मध्यप्रदेश की सियासत में बागियों के हाथ में पांसे, जीत ली बाजी तो बन गए वजीर, नहीं पड़े पौ बारह तो पिट गए मोहरे

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश की सियासत में बागियों के हाथ में पांसे, जीत ली बाजी तो बन गए वजीर, नहीं पड़े पौ बारह तो पिट गए मोहरे

अरुण तिवारी, BHOPAL. टिकट बंटने के साथ ही बीजेपी और कांग्रेस में बवाल मचा हुआ है। डैमेज अनकंट्रोल है और डिजास्टर मैनेजमेंट काम नहीं आ रहा। बागी सियासत की धुरी बन गए हैं। जो इनसे पार पाएगा सिंहासन उसी की होगी। इतिहास देखें तो बागी चुनाव में बड़ा असर डालते हैं, लेकिन चुनाव का परिणाम उनके राजनीतिक भविष्य को तय करने में अहम रोल अदा करता है। बागी यदि कामयाब हुए तो वे असरदार साबित होते हैं और यदि उनके हाथ नाकामयाबी लगी तो वे राजनीति में पिटे हुए मोहरे साबित हो जाते हैं। फिर न उनकी पूछ परख होती है और न ही उनका कोई दबाव काम आता है।

सियासी नफा-नुकसान तय कर रहे बागी

इन दिनों तीन दर्जन सीटों पर कांग्रेस और दो दर्जन सीटों पर बीजेपी बागवत की आग में झुलस रही है। बागी भी तोल मोल कर अपना मोल भाव कर रहे हैं। जो बीजेपी से नाराज हैं वे कांग्रेस की झोली में गिर रहे हैं तो कांग्रेस से खफा हैं वे बीजेपी का झंडा उठा रहे हैं। पिछले चुनाव को देखें तो जो बागी यदि सफल हुए उनको सियासत हाथों हाथ ले रही है। लेकिन जिनका चुनाव में जोर नहीं चला उनकी इस चुनाव में कोई पूछ परख नहीं है। यहां तक कि जिनको जीत नहीं मिली लेकिन अपनी पार्टी की जीत का रंग बिगाड़ दिया उनको इस बार टिकट का ईनाम मिला। जो बागी होकर विधायक बने और जिन्होंने पिछले चुनाव में बड़ा असर डाला वे इस बार बने बीजेपी के उम्मीदवार हैं। वहीं बीजेपी के बागियों को कांग्रेस में टिकट मिल गई है।

पिछले चुनाव के बागी, इस बार ले उड़े टिकट

प्रदीप जायसवाल:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.40.48 PM (1).jpg

पिछले चुनाव में वारासिवनी से कांग्रेस ने टिकट काटा और संजय मसानी को उम्मीदवार बनाया। जायसवाल नाराज हुए और निर्दलीय चुनाव लड़ा। चुनाव जीतकर विधायक बने। कांग्रेस सरकार में खनिज मंत्री बने, बीजेपी सरकार में खनिज निगम के अध्यक्ष बन गए। इस चुनाव में बीजेपी ने उनको पार्टी में शामिल किया और वारासिवनी से उम्मीदवार बना दिया।

राजेश शुक्ला:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.43.24 PM (1).jpg

पिछले चुनाव में कांग्रेस से नाराज होकर बिजावर से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और चुनाव जीते। इस बार बीजेपी ने उनको बिजावर से उम्मीदवार बनाया।

विक्रम राणा:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.45.08 PM (1).jpg

पिछली बार विक्रम राणा नरसिंहगढ़ से निर्दलीय विधायक बने। इस बार बीजेपी ने उनको अपनी सीट से टिकट दे दिया।

सुरेंद्र सिंह शेरा:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.46.23 PM (2).jpg

पिछले चुनाव में कांग्रेस से नाराज होकर सुरेंद्र सिंह शेरा ने बुराहनपुर से चुनाव लड़ा। शेरा निर्दलीय विधायक बने। इस बार कांग्रेस ने उनको बुरहानपुर से टिकट दिया है।

