MP का 37वें नेशनल गेम्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, गोवा में जीते 35 गोल्ड समेत 111 मेडल, पॉइंट्स टेबल में पहुंचा चौथे स्थान पर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
MP का 37वें नेशनल गेम्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, गोवा में जीते 35 गोल्ड समेत 111 मेडल, पॉइंट्स टेबल में पहुंचा चौथे स्थान पर

BP Shrivastava@ BHOPAL.

मध्यप्रदेश ने गोवा में चल रहे 37वें नेशनल गेम्स में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। नेशनल गेम्स में 75 साल के इतिहास में पहली बार मध्यप्रदेश ने 35 गोल्ड समेत सर्वाधिक 111 मेडल जीते हैं, वहीं पॉइंट्स टेबल में महाराष्ट्र, सर्विसेज और हरियाणा के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गया है। दोनों लिहाज से मध्यप्रदेश अब तक के रिकॉर्ड में अव्वल रहा है। आज सबसे खास हॉकी विमेंस टीम द्वारा गोल्ड मेडल जीतना रहा। जो एक इतिहास बना गया।

यहां बता दें मध्यप्रदेश ने नेशनल गेम्स के 14वें दिन यानी मंगलवार ( 7 नवंबर ) को मेडल की सेंचुरी पूरी की थी। इन खेलों का 9 नवंबर को गोवा में समापन होगा। गोवा नेशनल गेम्स में एमपी के 424 खिलाड़ी 35 खेलों में हिस्सेदारी कर रहे हैं।

झारखंड नेशनल गेम्स में जीते थे 103 मेडल

इससे पहले एमपी ने केरल नेशनल गेम्स ( 2015) में छठवां सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया था। तब एमपी ने 91 मेडल जीते थे। इससे पहले झारखंड नेशनल गेम्स (2011) में एमपी के खाते में 103 मेडल आए थे, लेकिन पॉइंट टेबल में 8वां स्थान मिला था। इसके अलावा पिछले साल 2022 में गुजरात में हुए 36वें नेशनल गेम्स में एमपी ने 20 गोल्ड समेत 66 मेडल जीतकर सातवां स्थान प्राप्त किया था। इसके पहले कभी भी एमपी नेशनल गेम्स में टॉप 10 में नहीं रहा।

ये भी पढ़ें...

एमपी विमेंस हॉकी टीम की नेशनल गेम्स में ऐतिहासिक विक्ट्री, 75 साल में पहली बार जीता गोल्ड मेडल, फाइनल में हरियाणा को हराया

विमेंस हॉकी में पहली बार गोल्ड मेडल जीता

एमपी विमेंस हॉकी टीम ने गोवा के हॉकी ग्राउण्ड स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स पीडल मुपासा पर खेले गए मैच में हरियाणा को परास्त किया। निर्धारत 60 मिनट तक खेल बिना गोल के बराबर रहा। चैंपियन का फैसला पेनाल्टी शूट आउट से हुआ। जिसमें एमपी ने 3-0 से ऐतिहासिक खिताबी जीत हासिल की।

याचिंग में मिले 2 गोल्ड मेडल

एमपी के लिए याचिंग में आज का दूसरा गोल्ड मेडल आया। जब नेहा ठाकुर ने आईएलसीए-4 में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान हासिल किया। इसी इवेंट आईएलसीए-6 में शीतल सेंडव गोल्ड जीता।

कलरीपयट्टू में गोल्ड, शूटिंग में ब्रांज मेडल जीता

कलरीपयट्टू के विशेष प्रशिक्षण के लिए एमपी खेल विभाग ने खिलाड़ियों को केरल भेजा था। जिसका परिणाम रहा- प्लेयर्स ने गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा शूटिंग स्पर्धा में भी एमपी के शूटर्स ने शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि ब्रांज मेडल से संतोष करना पड़ा।

बाक्सिंग में एक सिल्वर समेत 5 मेडल जीते

मप्र के बॉक्सर्स ने एक सिल्वर मेडल समेत 5 मेडल जीते हैं। जिसमें मालिका मोर ने 50 किलो वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। इसके अलावा दिव्या पवार (52 किलो), श्रुति यादव (66 किलो), माही लामा (57 किलो) और अमन सिंह बिष्ट (92 किलो से अधिक) में ब्रांज मेडल जीते। साथ ही जूडो में एमपी के खाते में एक ब्रांज मेडल भी आया।

एमपी चौथे स्थान पर पहुंचा एमपी ने जीते 111 मेडल MP News MP won 111 medals 37th National Games Goa एमपी विमेंस हॉकी टीम पहली बार बनी चैंपियन 37वें नेशनल गेम्स गोवा एमपी न्यूज MP reached fourth place MP Women's Hockey Team became champion for the first time