राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 76 विधानसभा सीटों पर मंथन आज, जल्द होगा बीजेपी प्रत्याशियों का ऐलान

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 76 विधानसभा सीटों पर मंथन आज, जल्द होगा बीजेपी प्रत्याशियों का ऐलान

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की शेष बची 76 सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए अंतिम दौर का मंथन आज होगा। दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक होगी। इस बैठक में शेष बची सीटों के लिए अंतिम पैनल तैयार कर दिया जाएगा। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार को प्रस्तावित है और माना जा रहा है कि इस बैठक में शेष-बची सभी सीटों को मंजूरी देकर सूची जारी कर दी जाएगी।

अब तक 200 में से 124 सीटों पर प्रत्याशी घोषित

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने अभी 200 में से 124 सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित किए हैं। पार्टी की पहली लिस्ट 9 अक्टूबर को आ गई थी। इसके करीब 8 दिन बाद दूसरी सूची जारी की गई, लेकिन दोनों ही सूचियों में किस सीटों पर प्रत्याशियों का विरोध सामने आया, इसे देखते हुए पार्टी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया और अब बाकी बची 76 सीटें पार्टी नामांकन के अंतिम दिनों में जारी करने जा रही हैं। राजस्थान में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 6 नवंबर तक नामांकन दाखिल किए जाने हैं। इस बीच 5 नवंबर को अवकाश भी है। ऐसे में नामांकन के लिए 6 दिन का समय ही बचा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि 1 नवंबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सभी से सीटों के नाम मंजूर कर दिए जाएंगे, हालंकि ये सभी नाम एक साथ जारी होने पर कुछ संशय है।

बीजेपी के लिए मुश्किल 76 सीटें

चुनाव से ठीक पहले किसी तरह का कोई बड़ा बवाल या विवाद प्रत्याशियों को लेकर नहीं हो, इसको लेकर 3 दिन पहले जयपुर में प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक में मंथन हो चुका है। बीजेपी की जिन 76 सीटों पर नाम तय होना है वो सीटें ही बीजेपी के लिए सबसे मुश्किल भरी हैं। इनमें से 66 सीटें वो हैं जहां बीजेपी पिछला चुनाव हारी है। अब इन सीटों पर प्रत्याशी बदला जाता है तो विरोध खड़ा होने की आशंका है।

इन 76 सीटों पर होगा मंथन

सादुलशहर, करनपुर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, खाजूवाला, कोलायत, सादुलपुर, सरदारशहर, पिलानी, खेतड़ी, सीकर, खंडेला, विराटनगर, शाहपुरा, जमवारामगढ़, हवामहल, सिविल लाइन, आदर्श नगर, किशनपोल, किशनगढ़ बांस, बहरोड, रामगढ़, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, कठूमर, कामां, भरतपुर, नदबई, बयाना, बसेड़ी, बाड़ी, राजाखेड़ा, टोडाभीम, करौली, महुवा, सिकराय, दौसा, गंगापुर, निवाई, टोंक, मसूदा, लाड़नूं, डीडवाना, खींवसर, मारवाड़ जंक्शन, ओसियां, भोपालगढ़, फलोदी, लोहागढ़, शेरगढ़, सरदारपूरा, जोधपुर, लूणी, जैसलमेर, शिव, बाड़मेर, पचपदरा, गुढ़ा मालानी, भीनमाल, रानीवाड़, बांसवाड़ा, मांवली, वल्लभनगर, कपासन, बेगूं, डेगाना, भीम, शाहपुरा (जयपुर), हिण्डोली, केशोरायपाटन, पीपल्दा, कोटा उत्तर, लाडपुरा, रामगंज मंडी, अंता, किशनगंज, बारां-अटरू।

ये खबर भी पढ़िए..

न गहलोत, न राजे इस हस्ती को लोग चाहते हैं राजस्थान का CM, जानें वायरल सर्वे का सच

76 में से 10 सीटें बीजेपी के पास

76 सीटों में से 10 सीटें ऐसी हैं, जहां अभी बीजेपी के विधायक हैं। बाकी सभी सीटों पर पिछले चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था। जीती हुई सीटों में शाहपुरा, केशोरायपाटन, भीनमाल, सूरतगढ़, रानीवाड़ा, फलोदी, लाड़पुरा, रामगंजमंडी, मावली, कपासन विधानसभा सीटें हैं। हालांकि इनमें से भी केशोरायपाटन और रामगंजमंडी से मौजूदा बीजेपी विधायकों ने सीट बदलाने की इच्छा जताई है।

बीजेपी प्रत्याशियों की घोषणा प्रत्याशी चयन पर मीटिंग 76 विधानसभा सीट बीजेपी प्रत्याशी announcement of BJP candidates Rajasthan Assembly elections meeting on candidate selection 76 assembly seats BJP candidates राजस्थान विधानसभा चुनाव