मध्यप्रदेश चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी बीजेपी-कांग्रेस के लिए चुनौती, जानिए कहां-कहां होगी टक्कर

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी बीजेपी-कांग्रेस के लिए चुनौती, जानिए कहां-कहां होगी टक्कर

मिलिंद बायवार, BHOPAL. मध्यप्रदेश में इस समय बीजेपी की रणनीति समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशियों को मदद करने की है। वजह ये है कि यदि एसपी और बीएसपी के प्रत्याशी पूरी ताकत से चुनाव लड़ते हैं तो इससे कांग्रेस को नुकसान हो सकता है। इस तरह बीजेपी की राह आसान हो सकती है। इस रणनीति के संकेत पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उज्जैन में बीजेपी कार्यकर्ताओं को दिए थे। हालांकि कुछ सीटें ऐसी भी हैं जहां बीजेपी को भी एसपी-बीएसपी टक्कर देती नजर आ रही है। मध्यप्रदेश में करीब 25 से ज्यादा सीटें ऐसी हैं, जहां एसपी-बीएसपी की वजह से त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है।

एसपी-बीएसपी इन सीटों पर बिगाड़ सकती हैं गणित

पोहरी

कैलाश कुशवाह कांग्रेस और सुरेश राठखेड़ा धाकड़ बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां कांग्रेस के बागी प्रद्युम्न सिंह को बीएसपी ने प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर अब त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है।

मुंगावली

राव यादवेंद्र यादव कांग्रेस और बृजेंद्र सिंह यादव बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां से कांग्रेस के बागी व बंजारा के मोहन सिंह भी चुनाव लड़ रहे हैं। मोहन सिंह कांग्रेस और बीजेपी दोनों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

सेवड़ा

घनश्याम सिंह कांग्रेस और प्रदीप अग्रवाल बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां बीएसपी के लखन सिंह भी चुनाव लड़ रहे हैं। लखन सिंह 2018 में दूसरे स्थान पर रहे थे।

दिमनी

रवींद्र सिंह तोमर कांग्रेस और नरेंद्र सिंह तोमर बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां बीएसपी से बलवीर दंडोतिया भी मैदान में हैं। बलवीर पूर्व विधायक हैं और कांग्रेस-बीजेपी दोनों के लिए चुनौती बने हुए हैं।

विजयपुर

रामनिवास रावत कांग्रेस और बाबूलाल मेवरा बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी की ओर से धारा सिंह भी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं बीजेपी के बागी मुकेश मल्होत्रा निर्दलीय के रूप में मैदान में हैं। ऐसे में यहां चौतरफा मुकाबला हो रहा है।

श्योपुर

बाबू जंडेल कांग्रेस और दुर्गालाल विजय बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी ने यहां से बीजेपी के बागी बिहारी सिंह सोलंकी को टिकट दिया है। बिहारी सिंह बीजेपी को तो नुकसान पहुंचा ही सकते हैं, वहीं कांग्रेस के दलित वोटर्स पर भी सोलंकी की नजर है।

भिंड

चौधरी राकेश चतुर्वेदी कांग्रेस और नरेंद्र सिंह कुशवाह बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां बीएसपी विधायक संजीव कुशवाह भी चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी और कांग्रेस के लिए कुशवाह की चुनौती बहुत बड़ी है।

मुरैना

दिनेश गुर्जर कांग्रेस और रघुराज कंसाना बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां बीएसपी ने बीजेपी छोड़कर आए रुस्तम सिंह के बेटे राकेश सिंह को उतारा है। राकेश सिंह बीजेपी और कांग्रेस दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अटेर

हेमंत कटारे कांग्रेस और डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया बीजेपी प्रत्याशी हैं। समाजवादी पार्टी ने यहां से बीजेपी के पूर्व विधायक मुन्ना सिंह को प्रत्याशी बनाया है। मुन्ना सिंह बीजेपी के लिए भी चुनौती बने हुए हैं।

लहार

डॉ. गोविंद सिंह कांग्रेस और डॉ. अंबरीश शर्मा (गुड्डू) बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां बीएसपी ने बीजेपी के बागी रसाल सिंह को टिकट दिया है। रसाल सिंह बीजेपी के साथ ही कांग्रेस को भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

गुन्नौर

जीवन लाल सिद्धार्थ कांग्रेस और राजेश वर्मा बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी ने यहां से देवीदिन और एसपी ने बीजेपी की बागी अमिता बागरी को प्रत्याशी बनाया है। यहां चौतरफा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

बंडा

तंवर सिंह लोधी कांग्रेस और वीरेंद्र सिंह लोधी बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी ने यहां से बीजेपी के बागी रंजोर सिंह बुंदेला को उतारा है। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों को बीएसपी नुकसान पहुंचाने की स्थिति में है।

