महाकाल लोक फेज-2 में होगी कई सुविधाएं, अन्न क्षेत्र समेत अन्य कार्यों का लोकार्पण करेंगे सीएम शिवराज

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
महाकाल लोक फेज-2 में होगी कई सुविधाएं, अन्न क्षेत्र समेत अन्य कार्यों का लोकार्पण करेंगे सीएम शिवराज

नासिर बेलिम@ UJJAIN.

उज्जैन महाकाल लोक फेज-2 का आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाकार्पण करने जा रहे हैं। आचार संहिता के चलते यह फेज 2 का कार्य पूरा होने से पहले ही लोकार्पण किया जा रहा है। हालांकि, महाकालेश्वर मंदिर का विस्तारीकरण कार्य तेजी से चल रहा है।

पीएम मोदी ने महाकाल लोक के प्रथम चरण का लोकार्पण किया था

मध्य प्रदेश के उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के विस्तारीकरण में पहले चरण का लोकार्पण पूर्व में हो चुका है, जिसे महाकाल लोक का नाम दिया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं ही उज्जैन में महाकाल लोक के प्रथम चरण का लोकार्पण करने आए थे। इसके बाद उज्जैन में भक्तों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने और महाकाल को निहारने उज्जैन पहुंच रहे हैं। अब प्रशासन इसके दूसरे चरण का लोकार्पण करवाने जा रहा है। बता दें कि आज शाम मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महाकाल लोक फेज 2 का लोकार्पण करने उज्जैन पहुंच रहे हैं।

अन्नक्षेत्र शिखर दर्शन अनुभूति वन सहित बहुत कुछ

महाकाल लोक के दूसरे चरण में देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को अनुभूति वन तपोवन नीलकंठ पाठ शिखर दर्शन सहित विशाल अन्न क्षेत्र देखने को मिलेगा। महाकाल मंदिर में देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क भजन प्रसादी कराई जाती है। महाकाल मंदिर के विस्तारीकरण के तहत अब यहां पर एक विशाल अन्य क्षेत्र बनाया गया है, जिसमें प्रतिदिन एक लाख श्रद्धालु भोजन कर सकेंगे। हालांकि, शुरुआती दौर में 50 हजार लोगों को भोजन करवाने की व्यवस्था शुरू की जाएगी l

ये खबर भी पढ़िए..

बिहार के सीएम नीतीश को मंत्रियों ने घेरकर कहा- हमारी जाति की गणना गलत हुई, जाति के आंकड़े गलत पेश किए गए

शिखर दर्शन को भी मिलेगा महत्व

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में देशभर से श्रद्धालु आते हैं। उज्जैन के लोग बाबा महाकाल के शिखर दर्शन से ही खुद को धन्य मानते हैं। ऐसे में महाकाल लोक के दूसरे चरण में शिखर दर्शन को महत्व दिया गया है, अब महाकाल मंदिर के दर्शन का समय खत्म होने के बाद भी दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु बाबा महाकाल के शिखर दर्शन भी कर सकेंगे। मंदिर के चारों ओर आसानी से शिखर दर्शन हो सके इस तरह की व्यवस्था बनाई गई है।

ये खबर भी पढ़िए..

एशियन गेम्स में स्क्वॉश में दीपिका पल्‍लीकल-हरिंदर पाल सिंह ने जीता गोल्‍ड, अब तक भारत को 83 मेडल

240 करोड़ के काम दूसरे चरण में

स्मार्ट सिटी के तहत महाकाल मंदिर विस्तारीकरण में होने वाले कामों की लागत लगभग 900 करोड़ के करीब है जिसमें पहले चरण में 600 करोड़ से अधिक का काम पूर्ण हो चुका है। जबकि, दूसरे चरण में 240 करोड़ रुपए का काम किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chauhan महाकाल लोक फेज-2 लोकार्पण Mahakal Lok Phase-2 inaugurated Ujjain Mahakal Lok Phase-2 CM Shivraj Singh Chauhan in Ujjain Ujjain Mahakaleshwar Temple उज्जैन महाकाल लोक फेज-2 उज्जैन में सीएम शिवराज सिंह चौहान उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर