अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में मध्यप्रदेश की सुंदरता के चर्चे, एक्टर पंकज त्रिपाठी ने चंदेरी को बताया शूटिंग स्पॉट

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में मध्यप्रदेश की सुंदरता के चर्चे, एक्टर पंकज त्रिपाठी ने चंदेरी को बताया शूटिंग स्पॉट

BHOPAL. गोवा में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल IFFI में मध्यप्रदेश की सुंदरता के खूब चर्चे हो रहे हैं। इस नौ दिवसीय (20-28 नवंबर) महोत्सव में देश दुनिया के नामी सितारे शिरकत कर रहे हैं। एमपी में अपना शूटिंग अनुभव करते हुए प्रसिद्ध एक्टर पंकज त्रिपाठी ने कहा कि मध्यप्रदेश का चंदेरी शहर बेहद खूबसूरत है। ऐसा लगता है जैसे चंदेरी को 400-500 साल पहले फिल्म शूटिंग के उद्देश्य से ही बनाया गया हो। उन्होंने कहा कि शहर का सुंदर आर्किटेक और लोगों का व्यवहार दिल खुश कर देता है।

फिल्म एक्टर पंकज ने एमपी की फिल्म शूटिंग प्रणाली और व्यवस्थाओं को सहज बनाने के लिए पर्यटन और संस्कृति प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला को धन्यवाद दिया। पंकज चंदेरी में स्त्री, सुई-धागा और जनहित में जारी नामक फिल्म की शूटिंग कर चुके हैं।

एमपी का फिल्म कलाकारों को आमंत्रण

फिल्म महोत्सव के दौरान प्रमुख सचिव शुक्ला ने पंकज त्रिपाठी, राज कुमार संतोषी, विजय सेतुपति, दिव्या दत्ता सहित कई अन्य प्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकारों, फिल्मकारों, निर्माता-निर्देशकों से मुलाकात कर प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए आमंत्रित किया। साथ ही शुक्ला ने एमपी की फिल्म नीति के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला, जिसमें फिल्म एवं वेब सीरीज निर्माताओं के लिए एक अनुकूल माहौल विकसित करने के उद्देश्य से बनाई गई नीति, वित्तीय प्रोत्साहन, अनुमतियों में आसानी एवं पारदर्शिता, प्राकृतिक सौंदर्य, बेहतर कनेक्टिविटी, अनुकूल मौसम और अत्याधुनिक फिल्मांकन सुविधाओं इत्यादि शामिल है। फिल्म निर्माण की आधारभूत संरचना एवं रोजगार निर्माण भी प्रमुख उद्देश्य है। टूरिज्म बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (फिल्म्स) युवराज पडोले ने आयोजन में मौजूद हितधारकों को फिल्म टूरिज्म पॉलिसी की जानकारी दी।

नॉलेज सीरीज का आयोजन

इस वर्ष भी मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने गोवा में चल रहे 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में भाग लिया। बोर्ड ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हितधारकों को प्रदेश में फिल्म शूटिंग के लिए प्रोत्साहित करने और फिल्म टूरिज्म पॉलिसी के तहत दी जाने वाली सुविधाओं, रियायतों से अवगत कराने के लिए 'मध्य प्रदेश में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देना- शासन की पहल और हितधारकों की भूमिका' विषय पर एक नॉलेज सीरीज का आयोजन किया। इसमें एमपी टूरिज्म बोर्ड के एमडी शिव शेखर शुक्ला, एक्टर पंकज त्रिपाठी, एक्ट्रेस, प्रोड्युसर, सीबीएफसी बोर्ड सदस्य वाणी त्रिपाठी, फिल्म निर्माता एवं लेखक अमित राय शामिल हुए। कार्यक्रम में मॉडरेटर निर्माता धीर मोमाया भी मौजूद रहे।

 एमपी की फिल्म पॉलिसी की खास बातें

  • फिल्म परियोजनाओं की अनुमतियां लोक सेवा गारंटी अधिनियम में शामिल है। 15 कामकाजी दिवसों में फिल्म शूटिंग की अनुमति का प्रावधान है।
  • जिला स्तर पर फिल्म पर्यटन नीति क्रियान्वित करने के लिए प्रत्येक जिले में ADM स्तर के अधिकारी को फिल्मांकन अनुमति के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त हैं।
  • अनुदान में वेब सीरीज, OTT ओरिजिनल कंटेंट, टीवी सीरियल एवं डॉक्युमेंट्री को शामिल किया गया है।
  • सभी फिल्मांकन अनुमतियों के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस की सुविधा है।
  • स्थानीय कलाकारों के लिए अतिरिक्त वित्तीय अनुदान उपलब्ध हैं एवं फिल्म क्रू का शूटिंग हेतु पर्यटन विभाग के होटल एवं रिसॉर्ट में ठहरने पर छूट का प्रावधान है।



एक्टर पंकज त्रिपाठी IFFI में मध्यप्रदेश की सुंदरता के चर्चे अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल Presentation of MP in IFFI Actor Pankaj Tripathi discussion of beauty of Madhya Pradesh in IFFI International Film Festival मध्यप्रदेश न्यूज Madhya Pradesh News IFFI में एमपी का प्रजेंटेशन