समंदर पटेल:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.48.16 PM.jpg

ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक समंदर पटेल कांग्रेस के नेता थे। सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल हो गए। लेकिन इस चुनाव से पहले वे फिर कांग्रेस में लौट आए। कांग्रेस ने उनको जावद से टिकट दिया।

राजकुमार मेव:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.50.01 PM.jpg

पिछले चुनाव में राजकुमार मेव का बीजेपी ने टिकट काट दिया। मेव ने महेश्वर से निर्दलीय चुनाव लड़ा। उनकी मौजूदगी ने कांग्रेस की विजयलक्ष्मी साधौ को असान जीत दिला दी। बीजेपी ने इस बार महेश्वर से राजकुमार मेव को टिकट दे दिया।

अंबरीश शर्मा:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.51.28 PM (1).jpg

लहार सीट बीजेपी के लिए हमेशा से दूर की कौड़ी रही है। यहां की बगावत बीजेपी को इस सीट से और दूर ले जाती है। पिछले चुनाव में बीजेपी से बागी होकर अंबरीश शर्मा ने पार्टी का पूरा खेल बिगाड़ दिया। इस बार बीजेपी ने लहार से अंबरीश शर्मा को टिकट दे दिया। अब यहां से बीजेपी से नाराज होकर रसाल सिंह बसपा से उम्मीदवार हैं।

गौरव पारधी:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.52.48 PM (1).jpg

गौरव बीजेपी के तेज तर्रार युवा नेता हैं। बीजेपी ने इनको कटंगी से उम्मीदवार बनाया है। गौरव ने पिछले चुनाव में बीजेपी के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंक दिया था। बीजेपी ने अगले चुनाव में टिकट का वादा कर मना लिया था। लेकिन टिकट न मिलता देख गौरव आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। पार्टी ने आनन-फानन में उनको टिकट देकर वापस बुलाया।

नरेंद्र सिंह कुशवाह:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.53.54 PM (1).jpg

पिछले चुनाव में नरेंद्र सिंह कुशवाह टिकट कटने से नाराज होकर निर्दलीय उम्मीदवार बने। इससे पहले वे एक बार बीजेपी के विधायक रहे हैं। इस बार नरेंद्र सिंह कुशवाह को भिंड से टिकट दिया गया है।

इनसे दूर रही टिकट...

संजीव कुशवाह:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.54.56 PM (1).jpg

पिछले चुनाव में संजीव कुशवाह बसपा के विधायक बने। चुनाव से पहले बीजेपी ने उनको अपने पाले में ले लिया। माना गया कि यहां से संजीव को बीजेपी की टिकट मिलेगी। लेकिन यहां पर नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने समर्थक नरेंद्र कुशवाह को टिकट दिला दिया। बीजेपी में शामिल होने के बाद भी उनके हाथ खाली रहे। अब वे यहां फिर चुनाव मैदान में नजर आने वाले हैं, जिताउ पार्टी की तलाश में हैं।

वीरेंद्र रघुवंशी:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 4.57.48 PM (1).jpg

कोलारस के मौजूदा विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने राजनीतिक हालात भांपकर बीजेपी छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने उनको शिवपुरी से उम्मीदवार बनाने का वादा किया। लेकिन वादा टूट गया और वे टिकट से वंचित हो गए। अब कांग्रेस अपना टिकट बदलकर वीरेंद्र रघुवंशी को टिकट देने पर विचार कर रही है।

समीक्षा गुप्ता:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.00.29 PM (1).jpg

पिछले चुनाव में समीक्षा गुप्ता ने ग्वालियर दक्षिण सीट से बीजेपी के बागी के रुप में चुनाव लड़ा। निर्दलीय उम्मीदवार होने के बाद भी समीक्षा को तीस हजार से ज्यादा वोट मिले। बीजेपी के उम्मीदवार नारायण सिंह कुशवाह चुनाव हार गए। वे कांग्रेस के प्रवीण पाठक से महज सवा सौ वोटों से हार गए। उनकी हार का मुख्य वजह समीक्षा की बगावत ही मानी गई। लेकिन इस बार फिर पार्टी ने नारायण को टिकट दे दिया और समीक्षा की झोली खाली रही।

बीजेपी के बागी बने कांग्रेस के साथी...

