ओवल में कल से IND-AUS के बीच WTC का फाइनल; कोहली कर सकते हैं ब्रेडमैन के रिकॉर्ड के बराबरी, कप्तान रोहित शर्मा चोटिल

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
ओवल में कल से IND-AUS के बीच WTC का फाइनल; कोहली कर सकते हैं ब्रेडमैन के रिकॉर्ड के बराबरी, कप्तान रोहित शर्मा चोटिल

स्पोर्ट्स डेस्क. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final 2023) मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा। दोनों टीमों ने इस मुकाबले के लिए अपनी कमर कस ली है। इस मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी टक्कर होगी, क्योंकि दोनों ही टीमें काफी मजबूत हैं। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली के लिए काफी खास होने वाला है। कोहली इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं और डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर सकते हैं।





रोहित प्रैक्टिस के दौरान घायल





टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2021-23 के फाइनल मुकाबले से एक दिन पहले बीच में ही प्रैक्टिस सेशन छोड़कर चले गए। रोहित प्रैक्टिस के दौरान अपने बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगा बैठे, इसके बाद उनके अंगूठे पर टेप बंधा हुआ नजर आया। एहतियात के तौर पर रोहित ने बीच में ही प्रैक्टिस सेशन छोड़ दिया। 





ऑस्ट्रेलिया ने ओवल में 50 साल में केवल 2 मैच जीते





ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपना पहला मुकाबला 1880 में खेला था। उसके बाद से अब तक ऑस्ट्रेलिया ओवल पर 38 टेस्ट मैच खेल चुका है। इनमें से 7 टेस्ट मैचों में ही ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है, लेकिन बीते 50 साल में ऑस्ट्रेलिया का ओवल में रिकॉर्ड और भी खराब हो गया है। पांच दशक में ऑस्ट्रेलिया को ओवल के मैदान पर सिर्फ दो जीत ही मिली है। 17 मौकों पर ऑस्ट्रेलिया को ओवल में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवल में खेले गए 14 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।





ऑस्ट्रेलिया के लिए मुकाबला काफी मुश्किल 





बेहद ही खराब रिकॉर्ड की वजह से भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, ओवल के मैदान पर टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर पहली बार ही होने जा रही है, लेकिन भारतीय टीम इतनी मजबूत है कि शायद ही ऑस्ट्रेलिया मात दे पाए।





भारत के सामने भी है कई समस्याएं





डब्ल्यूटीसी फाइनल को भारतीय बल्लेबाजों और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के बीच टक्कर के रूप में भी देखा जा सकता है। इस मैच से पहले टीम ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्लेइंग 11 को लेकर तस्वीर साफ कर दी है। गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया ने बोलैंड को मौका देने का फैसला किया है। बोलैंड हालांकि पहली बार ही इंग्लैंड की पिचों पर खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं भारत को चोटिल खिलाड़ियों की लंबी लिस्ट होने की वजह से कई बड़े बदलाव करने पड़ेंगे। टीम इंडिया ने रहाणे को वापस बुलाया है। गेंदबाजी में शमी और सिराज के साथ कौन मैदान पर उतरेगा यह साफ नहीं है। दो स्पिनर्स खेलेंगे या नहीं इस बात को लेकर भी स्थिति साफ नहीं हो पाई है। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा ने सभी 15 खिलाड़ियों को तैयार रहने के लिए कहा है।





विराट ने शतक लगाया तो ब्रैडमैन की करेंगे बराबरी





विराट कोहली केनिंगटन ओवल में शतक लगाते ही ब्रैडमैन की बराबरी कर लेंगे। टेस्ट में ब्रैडमैन के नाम 29 शतक हैं। अगर कोहली एक शतक लगाते हैं तो 29 शतक के साथ ब्रैडमैन की बराबरी कर लेंगे। हालांकि वर्तमान में 30 शतक के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ टॉप पर काबिज हैं। जबकि 29 शतक के साथ जो रूट दूसरे स्थान पर हैं।





ICC फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं कोहली





आईसीसी के फाइनल की बात करें तो अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम है। ICC फाइनल यानी वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में संगकारा ने 7 पारियों में 320 रन बनाए हैं। वहीं टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी फाइनल की अब तक 6 पारियों में  217 रन बनाए हैं। डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर विराट कोहली 104 रन बना लेते हैं तो आईसीसी फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।





दो स्पिनर्स के सवाल पर रोहित ने क्या कहा





टीम इंडिया के कॉम्ब‍िनेशन के सवाल पर कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम दो स्पिनर्स को ख‍िलाए जाने के फैसले पर कल (7 जून) तक का इंतजार करेंगे। यहां की पिच हर दिन बदल रही है। टीम के सभी 15 ख‍िलाड़‍ियों को तैयार रहना चाहिए। जब शुभमन गिल को लेकर रोहित ने कहा कि उसे किसी सलाह की जरूरत नहीं है। उसने आईपीएल में बड़ी पारियां खेली हैं। टीम यह उम्मीद कर रही है कि वह पिच पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताएगा। शुभमन बहुत ही कॉन्फ‍िडेंट प्लेयर है।





पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने कहा कि वह इस मैच को लेकर ज्यादा नहीं सोच रहे हैं। हिटमैन ने कहा कि ज्यादा सोचकर वह खुद के ऊपर ज्यादा प्रेशर नहीं लेना चाहते हैं। 





दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इनमें से चुनी जाएगी





भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर)।





स्टैंडबाय खिलाड़ी: यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार, सूर्यकुमार यादव।







ऑस्ट्रेलियाई: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, टॉड मर्फी, माइकल नेसर, स्टीव स्मिथ (उप-कप्तान), मिचेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर





स्टैंडबाय खिलाड़ी: मिचेल मार्श, मैथ्यू रेनशॉ।



Cricket News क्रिकेट न्यूज World Test Championship Final वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल India and Australia Test Match Test Match at The Oval from June 7 भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच ओवल में 7 जून से टेस्ट मैच