राजस्थान में वोटिंग के दौरान भरतपुर में बूथ कैप्चरिंग, फतेहपुर में समर्थकों ने एक-दूसरे पर की पत्थरबाजी, बाड़ी में फायरिंग

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
राजस्थान में वोटिंग के दौरान भरतपुर में बूथ कैप्चरिंग, फतेहपुर में समर्थकों ने एक-दूसरे पर की पत्थरबाजी, बाड़ी में फायरिंग

मनीष गोधा, RAJSTHAN. राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान के दौरान शनिवार 25 नवंबर को कुछ इलाकों में हिंसा देखने को मिली। भरतपुर में बूथ कैप्चरिंग की घटना सामने आई है। भरतपुर जिले के डीग-कुम्हेर विधानसभा सीट के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक स्कूल, द्वारकापुर में बूथ पर प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हुई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि मतदानकर्मियों को जान बचाकर भागना पड़ा। वहीं, धौलपुर जिले के बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के खुले का पूरा गांव में बूथ लूटने की कोशिश की गई। यहां से फायरिंग की भी सूचना है।

प्रत्याशियों के समर्थकों ने एक दूसरे पर पथराव किया

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान के दौरान सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी में एक मतदान केंद्र पर जबरदस्त बवाल हो गया और मतदान केंद्र पर असामाजिक तत्वों की ओर से पत्थरबाजी की गई। इसके अलावा धौलपुर के बाड़ी में भी फायरिंग की सूचना है। जवाब में पुलिस की तरफ से हवाई फायरिंग की गई। प्रत्याशियों के समर्थकों ने एक दूसरे पर जमकर पथराव किया। स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस के जवानों ने पहले पथराव किया और फिर हवाई फायरिंग की। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

बोचीवाल भवन स्थित मतदान केंद्र पर विवाद

पुलिस ने पत्थर बरसाने वाले कई लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुसार फर्जी मतदान को लेकर झगड़ा शुरू हुआ जो बाद में पत्थरबाजी में बदल गया। फतेहपुर में शनिवार सुबह से मतदान चल रहा है। दोपहर को बोचीवाल भवन स्थित मतदान केंद्र पर फर्जी मतदान को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद पुलिस के फर्जी मतदान रोकने पर एक गुट के कुछ युवाओं ने मतदान केंद्र की तरफ पत्थर फेंकना शुरू कर दिए।

पुलिस ने हवाई फायरिंग कर पत्थरबाजों को तितर-बितर किया

पुलिस द्वारा समझाने पर भी युवा नहीं माने और कुछ घरों में घुसकर फिर से पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। जिसके बाद पुलिस ने सामने से हवाई फायरिंग कर पत्थरबाजों को तितर-बितर किया। कुछ समय बाद पुलिस के अतिरिक्त जाप्ते ने चारों तरफ से घेरकर पत्थरबाज युवकों को पकड़ा। फतेहपुर कोतवाल इंद्राज मरोडिया ने बताया कि बवाल करने वाले युवकों को पकड़ लिया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

निर्दलीय प्रत्याशी एसपी सिंह के साथ की मारपीट

एक दूसरे मामले में सीकर के फतेहपुर विधानसभा के निर्दलीय प्रत्याशी एसपी सिंह के साथ मारपीट और उनकी गाड़ी के शीशे तोड़ने की बात सामने आई है। एसपी सिंह जैसे ही बूथ का निरीक्षण कर बाहर निकले तो बाहर लोग बुर्के पहनकर महिलाओं के वोट डाल रहे थे, जिसका विरोध करने पर उनकी गाड़ी के शीशे तोड़ दिए और मोबाइल छीन कर ले गए। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और एसपी सिंह का मोबाइल वापिस दिलवाया।

बाड़ी में भी फायरिंग

बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के रजई एवं अब्दुलपुर गांव में फर्जी मतदान को लेकर दो पक्षों में झड़प हो गई। रजई गांव में दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर फायरिंग कर दी। जिससे मतदान केंद्र पर हड़कंप मच गया। अब्दुलपुर गांव में फर्जी मतदान को लेकर बीएसपी प्रत्याशी जसवंत सिंह गुर्जर एवं भाजपा प्रत्याशी गिर्राज सिंह मलिंगा के समर्थक आपस में भीड़ गए। घटना की सूचना पाकर पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। मामले को शांत कराकर मतदान सुचारू तरीके से कराया जा रहा है। बसई डांग थाना प्रभारी संपत सिंह ने बताया कि थाना इलाके के रजई पोलिंग बूथ पर दो पक्षों में फर्जी मतदान को लेकर झड़प हुई थी। पुलिस बनने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कर दिया है। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न कराई जा रही है।

मतदान में गड़बड़ी फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

दूसरा मामला कंचनपुर थाना इलाके के अब्दुलपुर गांव के मतदान केंद्र पर देखा गया। फर्जी मतदान को लेकर बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी जसवंत सिंह गुर्जर और बीजेपी प्रत्याशी गिर्राज सिंह मलिंगा के समर्थक आपस में भीड़ गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों को खदेड़ दिया। कुछ लोगों को पुलिस ने राउंडअप भी किया है। शिव बाबूलाल मीणा ने बताया कि मतदान प्रक्रिया सुचारू तरीके से संचालित कराई जा रही है। मतदान में गड़बड़ी फैलाने वालों को कतई नहीं बख्शा जाएगा। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया है।

फतेहपुर में पत्थरबाजी भरतपुर में बूथ कैप्चरिंग राजस्थान में वोटिंग police firing in Bari stone pelting in Fatehpur booth capturing in Bharatpur Voting in Rajasthan राजस्थान न्यूज Rajasthan News बाड़ी में पुलिस ने की फायरिंग