WestIndies नहीं जीत पाएगा टी20 वर्ल्ड कप 2024 ! बन रहा ये संयोग, विश्व कप में 5 विदेशी टीमों में 21 भारतीय खिलाड़ी

टी20 विश्व कप 2024 का आगाज एक जून से होगा । इस विश्व में खास बात देखने को मिलेगी कि, विश्व की 20 टीमें हिस्सा ले रही है, जिसमें विदेश की 5 टीमों पर करीब 21 भारतीय खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे....

author-image
Sandeep Kumar
New Update
pic
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. टी20 वर्ल्ड कप 2024 ( ICC T20 World up 2024) का आयोजन अब तक 8 बार हो चुका है। साल 2007 में सबसे पहली बार इस प्रत‍िष्ठ‍ित टूर्नामेंट की मेजबानी साउथ अफ्रीका ने की। आख‍िरी आयोजन 2022 में इंग्लैंड में हुआ।  लेकिन 8 बार हो चुके इस बड़े टूर्नामेंट को लेकर एक अनूठा और बहुत ही अजीबोगरीब संयोग है। यह संयोग है मेजबानी से जुड़ा हुआ। दरअसल, जो भी देश इस टी20 वर्ल्ड कप का मेजबान बना है, वह कभी इसको नहीं जीत पाया है। ऐसे में वेस्टइंडीज जो इस टूर्नामेंट का अमेर‍िका के साथ सहमेजबान है, क्या वो टी20 वर्ल्ड कप को जीत पाएगा? या पुराना ढर्रा बरकरार रहेगा? साल 2007 से हमने सभी टूर्नामेंट के आंकड़ों को खंगाला, तो इसमें यह ट्रेंड उभरकर आया। इस बार भी अगर यह ट्रेंड जारी रहता है तो विंडीज का सपना चकनाचूर हो सकता है। विश्व कप का आगाज एक जून से होगा । इस विश्व में खास बात देखने को मिलेगी कि, विश्व की 20 टीमें हिस्सा ले रही है, जिसमें विदेश की 5 टीमों पर करीब 21 भारतीय खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे....

ये खबर भी पढ़िए...IPL 2024 : पंजाब ने चेन्नई को लगातार 5वीं बार हराया, टीम प्लेऑफ रेस में कायम

भारत ने जीता था पहला टी 20 विश्व कप

साल 2007 में सबसे पहली बार यह टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका में खेला गया। जोहान‍िसबर्ग में भारत और पाकिस्तान के बीच 24 सितंबर को फाइनल हुआ। जिसे भारत ने तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 5 रन से नाम किया. मेजबान साउथ अफ्रीका तब सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सका था। पहले सेमीफाइनल में तब न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की भ‍िड़ंत हुई थी, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में भारत और ऑस्ट्रेल‍िया की भ‍िड़ंत हुई।

पाक को मिली थी ऐसी जीत

2009 में टी20 वर्ल्ड कप इंग्लैंड में हुआ। जिसे पाकिस्तान ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर जीता। 2007 की तरह इस बार भी मेजबान देश सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका। 2009 के टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका का मुकाबला हुआ, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला हुआ। 2010 में टी20 वर्ल्ड कप का मेजबान वेस्टइंडीज था। जिसे इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेल‍िया को हराकर 7 विकेट से जीता। पहले सेमीफाइनल में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच जंग हुई तो दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेल‍िया के बीच मुकाबला था।

2012 में पहली बार हुआ कुछ ऐसा 

2012 टी20 वर्ल्ड कप का मेजबान देश श्रीलंका था। 7 अक्टूबर को कोलम्बो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में फाइनल मुकाबला वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच हुआ। जहां वेस्टइंडीज ने 36 रनों से जीत दर्ज की। यह पहली बार था कि जब कोई मेजबान देश किसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा।

2014 में मेजबान था बांग्लादेश, भारत हारा 

2014 में मेजबानी बांग्लदेश को दी गई। फाइनल मुकाबला मीरपुर में हुआ, रिजर्व डे के दिन विजेता श्रीलंका । श्रीलंका ने भारत को 6 विकेट से हराया। दरअसल, इस मैच में भारत ने आखि‍री के ओवर्स में बहुत ही स्लो बल्लेबाजी की थी। युवराज सिंह ने 21 गेंदों पर 11 रन बनाए थे। इस वजह से भारत ने तब 130/4 रन का स्कोर ही 20 ओवर में खड़ा किया। यहां भी मेजबान बांग्लादेश सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सका था।

2016 में मेजबान भारत, वेस्टइंडीज विजेता 

2016 में टी20 वर्ल्ड कप कप की मेजबानी भारत ने की थी. कोलकाता के ईडन गार्डंस में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 3 अप्रैल को हुआ. आमने-सामने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड रहे। जिसे वेस्टइंडीज ने जीता। यानी यहां भी 2007 से चला रहा ट्रेंड कायम रहा. 