दीपक जोशी:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.02.08 PM (1).jpg

बीजेपी के दिग्गज नेता रहे कैलाश जोशी के पुत्र दीपक जोशी पार्टी से नाराज होकर कांग्रेस में शामिल हो गए। दीपक जोशी तीन बार विधायक और पूर्व मंत्री रहे हैं। दीपक जोशी को कांग्रेस ने खातेगांव से टिकट दिया है।

भंवर सिंह शेखावत:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.03.15 PM (1).jpg

सिंधिया समर्थक राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव ने भंवर सिंह शेखावत की सीट पर कब्जा जमा लिया है। शेखावत नाराज हो गए और कांग्रेस में शामिल हो गए। भंवर सिंह शेखावत को कांग्रेस ने बदनावर से उम्मीदवार बनाया है।

बोधसिंह भगत:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.04.56 PM (1).jpg

भगत बीजेपी के सांसद रहे हैं लेकिन गौरीशंकर बिसेन से उनकी पटरी नहीं बैठी। भगत ने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया। कांग्रेस ने उनको कटंगी से टिकट दिया है।

पिछले चुनाव के इन बागियों की पूछ परख नहीं...

रामकृष्ण कुसमरिया:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.06.11 PM (1).jpg

पिछले चुनाव में पांच बार के सांसद रामकृष्ण कुसमरिया दमोह से पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार जयंत मलैया के खिलाफ निर्दलीय खड़े हुए। असर कुछ खास नहीं रहा। अब पार्टी में उनकी कोई पूछ परख नहीं है।

ब्रहमानंद रत्नाकर:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.07.30 PM (1).jpg

रत्नाकर बैरसिया से बीजेपी के विधायक रहे हैं। वे पिछले चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में खड़े हुए। लेकिन अपना असर नहीं छोड़ पाए। अब वे बीते दिनों की कहानी बनकर रह गए हैं।

धीरज पटेरिया:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.09.02 PM (1).jpg

भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धीरज पटेरिया की बीजेपी से चुनाव लड़ने की हसरत इस बार भी पूरी नहीं हो सकी। पिछले चुनाव में वे निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में खड़े हुए थे। हाल ही में वे फिर बीजेपी में शामिल हो गए।उनको इस बार टिकट मिलने का भरोसा था लेकिन उनकी टिकट युवा मोर्चा के एक और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और वीडी शर्मा समर्थक अभिलाष पांडे को मिल गई।

कमल मर्सकोले:

WhatsApp Image 2023-10-24 at 5.10.24 PM (1).jpg

एससी के लिए आरक्षित बरघाट विधानसभा सीट से कमल मर्सकोले ने पार्टी से बगावत की। वे एक बार बीजेपी के विधायक रह चुके हैं।

46 सीटों पर हार-जीत का अंतर तीन फीसदी से भी कम..

बागियों की अहमियत इसलिए ज्यादा है क्योंकि प्रदेश की 46 सीटें ऐसी हैं जिनमें जीत-हार का अंतर तीन फीसदी से कम है। 2018 में कम अंतर से जीतने वाली इन 46 सीटों में 23 बीजेपी के और 20 कांग्रेस ने जीती थीं। जबकि तीन अन्य सीटें दो निर्दलीय और एक बसपा उम्मीदवार का जीत का अंतर बेहद कम रहा था। करीबी अंतर से जीतने वाले इन 46 विधायकों में से 17 विधायक 1 फीसदी से कम वोट शेयर से जीते। 13 विधायक ऐसे थे जिनकी जीत का अंतर 1 से 2 फीसदी वोट ही रहे। अन्य 16 विधायक महज 2-3 फीसदी वोट शेयर के अंतर से जीते।

MP News एमपी न्यूज Politics of Madhya Pradesh dice in the hands of rebels in election backgammon if they won the game then they became ministers if they did not play five to twelve then the pieces were defeated मध्यप्रदेश की सियासत चुनावी चौसर में बागियों के हाथ में पांसे जीती बाजी तो बन गए वजीर नहीं पड़े पौं बारह तो पिट गए मोहरे