प्रदेश कांग्रेस की शिकायत के बाद नोडल अधिकारी सस्पेंड, स्ट्रांग रूम में पोस्टल बैलेट से छेड़छाड़ का कथित वीडियो आया था सामने

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
प्रदेश कांग्रेस की शिकायत के बाद नोडल अधिकारी सस्पेंड, स्ट्रांग रूम में पोस्टल बैलेट से छेड़छाड़ का कथित वीडियो आया था सामने

BHOPAL. मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद बालाघाट में सोमवार को स्ट्रांग रूम में पोस्टल बैलेट से छेड़छाड़ का कथित वीडियो सामने आया। इसमें कुछ कर्मचारी पोस्टल बैलेट को इकट्‌ठा करते दिख रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने नोडल अधिकारी हिम्मत सिंह को निलंबित कर दिया है। जांच के आदेश भी दे दिए। बाद में एक नेता ने कहा उन्हें पोस्टल बैलेट से छेड़छाड़ करने की गलतफहमी हुई थी। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के चुनाव प्रभारी जेपी धनोपिया ने चुनाव आयोग से बालाघाट कलेक्टर गिरीश कुमार मिश्रा को हटाने की मांग की थी। फिर स्थानीय नेता ने कहा- कलेक्टर और एसडीएम से बात करने के बाद स्थिति स्पष्ट हो गई।

कांग्रेस कार्यकर्ता के गलत मैसेज से हुई गलतफहमी

स्थानीय कांग्रेस नेता शफकत खान ने बताया कि सोमवार को दोपहर तीन बजे पोस्टल बैलेट के बंडल बनाए जा रहे हैं। स्ट्रांग रूम में मौजूद हमारे कार्यकर्ता ने बताया कि ये लोग बंडल खोलकर गिनती कर रहे हैं। सूचना पर बालाघाट की कांग्रेस प्रत्याशी अनुभा मुंजारे समेत कई कार्यकर्ता पहुंच गए थे। कुछ लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया। मेरी कलेक्टर और एसडीएम से बात हुई है। उसके बाद गलतफहमी दूर हो गई। दरअसल, हमारे कार्यालय तक खबर आई कि पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है। हमने आकर देखा तो पता चला कि पोस्टल वोट लिफाफे में अलग-अलग रखे थे। यहां प्रशासन की ओर से जो व्यक्ति बैठा था, वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे रहा था, इसलिए भी गलतफहमी बढ़ती गई। हमारी मांग है कि एक बार सूचना देने के बाद कोई काम करें।

एसडीएम बोले- लोगों को गलतफहमी हो गई

एसडीएम गोपाल सोनी ने बताया कि पोस्टल बैलेट के लिए बनाया स्थायी स्ट्रांग रूम रोजाना तीन बजे खुलता है। इस दौरान लिफाफे में बंद मतपत्रों को 50-50 के बंडल में रखा जाता है। इसकी सूचना राजनीतिक दलों को दी जाती है। हम ये काम कर रहे थे। इस दौरान कुछ लोगों को गलतफहमी हो गई कि पोस्टल बैलेट को फैला दिया गया है, कुछ गड़बड़ी है। इस स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी भी लगे हैं। निर्वाचन कार्य में कोई अवकाश नहीं होता, इसलिए गुरुनानक जयंती के दिन भी हम ये काम कर रहे थे।

 नोडल अधिकारी को निलंबित किया गया हैः राजन 

बालाघाट में डाक मत पत्रों की समय से पहले शॉर्टिंग से उठे बवाल पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन की सफाई आई है। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले की रिपोर्ट केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजी गई है। फिलहाल इस मामले में नोडल अधिकारी को निलंबित किया गया है। प्रकियात्मक त्रुटि सामने आई है। राजन ने कहा कि मतपत्र की किसी तरह की गिनती नहीं हुई है। केवल डाक पत्र की विधानसभावार शॉर्टिंग की जा रही थी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजदूगी में मतपत्र की शॉर्टिंग की गई थी।

पोस्टल बैलेट सुरक्षित नहीं रखे गएः गोविंद सिंह

नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने मंगलवार को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को तत्काल हटाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से खुले पोस्टल बैलेट मिले हैं, इसकी जांच होनी चाहिए। संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। अकेले खंडवा और बालाघाट में गड़बड़ी निकलकर सामने नहीं आई है, पूरे प्रदेश में यही हाल हैं। भिंड और मुरैना में पोस्टल बैलेट सुरक्षित नहीं रखे गए। 60-70 फीसदी सरकारी कर्मचारियों के वोट नहीं पड़ पाए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि दोषियों पर तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुस्तैद रहने की अपील की है।



Balaghat complaint by State Congress nodal officer suspended postal ballot tampered in strong room video of tampering surfaced बालाघाट प्रदेश कांग्रेस की शिकायत नोडल अधिकारी सस्पेंड स्ट्रांग रूम में पोस्टल बैलेट से छेड़छाड़ छेड़छाड़ का वीडियो आया था सामने