निवाड़ी

अमित राय कांग्रेस और अनिल जैन बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां समाजवादी पार्टी ने मीरा यादव और बीएसपी ने बीजेपी के बागी अवधेश राठौर को प्रत्याशी बनाया है। यहां भी चौतरफा मुकाबला होने वाला है।

महाराजपुर

नीरज दीक्षित कांग्रेस और कामाख्या प्रसाद सिंह बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां एसपी ने कांग्रेस के बागी अजय दौलत तिवारी को टिकट दिया है। तिवारी कांग्रेस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

छतरपुर

आलोक चतुर्वेदी कांग्रेस और ललिता यादव बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी ने यहां से कांग्रेस के बागी डीलमणि सिंह को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस के साथ ही बीजेपी के लिए भी चुनौती पैदा हो गई है।

जतारा

किरण अहिरवार कांग्रेस और हरिशंकर खटीक बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां एसपी ने कांग्रेस से नाराज आरआर बंसल को टिकट दिया है। कांग्रेस को नुकसान हो सकता है।

चंदला

हरप्रसाद अनुरागी कांग्रेस और दिलीप अहिरवार बीजेपी प्रत्याशी हैं।एसपी ने यहां से कांग्रेस के बागी पुष्पेंद्र अहिरवार को टिकट दिया है। अहिरवार कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए चुनौती बने हुए हैं।

बिजावर

चरण सिंह यादव कांग्रेस और राजेश शुक्ला बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां एसपी ने बीजेपी से नाराज रेखा यादव को उतारा है। बीजेपी इसे त्रिकोणीय मुकाबला बनाने में जुटी है।

राजनगर

विक्रम सिंह नाती राजा कांग्रेस और अरविंद पटेरिया बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसबी ने यहां से बीजेपी के बागी घासीराम पटेल को प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी के सामने दिक्कत खड़ी हो गई है।

नागौद

डॉ. रश्मि सिंह पटेल कांग्रेस और नागेंद्र सिंह बीजेपी प्रत्याशी हैं। यहां कांग्रेस से नाराज यादवेंद्र सिंह को बीएसपी ने टिकट दिया है। यहां भी त्रिकोणीय मुकाबला होने से रिजल्ट किसी भी ओर जा सकता है।

सिरमौर

रामगरीब कोल कांग्रेस और दिव्यराज सिंह बीजेपी प्रत्याशी हैं। एसपी ने यहां से बीजेपी के पूर्व एमएलए लक्ष्मण तिवरी को उतारा है, वहीं बीएसपी ने रिटायर्ड पुलिसकर्मी वीडी पांडे को टिकट दिया है। यहां भी चौतरफा मुकाबला हो रहा है।

सतना

सिद्धार्थ कुशवाह कांग्रेस और गणेश सिंह बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी ने बीजेपी के बागी रत्नाकर चतुर्वेदी को टिकट दिया है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए दिक्कत।

देवतालाब

पद्मेश गौतम कांग्रेस और गिरीश गौतम बीजेपी प्रत्याशी हैं। एसपी ने यहां से कांग्रेस से नाराज सीमा जयवीर सिंह को मैदान में उतारा है। कांग्रेस के लिए दिक्कत है।

त्योंथर

रमाशंकर सिंह पटेल कांग्रेस और सिद्धार्थ तिवारी बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी ने यहां से नाराज देवेंद्र सिंह को टिकट दिया है। यहां बीजेपी को नुकसान की आशंका है।

ये खबर भी पढ़िए..

नंद कुमार सिंह चौहान के बेटे हर्षवर्धन का बीजेपी से इस्तीफा, टिकट कटने के बाद बुरहानपुर से निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव

रैगांव

कल्पना वर्मा कांग्रेस और प्रतिमा बागरी बीजेपी प्रत्याशी हैं। बीएसपी ने यहां से देवराज अहिरवार को टिकट दिया है। बीएसपी प्रत्याशी से कांग्रेस-बीजेपी दोनों को नुकसान हो सकता है।

मनगंवा

बबीता साकेत कांग्रेस और नरेंद्र प्रजापति बीजेपी प्रत्याशी हैं। समाजवादी पार्टी ने यहां से कांग्रेस ने नाराज प्रीति वर्मा को उतारा है। बीजेपी के बागी पंचूलाल भी निर्दलीय लड़ रहे हैं। यहां भी चौतरफा मुकाबला है।

BAHUJAN SAMAJ PARTY बहुजन समाज पार्टी CONGRESS कांग्रेस Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव BJP बीजेपी Samajwadi party समाजवादी पार्टी