2021 में ओमान और संयुक्त अरब अमीरात हुआ विश्व कप

साल 2021 में टी20 वर्ल्ड कप ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुआ। यहां ओमान ने श‍िरकत की, लेकिन कोरोना काल के समय में हो रहे इस टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल दुबई में हुआ, जहां एरोन फ‍िंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेल‍िया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से पटखनी दी। वहीं 2022 में टी20 वर्ल्ड कप का मेजबान ऑस्ट्रेल‍िया था, पर फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड पहुंचे।  इस मुकाबले को इंग्लैंड ने पाकिस्तानी टीम को हराकर जीता। यानी यह बात साफ है कि जो भी मेजबान रहा है, वह अपनी धरती पर टी20 वर्ल्ड कप का ख‍िताब नहीं जीत पाया है। ऐसे में इस बार क्या वेस्टइंडीज या नई नवेली अमेरिकी टीम कुछ धमाका कर पाएगी, या टी20 वर्ल्ड कप में 2007 से चला आ रहा है ट्रेंड जारी रहेगा। यह देखना द‍िलचस्प होगा।

विदेश की 5 टीमों में करीब 21 भारतीय

टी20 विश्व कप 2024 में विश्व की 20 टीमें हिस्सा ले रही है, जिसमें विदेश की 5 टीमों में करीब 21 भारतीय खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। इनमें दिल्ली के पूर्व बल्लेबाज और 2018-19 रणजी ट्रॉफी में शीर्ष रन बनाने वाले मिलिंद कुमार को एक जून से शुरू होने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए अमेरिका की टीम में जगह मिली है। गुजरात में जन्में मोनांक पटेल के नेतृत्व में अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। दाए हाथ के बल्लेबाज मिलिंद ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी सत्र में सिक्किम का प्रतिनिधित्व करते हुए 1331 बनाए थे। उन्होंने इसके बाद त्रिपुरा का भी प्रतिनिधित्व किया। सिक्किम और त्रिपुरा से वह सत्र तक दिल्ली के लिए खेले थे। वह इसके बाद फिर बेहतर अवसरों की तलाश में अमेरिका चले गए थे। इसी तरह से टी-20 वर्ल्ड कप में तीसरी बार खेलने वाली ओमान टीम ने टूर्नामेंट के लिए नया कप्तान नियुक्त किया है। ओमान ने पाकिस्तानी मूल के आकिब इलियास को जीशान मकसूद की जगह टीम की कमान सौंपी है। हालांकि, पूर्व कप्तान जीशान मकसूद टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं। वहीं टीम में चार भारतीय मूल के खिलाड़ी भी शामिल किए गए हैं। जिसमें कश्यप प्रजापति, प्रतीक अठावले, अयान खान और शोएब खान शामिल हैं।

भोपाल के दो खिलाड़ी ओमान की टीम में 

भोपाल शहर के दो युवा क्रिकेटर भी एक जून से होने वाले टी-20 विश्वकप में खेलते नजर आएंगे। हालांकि वह भारतीय टीम की ओर से नहीं खेलेंगे, बल्कि ओमान देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। ओमान ने टी-20 विश्वकप के लिए मंगलवार को अपनी टीम घोषित की है। इसमें शहर में जन्मे अयान खान को एक हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में टीम में चुना गया है। जबकि समय श्रीवास्तव को रिजर्व प्लयेर के रूप में टीम में जगह है। 

ये है ओमान क्रिकेट टीम

आकिब इलियास (कप्तान), जीशान मकसूद, कश्यप प्रजापति, प्रतीक अठावले (विकेटकीपर), अयान खान, शोएब खान, मोहम्मद नदीम, नसीम खुशी (विकेटकीपर), मेहरान खान, बिलाल खान, रफीउल्लाह, कलीमुल्लाह, फैयाज बट, शकील अहमद, ख़ालिद कैल रिजर्व, जतिंदर सिंह, समय श्रीवास्तव, सुफियान महमूद, जय ओडेद्रा

कनाडा में भी भारतीय मूल के खिलाड़ी

पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वलिफाई करने वाली कनाडा टीम ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम में पाकिस्तानी मूल के ऑलराउंडर साद जफर को कप्तानी सौंपी गई है, वहीं इस टीम में 7 भारतीय मूल के खिलाड़ियों को जगह दी गई है। इनमें दिलप्रीत बाजवा, हर्ष ठाकेर, कंवरपाल ताथगुर, नवनीत धालीवाल, परगट सिंह, रविंदरपाल सिंह, और श्रेयस मोव्वा शामिल हैं।

ये कनाडा है कनाड़ा की टीम

साद जफर (कप्तान), एरोन जॉनसन, दिलन हेइलिगर, दिलप्रीत बाजवा, हर्ष ठाकेर, जेरेमी गॉर्डन, जुनैद सिद्दीकी, कलीम सना, कंवरपाल ताथगुर, नवनीत धालीवाल, निकोलस किर्टन, परगट सिंह, रविंदरपाल सिंह, रेयानखान पठान, श्रेयस मोव्वा।

कब कौन बना टी20 वर्ल्ड कप का व‍िजेता 

साल     व‍िजेता       उपव‍िजेता     मेजबान

2007   भारत       पाकिस्तान       साउथ अफ्रीका

2009   पाकिस्तान  श्रीलंका      इंग्लैंड 

2010   इंग्लैंड    ऑस्ट्रेल‍िया      वेस्टइंडीज 

2012   वेस्टइंडीज  श्रीलंका     श्रीलंका 

2014   श्रीलंका     भारत      बांग्लादेश 

2016   वेस्टइंडीज    इंग्लैंड     भारत 

2021   ऑस्ट्रेलिया  न्यूजीलैंड      यूएई-ओमान 

2022   इंग्लैंड    पाकिस्तान      ऑस्ट्रेलिया

टी20 विश्व कप 2024 टी20 वर्ल्ड कप ICC T20 World up समय श्रीवास्तव अयान खान