छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में चुनाव के पहले सज गए सट्टा बाजार, सरकार बनने को लेकर खूब खेले जा रहे दांव !

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में चुनाव के पहले सज गए सट्टा बाजार, सरकार बनने को लेकर खूब खेले जा रहे दांव !

शिवम दुबे, RAIPUR. छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। वहीं इस चुनावी माहौल के बीच सट्टा बाजार के सियासी समीकरण सामने आ रहे हैं। तमाम सर्वे और आंकड़े सामने आने के बाद सट्टा बाजार सज चुका है। चुनावी नतीजों को लेकर खूब दांव खेले जा रहे हैं। जानकार बताते हैं कि सट्टा बाजार में एक नहीं कई अलग-अलग आंकड़े सामने आ रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि फलौदी के सट्‌टा बाजार में जिस पर भाव कम होता है, उसके जीतने की संभावना प्रबल होती है। ज्यादा भाव वाली पार्टी के जीतने के आसार काफी कम माने जाते हैं।

एप्स के जरिए लग रहा सट्टा !

सट्टे के जानकार बताते हैं कि चुनाव में सट्टा लगाने के लिए भी एप्स का इस्तेमाल हो रहा है। महादेव ऑनलाइन सट्टा एप देशभर में फैल गया है। इसमें क्रिकेट मैच सहित अन्य गेम्स में तो सट्टा लगते ही हैं। इसके साथ ही 5 राज्यों छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर भी दांव लगना शुरू हो गया है। एप में बकायदा बीजेपी, कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों को मिलने वाली सीटों पर जीत के लिए दांव लगाने का विकल्प दिया गया है। 100 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक की राशि एक बार में इसमें लगाई जा सकती है।

क्या कहते हैं सट्टा खेलने वाले ?

कई चुनावों में शर्त लगा चुके एक 46 साल के संजीव (बदला हुआ नाम) का कहना है कि सट्टा लगाने का सबसे अच्छा टाइम सुबह ही होता है। जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, उन्होंने लोगों के सट्टेबाजी के विकल्पों में बदलाव देखा है। इस बार लोग एप्स के माध्यम से भी सट्टा खेल रहे हैं। कई लोगों ने दांव लगाना शुरू कर दिया है कि किसकी सरकार बनेगी। इससे पहले किन नेताओं को टिकट मिलेगा और किसकी टिकट कट जाएगी ? इसको लेकर भी लोगों ने सट्टा लगाया है। अब इस बात पर सबसे ज्यादा सट्टा लग रहा है कि कौन-सी पार्टी राज्य में अगली सरकार बनाएगी और कौन अगला मुख्यमंत्री होगा ?

'सट्टा का मतलब.. एक जीतेगा, एक हारेगा'

वरिष्ठ पत्रकार ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा है कि हर चुनाव के वक्त एक काम जमकर होता है कि सट्टा बाजार में आ गया, अब यही परिणाम होगा। उसमें भी फलौदी सट्टा बाजार के नाम से खूब पूर्वानुमान आते हैं। फलौदी सट्टा बाजार हो या दूसरा सट्टा बाजार, ये कहकर उसे अधिक विश्वसनीय बताया जाता है कि, जहां लोगों का पैसा लगा हो, वहां सही ही होगा, लेकिन ऐसे सभी लोग यह भूल जाते हैं कि, सट्टा का मतलब ही है कि, एक जीतेगा और दूसरा हारेगा। इसी से समझ लीजिए कि सारे सट्टा बाजार कितने विश्वसनीय होते हैं।

ये खबर भी पढ़िए..

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के पहले आरोपों का दौर, कांग्रेस ने शेयर किया स्टिंग वीडियो, बड़े नेताओं तक पैसा पहुंचाने के आरोप

क्या कहती है पुलिस ?

पुलिस की सायबर सेल की विशेष टीम इस तरह के सभी बैटिंग ऐप पर लगातार नजर रखने की बात कह रही है और इस मामले में किसी भी तरह की कोई शिकायत आने पर कड़ी कार्रवाई करने की भी बात कर रही है।

Phalodi betting market BJP फलौदी सट्टा बाजार छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव बीजेपी कांग्रेस Chhattisgarh Assembly Elections छत्तीसगढ़ में चुनाव पर सट्टा betting on elections in Chhattisgarh CONGRESS