छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने नेताओं की टारगेट किलिंग के लिए सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कांग्रेस बोली- लाश पर राजनीति करना बंद करें

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने नेताओं की टारगेट किलिंग के लिए सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कांग्रेस बोली- लाश पर राजनीति करना बंद करें

गंगेश द्विवेदी, RAIPUR. बीजेपी ने पिछले 9 महीने में नक्‍सलियों द्वारा की गई 9 हत्‍याओं को टारगेट किलिंग कहते हुए कांग्रेस को इसके लिए जिम्‍मेदार ठहराया है। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्‍ता केदार गुप्‍ता ने 9 कार्यकर्ताओं की सूची जारी की। वहीं पूर्व सीएम डॉ. रमन ने चेतावनी दी कि टारगेट किलिंग करवाने वाली कांग्रेस समझ ले, बहुत जल्द नक्सलियों के साथ ही हर अपराधी को उल्टा लटकाकर हिसाब लिया जाएगा।

'लाश पर राजनीति करना बंद करें'

बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष अरुण साव ने ट्वीट किया कि सिंहासन के संरक्षण में जारी राजनीतिक हत्याओं के क्रम में बीजेपी के एक और सिपाही को बलिदान देना पड़ा। नारायणपुर कार्यकारी अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य रतन दुबे की कायरतापूर्ण हत्या की गई है। वहीं कांग्रेस के संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्‍ल ने बीजेपी के आरोपों का पलटवार करते हुए कहा कि अपने कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों की लाश पर राजनीति करना बंद करें।

नक्सलवाद की आड़ में टारगेट किलिंग

बीजेपी के प्रदेश प्रवक्‍ता ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी 9 बीजेपी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की सूची जारी कर आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार नक्सलवाद की आड़ में टारगेट किलिंग करवा रही है। सरकार की जिम्मेदारी है जनता के जान माल की सुरक्षा हो। ये टारगेट किलिंग नहीं रुक रही है। हम आरोप लगाते हैं कि सरकार फेल है। 9 महीने में 9 बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई है। डॉ. अंबेडकर द्वारा रचे सविंधान के हिसाब से इसे लोकतंत्र की हत्या माना जा सकता है। विधानसभा के संयोजक की हत्या करना साजिशपूर्ण है। क्या बीजेपी में होना गुनाह है ? ये 9वें कार्यकर्ता की शहादत है। उन्हें हम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। बीजेपी उनके परिवार के साथ खड़ी है।

20 अक्‍टूबर को बिरजू तारम की हत्‍या

मानपुर मोहला जिले में 20 अक्टूबर को बीजेपी नेता बिरजू तारम (56) की हत्या कर दी थी। अज्ञात लोगों ने घटना को अंजाम देकर फरार हो गए थे। इसके बाद नक्सलियों ने पर्चे जारी कर लिखा कि बीजेपी आरएसएस नेता बिरजू तारम को मौत की सजा दी। धमकी दी कि वोट मांगने आने वालों को बिरजू तारम जैसा सजा मिलेगी।

पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने जताई थी आशंका

पूर्व मंत्री अजय चन्द्राकर ने चुनाव के दौरान बीजेपी नेताओं की हत्या की आशंका जताई थी। उन्होंने कहा था कि चुनाव तक और भी बीजेपी नेताओं की हत्याएं होगी। इससे पहले बस्तर में पार्टी के कई नेताओं की हत्याएं हो चुकी हैं। वहीं बीजेपी चुनाव आयोग जाकर भी सुरक्षा को लेकर कई बार शिकायत कर चुकी है। कई बस्तर के नेताओं में पिछले दिनों राजभवन आकर भी अपनी सुरक्षा के लिए राज्यपाल को ज्ञापन दिया था।

2019 में बीजेपी विधायक की हत्‍या

दंतेवाड़ा से बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की हत्या 9 अप्रैल 2019 को लोकसभा चुनाव प्रचार से जिला मुख्यालय लौटने के दौरान हुई थी। नकुलनार के श्यामगिरी गांव के पास आईईडी लगाकर नक्सलियों ने उनके काफिले को उड़ा दिया था। इसमें विधायक भीमा मंडावी उनके ड्राइवर, सुरक्षा गार्ड सहित कुल 4 लोगों की मौत हो गई थी।

