50 विभागों को 14 सेक्टर्स में बांट कर तैयार किया राजस्थान का विजन 2030 डॉक्यूमेंट, जारी करने के मौके पर BJP पर जमकर बरसे गहलोत

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
50 विभागों को 14 सेक्टर्स में बांट कर तैयार किया राजस्थान का विजन 2030 डॉक्यूमेंट, जारी करने के मौके पर BJP पर जमकर बरसे गहलोत

मनीष गोधा, JAIPUR. साल 2030 तक राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार द्वारा तैयार करवाया गया विजन 2030 डॉक्यूमेंट 14 सेक्टर में बांट कर बनाया गया है। एक जैसे विभाग, इसमें कृषि, पशुपालन, सहकारिता या महिला बाल विकास, युवा आदि को एक साथ जोड़ कर ये 14 सेक्टर बनाए गए हैं। विजन डॉक्यूमेंट जारी करने का कार्यक्रम यूं तो पूरी तरह से सरकारी कार्यक्रम था, लेकिन इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर बरसे और प्रधानमंत्री मोदी के आरोपों का जवाब भी दिया।

डेढ़ महीने में गहलोत सरकार ने तैयार किया डॉक्यूमेंट

विजन 2030 के इस डॉक्यूमेंट को तैयार करने के लिए राजस्थान सरकार ने 15 अगस्त से काम शुरू किया था और पिछले डेढ़ महीने के दौरान सरकार ने विभिन्न माध्यमों से जनता और संबंधित पक्षों से सुझाव लिए। सरकार का दावा है कि 3 करोड़ से ज्यादा सुझाव मिले हैं और उनके आधार पर यह विजन डाक्यूमेंट तैयार किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कार्यक्रम में बताया कि इस डॉक्यूमेंट में कृषि से लेकर सहकारिता, युवाओं के स्किल डेवलपमेंट से लेकर लैंगिक असमानता दूर करने सहित विभिन्न विषयों पर कार्य योजनाएं दी गई हैं। इसी तरह शिक्षा के क्षेत्र में स्मार्ट क्लासेस से लेकर अन्य तरह के नवाचारों और बिजली-पानी की समस्याओं को स्थाई रूप से दूर करने के लिए भी कार्य योजनाएं सुझाई गई हैं। उषा शर्मा ने कहा की है डॉक्यूमेंट अंतिम नहीं है हमारी वेबसाइट अभी भी खुली है। लोग अपने सुझाव अभी भी दे सकते हैं। उन सुझावों के आधार पर हमें लगा कि इसमें और इंप्रूवमेंट किया जा सकता है तो वह किया जाएगा।

गहलोत बोले लाल डायरी भाजपा का षड्यंत्र

उधर हालांकि कार्यक्रम सरकारी था लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार पर राजनीतिक बयान दिया। बाजी का कोई मौका नहीं छोड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोधपुर में आज अपनी सभा में लाल डायरी के कारनामे उजागर करने के लिए राजस्थान में भाजपा की सरकार बनाने का आवाहन किया था। जयपुर में गहलोत ने पलटवार करते हुए कहा कि लाल डायरी को लेकर ऐसा षड्यंत्र किया, जो फ्यूज हो गया। गहलोत ने कहा- बाकायदा बीजेपी के हेडक्वार्टर में बैठकर षड्यंत्र रचा गया। बीजेपी हेडक्वार्टर में अमित शाह, जेपी नड्डा, गजेंद्र शेखावत, जफर इस्लाम ने मेरी सरकार गिराने का षड्यंत्र किया। पांच साल तक मेरी सरकार को डिस्टर्ब रखा है। इनकी करतूतों के कारण 40 दिनों तक विधायक होटलों में रहे। ये सत्ता में रहने लायक लोग हैं क्या?

गहलोत ने कहा- ये चुनी हुई सरकारों को गिरा रहे हैं। इन्हें सत्ता में रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक में इन्होंने चुनी हुई सरकारों को गिराया। ये चुनी सरकारें गिरा रहे हैं। फिर चुनाव का मतलब क्या रह जाएगा? आने वाले वक्त में चुनाव करवाना चाहते हो या नहीं।

ये खबर भी पढ़ें...

