Advertisment

अहमदाबाद टेस्ट जीत WTC के फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, पिछले सीजन भी यहीं से मिली थी राह

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
अहमदाबाद टेस्ट जीत WTC के फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, पिछले सीजन भी यहीं से मिली थी राह

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच 9 मार्च, गुरुवार से खेला जाएगा। इस मैच में जीत दर्ज करना भारतीय टीम के लिए काफी अहम होगा। इस मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया टेस्ट सीरीज जीतने के साथ-साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना लेगी। इससे पिछले संस्करण में भी टीम इंडिया ने इसी मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी। 





इससे पहले इंग्लैंड को दी थी शिकस्त





वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हराकर ही जगह बनाई थी। टीम ने पिछले संस्करण में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेला था, जिसमें टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी थी। भारतीय टीम ने मार्च में ही इंग्लैंड को हराया था। अब इस बार मार्च में टीम इंडिया के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है। ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट में हराकर भारतीय टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। 





ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा मुकाबला

Advertisment





ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। अब टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वालिफाई कर लेगी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया से ही मुकाबला होगा। इस बार का फाइनल इंग्लैंड के ओवल में 7 जून, 2023 से खेला जाएगा। 





सीरीज़ में 2-1 से आगे है टीम इंडिया





ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है। भारतीय टीम ने नागपुर और दिल्ली में खेले गए शुरूआती दोनों मैच में जीत दर्ज की थी। वहीं, इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी थी। भारतीय टीम ने इंदौर टेस्ट 9 विकेट से गंवाया था। वहीं, टीम ने पहले दोनों मैचों में अच्छी जीत हासिल की थी। आखिरी मैच के लिए अहमदाबाद की पिच और दोनों की टीमों की प्लेइंग इलेवन में बदलाव देखने के मिल सकते हैं। इस मैच में किसके जीतने के अधिक चांस हैं, आइए जानते हैं।

Advertisment





यह खबर भी पढ़ें







Advertisment





पिच रिपोर्ट





नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच भी भारत में मौजूद बाकी मैदानों की तरह ही स्पिन गेंदबाजी का समर्थन करेगी। यहां भी टर्न देखने को मिला, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्ट मैच के लिए स्पिन पिच नहीं होगी। हालांकि, इसके बाद भी पिच में स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी। जैसे-जैसे मैच बढ़ता जाएगा, स्पिनर्स को मदद मिलती जाएगी। 





मैच प्रिडिक्शन

Advertisment





नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैदान पर अब तक कुल 14 टेस्ट खेले जा चुके हैं, जिसमें घरेलू टीम ने 6 मैचों में जीत दर्ज की और 2 मैच भारत का दौरा करने वाली टीम ने जीते हैं। इसके अलावा 6 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। इन तमाम आंकड़ों को देख यहां टीम इंडिया का पलड़ा भारी दिख रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, यहां भारती टीम की जीत तय है। 





दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं बदलाव





मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चौथे टेस्ट के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पिछले तीन मैचों के मुकाबले काफी अलग हो सकती है। ऐसे में मोहम्मद शमी की टीम में वापसी लगभग तय मानी जा रही है। तीसरे टेस्ट में उन्हें वर्कलोड के चलते आराम दिया गया था। शमी को अक्षर पटेल की जगह टीम का हिस्सा बनाकर टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। वहीं टीम की बैटिंग डिपार्टमेंट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। शुभमन गिल को एक बार फिर मौका दिया जाएगा। 

Advertisment





आस्ट्रेलिया टीम में तेज गेंदबाज बोलैंड हो सकते हैं शामिल





इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की बात करें, स्टीव स्मिथ चौथे मैच के लिए टीम की कमान संभालेंगे। इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम स्कॉट बोलैंड को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। टीम में मिचेल स्टार्क और कैमरून ग्रीन तीसरे टेस्ट मैच में टीम का हिस्सा था। मैथ्यू कुहनेमैन की जगह स्कॉट बोलैंड टीम में आ सकते हैं। 





चौथे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

Advertisment





रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।





ऐसी होगी ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन 





स्टीव स्मिथ (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड।



India Australia Test Series fourth match of Test series victory of Ahmedabad Test Team India will reach the final of WTC भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज टेस्ट सीरीज का चौथा मैच अहमदाबाद टेस्ट की जीत WTC के फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया
Advertisment