'चिता ठंडी नहीं हुई, बीजेपी ने कर दिया राजनीतिकरण'

कांग्रेस संचार विभाग के अध्‍यक्ष सुशील आनंद शुक्‍ला ने बीजेपी पर अपने कार्यकर्ताओं और पदाधिकारी की लाश पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा बीजेपी पदाधिकारी रतन दुबे की हत्या दुखद है, कांग्रेस इसकी कड़ी निंदा करती है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी लाश पर राजनीति करना बंद करे। उनके कार्यकर्ता की चिता की आग ठंडी नहीं हुई है, बीजेपी उनकी हत्या का राजनीतिकरण करने लगी है। भाजपाई अवसरवादी हो गए हैं, वे अपने लोगों की नक्सल हत्या पर भी अवसर खोज रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में सुदूर दक्षिण बस्तर के 2 ब्लॉक में सीमित नक्सलवाद को रमन सरकार के दौरान ही खाद पानी मिला, जिससे ये समस्‍या प्रदेश के 14 जिलों तक फैल गई। रमन सिंह के मुख्यमंत्री रहते हैं। उनके गृह जिला कवर्धा और संसदीय क्षेत्र राजनांदगांव भी नक्सलवाद के जद में धकेल दिया गया।

झीरम की याद दिलाई

सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि रमन सिंह के मुख्यमंत्री रहते झीरम का क्रूर नरसंहार हुआ जो दुनिया का सबसे बड़ी राजनीतिक हत्या है। भारतीय जनता पार्टी के नेता ये बताएं कि 2013 में तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष स्वर्गीय नंद कुमार पटेल के नेतृत्व में जब बस्तर के घोर नक्सल क्षेत्र में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा निकली थी। तब किस षड्यंत्र के तहत रमन सिंह ने कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की सुरक्षा हटवाया था ? बीजेपी के दामन पर झीरम के शहीदों के खून के छीटें लगे हैं। उन्‍होंने कहा कि अनर्गल बयानबाजी करके भाजपाई अपने पाप मुक्त नहीं हो सकते।

ये खबर भी पढ़िए..

BJP ने शुभम सोनी का वीडियो दिखाया, वीडियो में भूपेश बघेल, उनके बेटे और वर्मा का जिक्र, बीजेपी ने सीएम मांगा इस्तीफा

9 माह, 9 हत्‍याएं

  • 16 जनवरी - कांकेर में बीजेपी नेता बुधराम करताम की संदिग्ध मौत हुई।
  • 5 फरवरी - बीजापुर में बीजेपी मंडल अध्यक्ष नीलकंठ कक्केम की शादी समारोह में जाकर नक्सलियों ने हत्या की।
  • 10 फरवरी - नारायणपुर बीजेपी जिला अध्यक्ष सागर साहू की नक्सलियों के हत्या की।
  • 11 फरवरी - दंतेवाड़ा के पूर्व उप सरपंच रामधर अलामी की नक्सलियों ने हत्या की।
  • 21 जून - बीजेपी के एसटी मोर्चा के जिला महामंत्री काका अर्जुन की गला रेतकर नक्सलियों ने हत्या की।
  • 18 अगस्त - बिजापुर जिले के चिन्नागेलूर निवासी रामा पुनेम की नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर हत्या की।
  • 21 अगस्त - बीजेपी नेता महेश गोटा की चिकट राज पहाड़ी से अगवा कर नक्सलियों ने हत्या की।
  • 20 अक्टूबर - मौहला मानपुर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी कार्यकर्ता बिरजू तारम की हत्या की।
  • 4 नवंबर - कुल्हाड़ी से मारकर नारायणपुर में बीजेपी जिला उपाध्यक्ष रत्न दुबे की नक्सलियों ने हत्या की।
Target killing of BJP leaders छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव Chhattisgarh Assembly Elections बीजेपी नेताओं की टारगेट किलिंग कांग्रेस पर आरोप बीजेपी का वार BJP attack allegations on Congress