बीजेपी ने राहुल गांधी को बताया नए जमाने का रावण, 7 सिर वाला पोस्टर किया ट्वीट, कहा- वे दुष्ट, धर्म और राम विरोधी

पानी आपने नहीं दिया हमारा हक था

गहलोत ने कहा मोदी और बड़ा एहसान कर रहे हैं हमारे ऊपर कि राजस्थान को पानी दिया। अरे आपने क्या पानी दिया? राजस्थान का जो हक था उसका पानी मिला। हमारा अधिकार था पानी लेने का, वह पानी दिया। गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के साथ हमारे पानी के समझौते हैं। कई जगह हमें पानी मिल नहीं पा रहा, हमें उसकी चिंता है।

वसुंधरा के समय की स्कीम को हम आगे बढ़ा रहे- गहलोत

गहलोत ने कहा- सांचौर में वसुंधरा राजे ने मीटिंग की थी पानी आने के उपलक्ष्य में और उसके 1 किलोमीटर दूर गुजरात साइड के अंदर मोदी जो उस वक्त मुख्यमंत्री थे, उन्होंने मीटिंग रखी। आप बताइए आपका झगड़ा उस वक्त से शुरू है और बर्बाद आप राजस्थान को कर रहे हो। गहलोत ने कहा- हम बीजेपी की योजनाओं को बंद नहीं कर रहे हैं। ईआरसीपी बीजेपी की योजना थी। उसे हम आगे बढ़ा रहे हैं। केंद्र ने मध्य प्रदेश को भड़काकर ईआरसीपी के तहत बांध बनवाने का काम रुकवाने का प्रयास किया है। वसुंधरा राजे के समय की स्कीम को हम आगे बढ़ा रहे हैं। उनका आपस का झगड़ा है। झगड़ा वसुंधरा राजे और बीजेपी हाईकमान के बीच का है। इसका नतीजा राजस्थान की जनता क्यों भुगते?

गहलोत ने कहा- गुजरात में मुझे बदनाम कर दिया। मैं जब वहां पर प्रभारी था तो कहा कि अशोक गहलोत गुजरात को पानी नहीं आने दे रहा है। अब उनकी जिस तरह की बोलने की स्टाइल है, उसे आप जानते हैं। मोदी मार्केटिंग के गुरु हैं। हम बातें कम और काम ज्यादा करने में विश्वास रखते हैं।

पता नहीं पीएम को कौन ब्रीफ करता है?

सीएम ने कहा- मुझे अफसोस है यह कहते हुए कि प्रधानमंत्री ने जोधपुर में कहा कि जब लोग मर रहे थे जोधपुर में तो मुख्यमंत्री कहां थे? पता नहीं इनको कौन ब्रीफ करता है? जोधपुर में एक आदमी मरा नहीं, सांप्रदायिक तनाव जरूर हुआ था करौली और जोधपुर में। गहलोत ने कहा- साल भर तक देश भर में मीडिया दंगे की बात चलाता रहा। आप बताइए इस प्रकार राजस्थान को बदनाम करने का ठेका ले रखा है।

प्रधानमंत्री लोगों को भड़का रहे हैं

गहलोत ने कहा- मोदीजी पेपर लीक की बात कर रहे हैं। हमने तो यहां पेपर लीक करने वालों को उम्रकैद की सजा का प्रावधान किया है। गुजरात में कितने पेपर लीक हो रहे हैं उनको चिंता है? खुद के राज्य की क्या स्थिति है? किस राज्य में पेपर लीक नहीं हुए बता दीजिए। किस राज्य में कार्रवाई हुई है, वह भी बता दीजिए। पिछले बीजेपी की सरकार थी तब पेपर लीक हुए तो हाईकोर्ट ने कहा- तुम लोग डरते हो, पेपर लीक की बात मान नहीं रहे हो। हमने 200 लोगों को जेल में ठूंस दिया। पेपर लीक करने वालों को आजीवन कारावास का कानून पास कर दिया और प्रधानमंत्री लोगों को बैठे-बैठे भड़का रहे हैं।

एक साथ किया 215 शिलान्यास

इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न विभागों की 215 परियोजनाओं का एक साथ शिलान्यास किया। यह करीब 12700 करोड़ रुपए के काम है, जो आने वाले समय में पूरे किए जाएंगे



सीएम अशोक गहलोत राजस्थान विधानसभा चुनाव CM Ashok Gehlot राजस्थान का विजन 2030 डॉक्यूमेंट Rajasthan Assembly elections Rajasthan Vision 2030 Document राजस्थान न्यूज Rajasthan News