इंदौर में मेट्रो को हरी झंडी, सीएम बोले इंदौर मेट्रोपोलिटन सिटी बनेगी, सिंहस्थ 2028 में उज्जैन तक इंदौर मेट्रो से जाएंगे यात्री

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 इंदौर में मेट्रो को हरी झंडी, सीएम बोले इंदौर मेट्रोपोलिटन सिटी बनेगी, सिंहस्थ 2028 में उज्जैन तक इंदौर मेट्रो से जाएंगे यात्री

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर में मेट्रो के 5.9 किमी हिस्से के ट्रायल रन को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार, 30 सितंबर की शाम को हरी झंडी दिखाई और खुद भी इसमें बैठकर सफर किया। इसके पहले उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि इंदौर से पीथमपुर तक मेट्रो चलेगी और अगले सिंहस्थ 2028 में उज्जैन तक मेट्रो जाएगी और इंदौर से यात्री सिंहस्थ के लिए इसी मेट्रो से जाएंगे, जो सांवेर होकर जाएगी। सीएम ने इस मौके पर इंदौर मेट्रोपोलिटन सिटी बनाने की घोषणा भी की, जिसकी मांग सांसद शंकर लालवानी ने मंच से की थी।

CM shivraj singh.jpg

सीएम चौहान ने कहा इंदौर ने टेंपो से मेट्रो तक सफर तय किया

आज से इंदौर का नया दौर प्रारंभ हो रहा है, स्मार्ट, स्वच्छ, मेरे सपनों का शहर, आईटी सिटी, हाईटेक सिटी ने अब टेंपो से मेट्रो तक सफर तय कर लिया है। मेट्रो से नई परिवहन क्रांति आ रही है। कुछ साल पहले यह सपना था कि हमारे देश में मेट्रो चलेगी, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी, की विजन के कारण यह संभव हुआ।

अधिकारियों ने कम समय में किया काम पूरा, बधाई दी

सीएम चौहान ने मंच से ही मेट्रो कंपनी के एमडी मनीष सिंह सहित उनकी टीम को इतने कम समय में मेट्रो के ट्रायल रन तक का काम पूरा करने के लिए बधाई दी और साथ ही अगला काम सौंपा कि यात्रियों के लिए एक साल का इंतजार नहीं करना पड़े, पांच-छह माह में ही इसे कर दिया जाए।

कांग्रेस सरकार ने ठंडे बस्ते में डाल दिया था

सीएम चौहान ने मेट्रो को लेकर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार पर हमला बोला और कहा कि उन्होंने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया था। फिर से सरकार बनने के बाद युद्धस्तर पर यह काम हुआ। जिस तेजी से 6.3 किमी के ट्रैक का काम किया वह अद्भुत है। मात्र 484 दिन में यह कर लिया गया है।

मेट्रो अमीर-गरीब की खाई मिटाएगा, सभी सफर करेंगे

सीएम ने कहा कि अब दो पहिया वाहन वाले हो, अमीर हो या गरीब सभी मेट्रो से ही सफर करेंगे। यह सफर दो पहिया वाहन से भी सस्ता होगा। पीथमपुर तक मेट्रो के लिए सर्वे हो रहा है। इंदौर से उज्जैन तक भी सिंहस्थ तक मेट्रो चलने लगेगी। आसपास क्षेत्र के हो रहे विकास को देखते हुए इंदौर मेट्रोपोलिटन सिटी बनाई जाएगी। वहीं मेट्रो काम के चलते गांधीनगर क्षेत्र में जो रजिस्ट्री पर रोक लगी थी उसे हटाने की भी कार्रवाई होगी।

सांसद लालवानी ने कहा कांग्रेस के कारण एक साल देरी हुई

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि पीएम के विजन और सीएम के मिशन के चलते यह मेट्रो का काम हो सका। कांग्रेस की सरकार के चलते यह काम रूक गया था, मैं जब शहरी विकास मंत्रालय की स्टेडिंग कमेटी में था, तब अधिकारियों को बुलाकर पूछा था कि मेट्रो के काम में देरी क्यों हो रही है। केंद्र तो राशि भेज रहा है। इस पर अधिकारी बंगले झांकने लगे और बाद में बाहर आकर बोले कि मोदी सरकार तो राशि भेजती है, लेकिन कमलनाथ सरकार काम नहीं करना चाहती, इसलिए हम नहीं कर पा रहे हैं। उन्हीं अधिकारियों ने सरकार बदलने के बाद तेजी से काम करके दिखाया। सांसद ने कहा कि दिल्ली की मेट्रो की सेफ्टी ग्रेड दो, अहमदाबाद की तीन है और इंदौर की सबसे उन्नत चार है। सबसे सुरक्षित होगा इंदौर मेट्रो का सफर।

जीएसटी ट्रिब्यूनल की रखी मांग

सांसद ने मंच से ही इंदौर में जीएसटी ट्रिब्यूनल की मांग रखी और कहा कि सभी व्यापारी, सीए इसकी मांग रख रहे हैं। इस पर सीएम ने मंच से ही कहा कि इस पर बाद में बात करेंगे, यह मेट्रो का कार्यक्रम है, इसलिए इस पर अलग से बात की जाएगी। कार्यक्रम में मंत्री तुलसी सिलावट, उषा ठाकुर, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, नगराध्यक्ष गौरव रणदिवे के साथ विधायक महेंद्र हार्डिया, मालिनी गौड़, देपालपुर से बीजेपी प्रत्याशी मनोज पटेल और अन्य नेता उपस्थित थे।

Indore News मध्यप्रदेश न्यूज इंदौर मेट्रोपोलिटन सिटी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई इंदौर में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन Madhya Pradesh News Indore Metropolitan City इंदौर समाचार CM Shivraj Singh Chauhan flagged off the metro trial run Trial run of metro train in Indore