मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 3 विधानसभा सीटों पर बदलने पड़े प्रत्याशी, जानिए क्या थीं बड़ी मजबूरी ?

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 3 विधानसभा सीटों पर बदलने पड़े प्रत्याशी, जानिए क्या थीं बड़ी मजबूरी ?

BHOPAL. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। देर रात जारी इस लिस्ट में 3 सीटों के प्रत्याशी बदल दिए गए। दतिया, गोटेगांव और पिछोर के प्रत्याशियों को बदलना पड़ा। हम आपको बता रहे हैं कि ऐसी कौन-सी वजह थीं जिससे कांग्रेस प्रत्याशी बदलने पर मजबूर हो गई।

दतिया विधानसभा सीट

कांग्रेस ने दतिया में अवधेश नायक को टिकट दिया था। वे हाल ही में बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ये कहकर विरोध किया कि संघ के आदमी को टिकट दिया है, वे नरोत्तम मिश्रा को हरा नहीं पाएंगे। इसके बाद कांग्रेस ने अवधेश नायक की जगह राजेंद्र भारती को टिकट दे दिया। राजेंद्र भारती पिछले 3 चुनाव नरोत्तम मिश्रा से हारे हैं, लेकिन कोई विकल्प नहीं होने की वजह से कांग्रेस को राजेंद्र भारती को ही मैदान में उतारना पड़ा।

गोटेगांव विधानसभा सीट

कांग्रेस ने गोटेगांव विधानसभा सीट पर विधायक रहे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति का टिकट काटकर शेखर चौधरी पर दांव खेला था। इसके बाद इन चर्चाओं से बाजार गर्म हो गया कि एनपी प्रजापति बीजेपी में जा सकते हैं। बड़े नेता का टिकट काटने से कांग्रेस आलाकमान पर दबाव भी था। आखिरकार दूसरी लिस्ट में एनपी प्रजापति को ही प्रत्याशी बनाना पड़ा।

ये खबर भी पढ़िए..

पहली बार बीजेपी और कांग्रेस में इतना भितरघात और असंतोष, चुनावी रण में किसके हाथ लगेगी बाजी ?

पिछोर विधानसभा सीट

पिछोर केपी सिंह कक्काजू की सीट रही है, वे लगातार वहां से जीतते आ रहे हैं। इस बार कांग्रेस ने कक्काजू को शिवपुरी से प्रत्याशी बनाया है। कक्काजू की सहमति से ही शैलेंद्र सिंह जूदेव को पिछोर से टिकट दिया गया। इसके बाद कांग्रेस ने जातीय समीकरण को देखते हुए टिकट बदल दिया। दूसरी लिस्ट में पिछोर से अरविंद सिंह लोधी को टिकट दे दिया गया।

Congress changed candidates कमलनाथ 3 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी बदले कांग्रेस ने प्रत्याशी बदले कांग्रेस की दूसरी लिस्ट candidates changed on 3 assembly seats मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव Kamal Nath Congress second list Madhya Pradesh Assembly elections