प्रश्न पत्र लीक मामले में ईडी की अब तक की सबसे बड़ी कारवाई, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के निवास पर पहुंची ईडी

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
प्रश्न पत्र लीक मामले में ईडी की अब तक की सबसे बड़ी कारवाई, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के निवास पर पहुंची ईडी

मनीष गोधा@ JAIPUR.

राजस्थान में प्रश्न पत्र लीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार (26 अक्टूबर) को अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की टीम आज सुबह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जयपुर और सीकर स्थित निवास पर पहुंची। इसके साथ ही निर्दलीय विधायक ओम प्रकाश शुक्ला के निवास पर भी ईडी ने सर्च की कार्रवाई की है।

ईडी की अब तक की सबसे बड़ी कारवाई

ईडी की टीम डोटासरा सहित उनके रिश्तेदारों के घर भी पहुंची है। दिल्ली और जयपुर की ईडी की टीम के साथ में केंद्रीय सुरक्षा बल के अधिकारी भी मौजूद हैं। डोटासरा सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भी हैं। इस कारवाई के समय डोटासरा सीकर स्थित ही आवास पर मौजूद हैं। इसके साथ ही महुवा से निर्दलीय विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार ओमप्रकाश हुड़ला के ठिकानों पर भी ईडी ने छापेमारी की है। ईडी की टीमें दौसा, जयपुर सहित कई जगहों पर हुड़ला के ठिकानों पर पहुंची हैं। दौसा जिले में हुड़ला के पेट्रोल पंप पर भी ईडी की छापेमारी चल रही है। हुड़ला के दफ्तरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर ईडी दस्तावेज खंगाल रही है।

कलाम कोचिंग सेंटर पर पड़ चुके हैं छापे

पेपर लीक मामले में सीकर स्थित कलाम कोचिंग सेंटर पर अगस्त-सितंबर में ईडी के छापे पड़े थे। डोटासरा का कलाम कोचिंग सेंटर से कथित तौर पर संबध बताए जाते हैं। हालांकि डोटासरा इससे इंकार कर चुके हैं। उनका यही कहना था कि मुझे ईडी सीबीआई का डर नहीं लगता है। डर उसे लगे जिसने कुछ गलत किया हो।

पेपरलीक मामले में ईडी राजस्थान लोक सेवा आयोग(आरपीएससी) मेंबर बाबूलाल कटारा सहित कई लोगों पर कार्रवाई कर चुकी है। पेपर लीक से जुड़े आरोपियों को पुलिस ने पहले अरेस्ट किया था, इसके बाद ईडी ने केस हाथ में लेकर कार्रवाई की।

पेपर लीक मामले में बीजेपी के राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने मंत्री विधायकों के शामिल होने के आरोप लगाए थे। बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा पर भी आरोप लगाए थे। डोटासरा नवंबर 2021 तक शिक्षा मंत्री रहे हैं, इस वजह से विपक्ष उन पर आरोप लगाता रहा है।

गहलोत के बेटे को ED का नोटिस

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी ईडी का नोटिस मिला है। खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर इस नोटिस की जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि एक होटल की डील के मामले में यह नोटिस दिया गया है। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गहलोत ने कहा है कि अब आप समझ सकते हैं, जो मैं कहता आ रहा हूँ कि राजस्थान के अंदर ED की रेड रोज इसलिए होती है क्योंकि भाजपा ये नहीं चाहती कि राजस्थान में महिलाओं को, किसानों को, गरीबों को कांग्रेस द्वारा दी जा रही गारंटियों का लाभ मिल सके। वैभव गहलोत इस समय राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम फेमा के तहत समन दिया है। हालांकि ईडी के इस समन में इस बात का उल्लेख नहीं है कि वैभव गहलोत को एड के समक्ष कब उपस्थित होना है।

डोटासरा के पांच और हुडला के साथ ठिकानों पर कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय ने पेपर लीक मामले में गुरुवार को राजस्थान में कुल 12 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। इनमें डोटासर के जयपुर में 3 और सीकर में 2 जगह पर ED की छापेमारी की कारवाई चल रही है। वही महवा से निर्दलीय विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार ओमप्रकाश हुड़ला के सात ठिकानों पर भी ईडी ने छापेमारी की है। ईडी की टीमें दौसा, जयपुर सहित कई जगहों पर हुड़ला के ठिकानों पर पहुंची हैं। गुरुवार सुबह करीब 10 बजे तीन गाड़ियों से ईडी की टीम मंडावर रोड स्थित विधायक हुड़ला के आवास रामकुटी पर पहुंची और छापेमारी की कार्रवाई शुरू की। हुड़ला के आवास के अंदर ही बने ऑफिस में ईडी ने दस्तावेज खंगाले। महवा में ही भरतपुर रोड पर मिस्त्री मार्केट में विधायक की होटल हुड़ला पार्क में भी ईडी की टीम पहुंची। उस वक्त विधायक होटल में ही मौजूद थे। दो गाड़ियों में पहुंची ईडी की टीम हुड़ला से पूछताछ कर रही है, साथ ही दस्तावेज खंगालने में जुटी है। जानकारी के अनुसार निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश के भाई हरिओम मीणा का पेपर लीक मामले में नाम सामने आया था। परीक्षा में डमी कैंडीडेट बैठाने पर जयपुर पुलिस ने करीब एक साल पहले गिरफ्तार किया था, वह फिलहाल जमानत पर चल रहा है।



बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री के बेटे वैभव गहलोत के वकील ने ईडी से नया समय मांगा हैं क्योंकि समन कल ही मिला था और उन्हें आज बुलाया गया था।  24 घंटे से भी कम का समय मिलने कि वजह से नया समय मांगा गया है। सूत्रों के अनुसार वैभव गहलोत को उनकी टैक्सी कंपनी सनलाइट और उदयपुर के एक होटल के बीच व्यवसायिक संबंध के बारे पूछताछ के लिए बुलाया गया है।



गोविंद के घर पहुंची ईडी प्रश्न पत्र लीक ईडी की कारवाई राजस्थान प्रश्न पत्र लीक मामला ED reached Govind house question paper leak ED action गोविंद सिंह डोटासरा Rajasthan question paper leak case राजस्थान न्यूज Govind Singh Dotasara Rajasthan News