राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के 18 विधानसभा सीटों पर तय हुए मुकाबले, कुछ हाई प्रोफाइल मुकाबले भी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के 18 विधानसभा सीटों पर तय हुए मुकाबले, कुछ हाई प्रोफाइल मुकाबले भी

JAIPUR. राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए चौसर धीरे-धीरे सजने लगी है। बीजेपी के 124 और कांग्रेस के 33 प्रत्याशियों के नाम सामने आने के बाद प्रदेश की 18 विधानसभा सीटों के मुकाबला तय हो गए हैं। इनके साथ ही कुछ हाई प्रोफाइल मुकाबले भी तय हो गए हैं।

इन 18 विधानसभा सीटों पर तस्वीर साफ

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के प्रत्याशियों की दो सूची आ चुकी हैं। वहीं कांग्रेस की एक सूची जारी हुई है। बीजेपी के दो लिस्टों में 124 प्रत्याशी घोषित हुए हैं वहीं कांग्रेस की एक सूची में अभी 33 प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं। मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी में ही होना है। इसके चलते प्रदेश के 18 विधानसभा सीटों पर दोनों दलों की तस्वीर साफ हो गई है।

इन 18 सीटों में कई बड़े नाम भी हैं। इनमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से लेकर मंत्री टीकाराम जूली, महेंद्रजीत सिंह मालवीय, पूर्व मंत्री कालीचरण सर्राफ जैसे नेताओं की सीट शामिल है।

इन 18 सीटों पर मुकाबला तय



क्रमांक सीट

कांग्रेस

बीजेपी

1 नाथद्वारा 

डॉ. सीपी जोशी 

कुंवर विश्वराज सिंह  मेवाड़

2 सवाईमाधोपुर

 दानिश अबरार  

 किरोड़ीलाल मीणा

3  लक्ष्मणगढ़ 

गोविंद सिंह डोटासरा

 सुभाष महरिया

4 नोहर

अमित चाचाण 

 अभिषेक मटोरिया

5 सुजानगढ़  

मनोज मेघवाल 

संतोष मेघवाल

6  मंडावा 

रीटा चौधरी 

 नरेंद्र कुमार

7  मालवीय नगर  

अर्चना शर्मा 

 कालीचरण सर्राफ

8  सांगानेर

 पुष्पेंद्र भारद्वाज

 भजनलाल शर्मा

9 मुंडावर 

ललित कुमार यादव 

मंजीत धर्मपाल चौधरी

10 अलवर ग्रामीण  

टीकाराम जूली 

जयराम जाटव

11 जायल

मंजू देवी

डॉ. मंजू बाघमार

12

रामनिवास गावड़िया 

 मानसिंह किनसरिया

13 बायतु 

हरीश चौधरी 

 बालाराम मूंढ़

14 बागीदौरा 

महेंद्रजीत सिंह मालवीय

 कृष्णा कटारा

15 डूंगरपुर  

गणेश घोघरा 

बंसीलाल कटारा

16 कुशलगढ़  

रमीला खड़िया

 भीमाभाई डामोरॉ

17 प्रतापगढ़ 

रामलाल मीणा

  हेमंत मीणा

18 मांडलगढ़

विवेक धाकड़  

गोपाल लाल शर्मा



ये हैं हाई प्रोफाइल मुकाबले

नाथद्वारा : दोनों दलों की लिस्ट जारी होने के बाद नाथद्वारा की सीट हाई प्रोफाइल हो गई है। यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी हैं वहीं बीजेपी ने दो दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए उदयपुर के पूर्व राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह को मैदान में उतारा है। विश्वराज सिंह को कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है, लेकिन वे राज परिवार से आते हैं इसलिए यह एक हाई प्रोफाइल मुकाबला हो गया है।

लक्ष्मणगढ़: सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ सीट भी हाई प्रोफाइल मुकाबले में शामिल है। देश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को प्रत्याशी बनाया गया है वहीं भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और कुछ समय पहले पार्टी में शामिल हुए सुभाष महरिया को प्रत्याशी बनाया है।

मालवीय नगर: जयपुर की मालवीय नगर सीट को भी हाई प्रोफाइल मुकाबलों में गिना जा सकता है। बीजेपी ने यहां से पूर्व मंत्री और सात बार विधायक रह चुके कालीचरण सर्राफ को आठवीं बार टिकट देकर मैदान में उतारा है। वे पिछली बार सिर्फ 1700 वोट से जीत हासिल कर पाए थे। इसलिए यह माना जा रहा था कि इस बार शायद उनका टिकट काट दिया जाएगा। इसके अलावा भी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नजदीकियों में गिने जाते हैं। इसके चलते भी उनके टिकट पर संशय बना हुआ था। वहीं कांग्रेस ने सीट पर अर्चना शर्मा को तीसरी बार मौका दिया है। अर्चना शर्मा यहां से दो बार चुनाव हार चुकी हैं। इस समय समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष हैं और उनका टिकट कटवाने के लिए दिल्ली तक शिकायतें पहुंच चुकी थीं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नजदीकियों में गिने जाने वाले राजीव अरोड़ा सहित कई बड़े नेता उनके खिलाफ दिल्ली पहुंचे थे, लेकिन अर्चना शर्मा एक बार फिर टिकट पाने में कामयाब रहीं।

सवाई माधोपुर:

सवाई माधोपुर सीट से बीजेपी ने राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा को मैदान में उतारा है। किरोड़ी लाल मीणा अपने आंदोलन और सरकार के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों में की गई शिकायतों के लिए चर्चा में है। उनके सामने कांग्रेस ने दानिश अबरार को टिकट दिया है। दानिश अबरार इस समय इसी सीट से विधायक हैं और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे स्वर्गीय अबरार अहमद के पुत्र हैं।

राजस्थान में 18 सीट्स पर मुकाबले तय Contest decided on 18 seats in Rajasthan विधानसभा चुनाव जयपुर समाचार राजस्थान न्यूज Assembly Elections Jaipur News Rajasthan News