कांग्रेस ने चार टिकट देकर जयस के एक गुट को साधा, दूसरा गुट बोला हम चुनाव लडेंगे, आज-कल में आएगी सूची

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कांग्रेस ने चार टिकट देकर जयस के एक गुट को साधा, दूसरा गुट बोला हम चुनाव लडेंगे, आज-कल में आएगी सूची

संजय गुप्ता@ INDORE.

कांग्रेस की दूसरी सूची के बाद मालवा-निमाड़ की सभी 66 सीटों पर प्रत्याशी सामने आ गए हैं, जिसमें 22 आदिवासी सीट भी शामिल है। इस सूची में कांग्रेस ने जयस को साधने का पूरा जोर लगाया है और इसके चलते तीन जगह टिकट काटकर उन्हें दिए गए हैं। खासकर सेंधवा में तो मौजूदा विधायक का ही टिकट काटा गया है। लेकिन जयस का दूसरा धड़ा इससे संतुष्ट नहीं है और वह आज-कल में ही अपनी सूची जारी करने की बात कह रहे हैं।

कांग्रेस ने इन चार आदिवासी सीटों पर इस तरह जयस को संभाला-

- सेंधवा मौजूदा विधायक ग्यारसीलाल रावत की जगह मोंटू सोलंकी को टिकट मिला, जो जयस के जिलाध्यक्ष है

- मनावर से मौजूदा विधायक व जयस के राष्ट्रीय अध्यक्ष व संरक्षक डॉ. हीरालाल अलावा को फिर टिकट

- बागली एसटी सीट से कमल वास्कले की जगह गोपाल भौंसले को टिकट मिला

- रतलाम ग्रामीण सीट पर थंवरलाल भूरिया की जगह लक्ष्मण डिंडोरे को टिकट दिया गया है

एक ही सीट दी गई है, बाकी का हमे नहीं पता- मुजाल्दे

जयस के दूसरे गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष लोकेश मुजाल्दे का कहन है कि डॉ. अलावा तो कांग्रेस के पहले ही हो चुके हैं, तो वह जयस के नहीं है। डिंडोरे तो रतलाम में पहले से ही कांग्रेस के साथ काम कर रहे थे। बागली से गोपाल भौंसले को टिकट दिया है लेकिन वह कौन है, हम नही जानते हैं? जयस से कभी नहीं जुड़े रहे। केवल एक सीट जयस की है वह मोंटू सोलंकी की। हम आज संभवत: दस-12 सीट पर प्रत्याशी घोषित कर देंगे, कुछ और सीटों पर मंथन जारी है।

इन 22 सीटों पर कांग्रेस का है पूरा जोर

मप्र में आदिवासी समाज के लिए कुल 47 सीट है, जिसमें मालवा-निमाड़ में 22 सीट है। बीते चुनाव में कांग्रेस ने इसमें से 15 सीट, बीजेपी ने 6 और निर्दलीय ने एक सीट जीती थी। यह सीट मुख्य रूप से धार (5 सीट), बड़वानी (4 सीट), अलीराजपुर (2 सीट), झाबुआ (3 सीट) हैं, इन चार जिलों में ही आदिवासी की 14 सीट है। बाकी रतलाम, खंडवा, खरगोन में दो-दो सीट और बुरहानपुर, देवास में एक-एक आदिवासी सीट है।

राजनीतिक दल नहीं है जयस, निर्दलीय ही उतार सकता है प्रत्याशी

जयस राजनीतिक दल नहीं है। इसके चलते यदि वह मैदान में उतरता है तो प्रत्याशी निर्दलीय ही उतारना होंगे। या फिर किसी राजनीतिक दल के साथ करार करते हए जैसे बीते चुनाव में डॉ. अलावा को कांग्रेस ने साथ में लिया था।

कांग्रेस की दूसरी सूची MP News MP Assembly Elections 2023 कांग्रेस ने चार टिकट देकर जयस के एक गुट को साधा Congress defeated faction of Jais by giving four tickets Congress second list एमपी न्यूज मप्र विधानसभा चुनाव 2023