बिलासपुर में आवास न्याय सम्मेलन में शामिल होने पहुंचेगे राहुल गांधी, क्षेत्र की 25 विधानसभा सीटों का समीकरण साधने में कैसे मिलेगी सफलता?

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
बिलासपुर में आवास न्याय सम्मेलन में शामिल होने पहुंचेगे राहुल गांधी, क्षेत्र की 25 विधानसभा सीटों का समीकरण साधने में कैसे मिलेगी सफलता?

Raipur. छत्तीसगढ़ में आज राहुल गांधी दौरे पर आने वाले हैं। आज (25 सितंबर को) राहुल गांधी बिलासपुर के ग्राम परसदा आवास न्याय सम्मेलन में शिरकत करेंगे, साथ ही सभा को संबोधित भी करेंगे। बिलासपुर संभाग में 25 विधानसभा सीटें हैं और पार्टियां इन्हे जीतने के लिए पूरा दम खम झोंक रही हैं। बताया जा रहा है कि जब कांग्रेस की आंधी चली तब भी बीजेपी को पूरी तरह डैमेज नहीं कर पाई। जिस जगह राहुल गांधी आरहे हैं वहां से तीन सीटों बिल्हा, तखतपुर और बिलासपुर विधानसभा का संगम क्षेत्र हैं। जिसमें से बिल्हा बीजेपी ने जीती हैं। कांग्रेस पार्टी अब दिग्गज नेताओं के दौरे से बीजेपी की सीटों पर सेंध मारने की तैयारी कर रही है।

ये खबर भी पढ़िए...

सुकमा में सीएम भूपेश बघेल बोले: BJP की परिवर्तन यात्रा पूरी तरह से फ्लॉप, हर वर्ग का आशीर्वाद कांग्रेस के साथ

बिलासपुर पर हर पार्टी की नजर

बिलासपुर संभाग में हर पार्टी की नजर होती हैं, क्यों कि यहां सबसे ज्यादा 25 विधानसभा सीटें हैं। इनको साधने के लिए पार्टी बहुत सधे तरीके से काम करती हैं और जिस पार्टी का वर्चस्व यहां जम जाता है, उस पार्टी के लिए सत्ता हासिल करने का रास्ता आसान हो जाता है। बात करें 2018 चुनाव की तो इसमें कांग्रेस को 14 और बीजेपी को 7 सीटें मिली थी। वहीं बाकी बची 4 सीटों में से जोगी कांग्रेस को दो सीट और बीएसपी को दो सीट पर जीत मिली थी। 2018 चुनाव कांग्रेस के लहर माना जाता है और इसमें कांग्रेस को 11 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था, यही वजह है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस पार्टी इस क्षेत्र में दबदबा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...

छ्त्तीसगढ़ में बीजेपी अध्यक्ष ने बताया क्यों जरूरी है प्रदेश में परिवर्तन यात्रा, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर भी गरजे

अब तक इन दिग्गजों ने ठोकी ताल

बिलासपुर को साधने के लिए सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही पूरी जद्दोजहद नहीं कर रही बल्कि बाकी पार्टियों ने भी अपने अपने दिग्गज नेताओं को बुलाकर सभा के जरिए विधानसभा क्षेत्र की जनता का मोह खींचना चाहा है। बीजेपी की बात करें तो बीजेपी की तरफ से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी सभा कर चुके हैं। कांग्रेस से राहुल गांधी आज सभा करेंगे, इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जनसभा की। छत्तीसगढ़ में अपना अस्तित्व तलाश रही आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान भी सभा में कर चुके हैं।

ये खबर भी पढ़िए...

भाजयुमो ने निकाली पीएससी की शव यात्रा, गड़बड़ी को लेकर अधिकारियों के खिलाफ की नारेबाजी, पुलिस से हुई झूमाझटकी

क्षेत्रीय दलों की अहम भूमिका

राजनीतिक जानकार ये मानते हैं कि इस 25 सीटों पर क्षेत्रीय दलों की अहम भूमिका रहती है। जिसमें छत्तीसगढ़ जनता जोगी कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी किसी भी दूसरे दल को जीत दिलाने या हार का स्वाद चखाने के लिए काफी हैं। वहीं जांजगीर चांपा ऐसे जिला है जहां बसपा को हराने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती हैं। लेकिन क्षेत्रीय पार्टियों में से कुछ पार्टियां ऐसी भी जो वोट काटने का काम करती हैं यानी सत्ता पक्ष को नुकसान पहुंचाने के लिए अपने उम्मीदवारों को खड़ा कर वोटों का बांटने का काम करती हैं ऐसे बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए एन वक्त पर मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ समाचार CM Bhupesh Baghel सीएम भूपेश बघेल Bilaspur News बिलासपुर समाचार Bilaspur important for political parties Rahul Gandhi sabha in Bilaspur राजनीतिक दलों के लिए बिलासपुर महत्वपूर्ण बिलासपुर में राहुल गांधी की सभा