सीएम गहलोत बोले- हम केवल सर्वे कराएंगे, जातिगत जनगणना की कमान तो भारत सरकार के हाथों में है

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
सीएम गहलोत बोले- हम केवल सर्वे कराएंगे, जातिगत जनगणना की कमान तो भारत सरकार के हाथों में है

JAIPUR. राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत ने जातिगत जनगणना की जगह सर्वे करवाने की घोषणा की है। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि वह सर्वे करवाएंगे, जनगणना तो भारत सरकार के हाथों में है, वह राज्य सरकार नहीं करवा सकती। बता दें कि शुक्रवार को कोर कमेटी की बैठक में सीएम ने जातिगत गणना करवाने की बात कही थी। जिससे विवाद छिड़ गया था, कि आचार संहित लगने से पहले इतने जल्दी ये कैसे पूरा हो सकता है।

सर्वे से परिवारों की आर्थिक स्थिति के बारे में पता चलेगा- CM

सीएम गहलोत ने शनिवार को जयपुर में मीडिया से बात करते समय ये बात कही। उन्होंने कहा कि वह केवल सर्वे करवाएंगे। इस दौरान सिर्फ परिवारों की आर्थिक स्थिति जानने के लिए सर्वे करवाया जाएगा। जिससे भविष्य में जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का फायदा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि यह हमारी पार्टी का कमिटमेंट है कि हम इसको आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि सर्वे में समय लगता है, ये निर्णय लेना ही बड़ी बात है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने रायपुर अधिवेशन में फैसला किया था, उसे ही आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राइट टू सोशल सिक्योरिटी देश में लागू होना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें...

सरकार ने दी राहत, न्यूट्रल अल्कोहल जीएसटी से बाहर, मोलासेस और मिलेट्स से घटा टैक्स

PM मोदी पर बरसे सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी के बयान पर जबाव देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने मान लिया है कि राजस्थान कांग्रेस की योजनाएं अच्छी हैं। उन्होंने कहा कि पीएम इसकी चिंता न करें, हमने योजनाओं को ठीक करके पेश कर दिया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले पीएम ने अपने राजस्थान दौरे पर सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रदेश में बीजेपी सरकार के आने के बाद भी कांग्रेस की योजनाएं बंद नहीं की जाएगीं, बल्कि उनमें सुधार किया जाएगा। सीएम गहलोत ने पीएम से सवाल करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री यह बताएं कि वह 25 लाख बीमा की घोषणा कब करेंगे? ओपीएस कब लागू करेंगे? शहरी रोजगार गारंटी योजना कब शरू होगी?

सीएम अशोक गहलोत Rajasthan Assembly Elections 2023 राजस्थान में जातिगत जनगणना CM Ashok Gehlot Caste Census in Rajasthan राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 Survey will be conducted instead of caste census in Rajasthan विधानसभा चुनाव 2023 Assembly elections 2023 राजस्थान में जातिगत गणना की जगह सर्वे होगा