडिया, तीसरा और निर्णायक मैच 1 अगस्त को होगा

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
वेस्टइंडीज के खिलाफ ''प्रयोग'' करना पड़ा भारी, दूसरे वनडे में 6 विकेट से हारी टीम इंडिया, तीसरा और निर्णायक मैच 1 अगस्त को होगा

स्पोर्ट्स डेस्क. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को छह विकेट से हार का सामना पड़ा। 29 जुलाई शनिवार को ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 182 रनों का टारगेट दिया था जिसे वेस्टइंडीज ने 80 गेंद रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। अब सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच 1 अगस्त को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा।





होप ने 80 गेंदों में नाबाद 63 रन बनाए





छोटे टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को काइल मेयर्स (36 रन) और ब्रैंडन किंग (15 रन) ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर 40 गेंदों पर 53 रन जोड़े। इसमें मेयर्स ने 36 और किंग ने 15 रन का योगदान दिया। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने मेयर्स को आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ा। शार्दुल ने फिर किंग और एलिक अथानाज 6 रन को भी आउट करके भारतीय टीम की मैच में वापसी कराई। कुलदीप यादव ने भी शिमरॉन हेटमायार (9 रन) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट पर 91 रन कर दिया। कप्तान शाई होप और कीसी कार्टी ने शानदार बैटिंग करके मैच को एकतरफा बना दिया। प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए होप ने 80 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 63 रन बनाए, जिसमें दो चौके और इतने ही सिक्स शामिल थे। 





रोहित पांच विकेट गिरने के बाद खेलने उतरे





भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को रेस्ट दिया था। ऐसे में हार्दिक पंड्या ने टीम की कप्तानी संभाली। पहले वनडे मुकाबले में भी भारतीय टीम ने प्रयोग किए थे, तब 115 रनों के टारगेट को हासिल करने के एवज में उसने पांच विकेट खो दिए थे। विराट कोहली तो बैटिंग के लिए भी नहीं आए थे, वहीं रोहित पांच विकेट गिरने के बाद खेलने उतरे। वनडे विश्व कप 2023 से लगभग दो महीने पहले रोहित और कोहली को आराम देने के फैसले पर जरूर सवाल उठेंगे।





ईशान किशन ने 51 गेंदों पर 50 रन बनाकर अच्छी शुरुआत दी





इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। उनका ये फैसला शुरुआती ओवरों में सही साबित नहीं हुआ क्योंकि शुभमन गिल और ईशान किशन की ओपनिंग जोड़ी ने तूफानी अंदाज में बैटिंग की। इस दौरान ईशान ने स्पिनर गुडाकेश मोती पर खूबसूरत छक्का जड़ा, जबकि गिल ने भी कुछ बेहतरीन शॉट खेले। ईशान किशन ने देखते ही देखते सिर्फ 51 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। ईशान ने 6 चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाए। स्पिनर गुडाकेश मोती ने शुभमन गिल को आउट करके 90 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप तोड़ी। मोती की गेंद को सीमा पार भेजने के चक्कर में गिल लॉन्ग ऑफ पर कैच दे बैठे। गिल ने पांच चौकों की मदद से 34 रन बनाए। गिल के आउट होते ही विकेट्स का झड़ी लग गई। 





यह खबर भी पढ़ें





टी-20 वर्ल्ड कप अगले साल 4 से 30 जून तक, 10 शहरों में 55 मैच होंगे; क्रिकेट इतिहास में पहली बार अमेरिका को भी मेजबानी





संजू-अक्षर मिले मौके पर कुछ खास नहीं कर पाए





लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखते हुए संजू सैमसन तीसरे और अक्षर पटेल चौथे क्रम पर भेजे गए, लेकिन दोनों ही कुछ खास नहीं कर पाए। अक्षर (1 रन) शेफर्ड की गेंद पर विकेटकीपर होप को कैच थमा बैठे। कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या (7 रन) भी वेस्टइंडीज गेंदबाजों के झांसे में आ गए। पंड्या जेडन सील्स की गेंद को पुल करने के चक्कर में वह मिडविकेट पर ब्रैंडन किंग को आसान कैच देकर आउट हुए। संजू सैमसन पांचवें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। सैमसन को यानिक कारिया ने स्लिप में किंग के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी शेफर्ड की गेंद पर चलते बने। जहां तक सूर्यकुमार यादव का सवाल है तो तीन चौके जड़कर वह अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन मोती की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास में वह अपना विकेट खो बैठे। उनके आउट होते ही भारत की 200 रन तक पहुंचने की उम्मीद टूट गई। भारतीय टीम 40.5 ओवरों में ही 181 रनों पर सिमट गई।



India vs West Indies 2nd ODI Team India lost by 6 wickets 3rd deciding match on 1st August इंडिया विरुद्ध वेस्टइंडीज दूसरा वनडे मैच 6 विकेट से हारी टीम इंडिया तीसरा निर्णायक मैच 1 अगस्त को